×

जसप्रीत बुमराह को मां की इस शर्त ने बना दिया दुनिया सबसे घातक गेंदबाज

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी में एक मुकाम हासिल किया है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अपनी धाकड़ गेंदबाजी से पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है। बुमराह की स्लोअर और यॉर्कर विरोधी बल्लेबाजों के लिए परेशानी की सबसे बड़ी वजह है।

Dharmendra kumar
Published on: 6 Dec 2019 11:38 AM GMT
जसप्रीत बुमराह को मां की इस शर्त ने बना दिया दुनिया सबसे घातक गेंदबाज
X

नई दिल्ली: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी में एक मुकाम हासिल किया है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अपनी धाकड़ गेंदबाजी से पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है। बुमराह की स्लोअर और यॉर्कर विरोधी बल्लेबाजों के लिए परेशानी की सबसे बड़ी वजह है।

लेकिन शायद कम लो ही जानते होंगे कि बुमराह के अंदर यॉर्कर डालने का ऐसा नायाब हुनर कहां से आया? बुमराह के जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं उनके यॉर्कर किंग बनने के बारे में।

यह भी पढ़े...भीषण धमाके में उड़ गये लाशों के चिथड़े, 23 की मौत, मृतकों में सबसे ज्यादा यहां से…

जसप्रीत बुमराह जब सिर्फ 12 साल के थे तो गर्मियों की दोपहर में घर के अंदर ही बॉलिंग करने की प्रैक्टिस किया करते थे। हालांकि जब वे घर के अंदर बॉलिंग करते थे तो उससे काफी आवाज होती थी, जिससे उनकी मां की नींद में खलल पड़ता था। आवाज से परेशान होकर बुमराह की मां ने उनके सामने एक शर्त रखी। मां ने कहा कि वो बुमराह को तभी घर के अंदर खेलने देंगी जब वो गेंद से कम से कम आवाज करें। बुमराह ने इसका हल निकाल लिया।

यह भी पढ़ें...हैदराबाद गैंगरेप: ‘सज्जनार’ एक ऐसा पुलिस ऑफिसर जो Onspot’ लेता है फैसला

बुमराह गेंद का टिप्पा उस जगह पर मारने लगे जहां फर्श और दीवार का निचला हिस्सा आपस में मिलता था। इसकी वजह से आवाज भी कम होती थी और देखते ही देखते बुमराह की यॉर्कर भी परफेक्ट हो गई। हालांकि बुमराह ने अपनी यॉर्कर को आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस में रहकर मजबूत बनाया।

यह भी पढ़ें...हैदराबाद रेप केस: पुलिसकर्मियों पर हुई फूलों की वर्षा, महिलाओं ने बांटी मिठाई

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसित मलिंगा ने बुमराह को यॉर्कर और स्लोअर यॉर्कर पर कई अहम बातें बताई, जिसकी वजह से आज वो एक बड़े गेंदबाज बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में बुमराह ने 6 विकेट अपने नाम किए, जिसमें से 4 विकेट उन्हें यॉर्कर गेंदों पर मिले।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story