×

पार्थिव पटेल ने क्रिकेट से लिया सन्यास, किया ये इमोशनल पोस्ट

17 साल 152 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू अपने करियर में 31.13 की औसत से 934 रन बनाए,6 अर्धशतक लगाए और 62 कैच लिया 10 स्टंप भी किए। पार्थिव की कप्तानी में गुजरात ने 2016-17 में रणजी खेला और जित का ख़िताब अपने नाम किया।

Newstrack
Published on: 9 Dec 2020 10:39 AM GMT
पार्थिव पटेल ने क्रिकेट से लिया सन्यास, किया ये इमोशनल पोस्ट
X
पार्थिव पटेल ने क्रिकेट से लिया सन्यास, किया ये इमोशनल पोस्ट

नई दिल्ली : भारतीय विकेटकी पर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। पार्थिव पटेल भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा उस समय थे, जब महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट टीम का हिस्सा नहीं थे। टीम इंडिया में महेंद्र सिंह धोनी कि एंट्री होने के बाद पार्थिव पटेल छवि दब गई। वह बड़ी मेहनत करने के बाद उन्होंने क्रिकेट टीम अपनी जगह बनाया पर ज्यादा दिन के लिए अपनी उस जगह पर टिक नहीं पाएं और 35 साल कि उम्र में पार्थिव पटेल क्रिकेट से सन्यास ले लिया। पार्थिव पटेल ने इसकी जानकारी ट्वीटर दी।

पार्थिव पटेल ने किया सन्यास लेने ऐलान

उनका क्रिकेट करियर 18 साल का रह। पार्थिव पटेल ने अपने क्रिकेट करियर में 25 टेस्ट, 38 वनडे और 2 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। इन्होने अपनी करियर का आखिरी टेस्ट मैच 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में खेला था। पार्थिव पटेल ने संन्यास का घोषणा ट्वीटर और इंस्टाग्राम पर की। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा, आज के दिन, मैं ठहरता हूं और ये देखने की कोशिश करता हूं कि मैं कहां तक आया हूं। मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि ये रही कि मेरे पिता मेरे साथ खड़े रहे। एक क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर मेरी यात्रा के दौरान वे हमेशा मेरे पास थे।parthik patel

ये भी पढ़ें: सदमे में ये दिग्गज क्रिकेटर: पिता का हुआ निधन, इस बीमारी से थे पीड़ित

18 साल के क्रिकेटिंग को दिया विराम

आज मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान करता हूं और मैं अपने 18 साल के क्रिकेटिंग यात्रा को समाप्त कर रहा हूं। मैं इस मौके पर बहुत से लोगों का बहुत ही आभारी हूं।"आगे उन्होंने लिखा कि, 17 साल के लड़के के इस लड़के पर भारत के लिए खेलने पर "बीसीसीआइ ने अपना भरोसा और विश्वास दिखाया मैं इन सब के लिए आभारी हूँ। अपने शुरुआती करियर के लिए मुझे राह दिखने में और मुझे सँभालने के लिए उनके प्रति बहुत आभारी हूं। और मैं उन सभी कप्तानों का कृतज्ञ हूँ जिनकी कप्तानी के समय मैं खेल चुका हूं। मैं खासकर अपने पहले कप्तान दादा (सौरव गांगुली) का कर्जदार हूँ, जिहोने मेरे ऊपर अपना भरोसा बनाये रखा।

साथियों के साथ कोचको दिया धन्यवाद

मैं अपने सभी खिलाड़ी साथियों का शुक्रगुजार हूँ जो मेरे साथ इस खेल के दौर में मेरे साथ खड़े थे। मैं आइपीएल टीम फ्रेंचाइजियों और उनके मालिकों को भी तहे दिल से शुक्रगुजार हूँ वे मेरी देखभाल की है। वे सभी कोच का धन्यवाद देता हूँ शुरुआत से ट्रेनिंग दी, मुझे सीखने के साथ- साथ खेल के प्रति सही रहने में मेरी मदद की। मैं तमाम उन सभी चिकित्सकों और प्रशिक्षकों का शुक्रगुजार हूँ जिन्होंने मेरी फिटनेस में का ध्यान रखा और चोट लगने के समय स्वास्थ्य को फिर से हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की।

यब भी पढ़ें… ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका, मैच से बाहर हुआ ये दिग्गज खिलाड़ी

मीडिया के प्रति किया आभार प्रगट

मेरे प्रशंसकों ने मुझ पर अपना प्यार बरसाया है और मेरे प्रायोजक जो यात्रा में मेरे साथ रहे हैं। पार्थिव पटेल ने मीडिया को भी अपना धंन्यवाद दिया और कहा, "मीडिया मेरे प्रति बेहद दयालु रहा है और मुझे यह मानना चाहिए कि हम आपसी सम्मान शेयर करते हैं। मई अपने होम टाउन के क्रिकेट एसोसिएशन अपने घर, अपनी यात्रा के दौरान मेरे चारों ओर ठोस रूप से रैली करने के लिए आभार से भरा हुआ हूं। मैंने अपने पिता और चाचा का सपना पूरा किया।

आशा करता हूँ कि मुझे याद रखा जायेगा

आपको बताते चलें , 17 साल 152 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू अपने करियर में 31.13 की औसत से 934 रन बनाए,6 अर्धशतक लगाए और 62 कैच लिया 10 स्टंप भी किए। पार्थिव की कप्तानी में गुजरात ने 2016-17 में रणजी खेला और जित का ख़िताब अपने नाम किया। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पहले कप्तान रहे, जिनके साथ 2013 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेला। उन्होने आगे कहा, मुझे यकीन हैं कि मैंने अपना क्रिकेट करियर पूरी ईमानदारी से खेला हैं,नगरिमा, खेल भावना और आपसी सामंजस्य के साथ खेला। मैंने जो सपना देखा उसे पूरा भी किया,मुझे यकीन है कि मुझे याद रखा जाएगा। ’

ये भी पढ़ें : IND vs AUS: मैच के दौरान हुआ विवाद, विराट कोहली ने की ये गलती

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story