×

Umar Akmal: पाकिस्तानी टीम में फिर से खेलने के लिए उमर ने दिए लाखों रुपए

Umar Akmal: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने उमर अकमल को भ्रष्टाचार के मामले में सजी दी थी जिसे उन्होंने पूरा कर लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 26 May 2021 11:07 AM GMT
Umar Akmal
X

एक मैच के दौरान उमर अकमल (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Umar Akmal: पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल भ्रष्टाचार की वजब से बीते साल ही चर्चा में हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने उमर अकमल को भ्रष्टाचार के मामले में सजी दी थी जिसे उन्होंने पूरा कर लिया है। पीसीबी की तरफ से उमर अकमल के क्रिकेट खेलने पर एक साल प्रतिबंध और 45 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। उमर अकमल ने अब एक बार फिर से क्रिकेट खेल सकते हैं।

क्रिकेटर उमर अकमल ने पीसीबी को 45 लाख रुपये जुर्माना दे दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट में पीसीबी के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि खेल पंचाट ने अकमल पर जुर्माना लगाया था। अब अकमल ने उसे पीसीबी में जमा किया है। खेल पंचाट में पीसीबी और अकमल ने याचिका दायर की थी जिस पर फरवरी में पंचाट ने सुनवाई करते हुए अकमल पर यह जुर्माना ठोका था
रिपोर्ट के मुताबिक, उमर ने 45 लाख रुपए बोर्ड में कर दिया है। अब साफ है कि वह अब बोर्ड की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। हालांकि उन्हें अपना क्रिकेट करियर फिर से शुरू करने के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा।
इससे पहले 45 लाख रुपए के जुर्माने को किस्तों में जमा करने का अनुरोध किया था जिसे बोर्ड ने खारिज कर दिया था। भ्रष्टाचार निरोधक संहिता का उल्लंघन करने की वजह से 2020 में बैन लगा था।

अकमल का करियर

31 वर्षीय ने उमर अकमल ने पाकिस्तान की तरफ 16 टेस्ट, 122 वनडे मैच और 84 टी 20 मैच खेले हैं। अकमल ने टेस्ट में 1003 रन बनाए हैं और 6 अर्धशतक और 1 शतक लगाया है। इस बल्लेबाज ने 121 वनडे मैच में 3194 रन बनाये हैं। अकमल ने टी 20 में 1690 रन बनाया है।

भारत-अफ्रीका के बीच नहीं होगी टी20 सीरीज

India vs South Africa: कोरोना महामारी ने दुनिया भर में तबाही मचा रखी है। कोरोना वायरस से दुनिया भर होने वाले खलों पर भी असर पड़ा है। इस महामारी के कारण होने वाले कई प्रतियोगिता को रद्द या स्थगित करना पड़ा है। अब इस बीच बड़ी खबर सामने आई है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ टी20 सीरीज को रद्द कर दिया है।

इस टी20 सीरीज को टी20 विश्व कप से पहले दोनों टीमों की तैयारी के तौर तय किया गया था। बताया जा रहा है कि आईपीएल की वजह से इस सीरीज को रद्द किया गया है। कोरोना की वजह से आईपीएल को बीच में ही स्थगित किया गया था। बीसीसीआई ने पहले कहा था कि अगर लीग को रद्द किया गया, बोर्ड को 2500 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ेगा।
एक मीडिया रिपोर्ट में बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि (टी20) सीरीज नहीं खेला जा सकता है, क्योंकि टी20 विश्व कप की तैयारी आईपीएल से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। टी20 विश्व कप आईपीएल करीब 10 दिन के बाद खेला जाएगा। अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज बाद में ही हो सकती है।
संभावना यह भी है कि टीम इंडिया जब अगले साल दक्षिण अफ्रीका खेलने जाएगी, तो उस समय टीम इंडिया कुछ अतिरिक्त मैच खेल सकती है। टी20 विश्व कप के आखिरी समय की तारीखों के मद्देनजर भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने दो टेस्ट मैचों की सीरीज की भी तारीख आगे बढ़ाई जा सकती है। टी20 वर्ल्ड कप कब होता है उसी पर सीरीज का कार्यक्रम तय होगा। इसके साथ ही भारत में कोरोना वायरस के हालात पर भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज का भविष्य तय होगा।

जानिए कब शुरू होगा IPL

IPL 2021: कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) की वजह से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) को स्थगित कर दिया गया है। अभी आईपीएल के इस सीजन के 31 मैच होना बाकी है। बीसीसीआई ने अभी तक यह नहीं बताया है कि आईपीएल के बचे मैच कब होंगे। लेकिन इस बीच जानकारी सामने आई है कि 29 मई को बीसीसीआई (BCCI) की विशेष बैठक (SGM) होनी जा रही है। इस बैठक में आईपीएल 2021 को दोबारा शुरू करने की तारीख का ऐलान हो सकता है।
अब इस बैठक से पहले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बड़ी जाकारी दी है। एक मीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी ने आईपीएल 2021 को 19-20 सितंबर से दोबारा शुरू होने की बात कही है। आईपीएल के बचे 31 मैचों का आयोजन यूएई में हो सकता है। क्रिकेट बोर्ड और फेंचाइजी अलग-अलग देशों से बात कर रही हैं। अधिकारी का कहना है कि आईपीएल का फाइनल मैच 10 अक्टूबर को हो सकता है। आईपीएल 2021 के बचे 31 मैच 21 दिनों में खेले जाएंगे। इन दिनों के अंदर 10 डबल हेडर, 7 दिन एक मैच और 4 प्ले-ऑफ मैच खेले जाएंगे।
इस पूरी खबर को पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें...






Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story