×

अब मैदान पर अंपायरिंग करते नहीं दिखेंगे अलीम डार, 2000 में पहली बार की थी अंपायरिंग

ICC Umpire Elite Panels: क्रिकेट में खिलाड़ियों के साथ अंपायरों को भी काफी अहमियत दी जाती है। क्रिकेट के दुनिया में कई बेहतरीन अंपायर हुए हैं।

Suryakant Soni
Published on: 16 March 2023 9:35 PM GMT
अब मैदान पर अंपायरिंग करते नहीं दिखेंगे अलीम डार, 2000 में पहली बार की थी अंपायरिंग
X

ICC Umpire Elite Panels: क्रिकेट में खिलाड़ियों के साथ अंपायरों को भी काफी अहमियत दी जाती है। क्रिकेट के दुनिया में कई बेहतरीन अंपायर हुए हैं। पाकिस्तान के अंपायर अलीम डार को भी क्रिकेट में अच्छे अंपायरों की लिस्ट में शामिल किया जाता है। अपने सटीक निर्णय के लिए अलीम डार को जाना जाता है। अलीम डार ने करीब दो दशक तक अंपायरिंग की दुनिया में अपना दबदबा बनाए रखा। 54 वर्षीय डार ने 435 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग का एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। लेकिन अब अलीम डार मैदान पर अंपायरिंग करते नहीं दिखेंगे। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के एलीट पैनल से अपना नाम वापस ले लिया है।

4 विश्व कप फाइनल में कर चुके हैं अंपायरिंग:

बता दें अलीम डार हमेशा बिल्कुल सही निर्णय के लिए जाने जाते थे। उन्होंने करीब बीस साल तक अंपायरिंग की। जब भी क्रिकेट का कोई बड़ा टूर्नामेंट होता तो उसके फाइनल या सेमीफाइनल में अलीम डार को जरूर जगह मिलती थी। उन्होंने अपने 19 साल लंबे अंपारिंग करियर में 4 विश्व कप फाइनल सहित 435 मैचों में अंपायरिंग कर एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। लेकिन अब उन्होंने अंपायरिंग से इस्तीफा दे दिया है। अलीम ने अपने संन्यास के बाद कहा, "यह एक लंबी यात्रा रही है और मैंने इसके हर हिस्से का आनंद लिया है।''

2000 में पहली बार की थी अंपायरिंग:

अगर अलीम डार के अंपायरिंग के रिकॉर्ड की बात करें तो साल 2000 में वनडे मैच में अंतरराष्ट्रीय अंपायर के रूप में डेब्यू किया था, अंपायरों के ICC एलीट पैनल में जगह बनाने वाले पाकिस्तान के पहले अंपायर थे। इसके अलावा वो क्रिकेट में अंपायरिंग के सबसे बड़े अवॉर्ड डेविड शेफर्ड ट्रॉफी से लगातार तीन बार सम्मानित हुए थे। डार को 2009, 2010 और 2011 में डेविड शेफर्ड ट्रॉफी दी गई थी। अलीम डार आईसीसी के एलीट पैनल 19 साल तक रहे हैं।

2 नए अंपायरों की एंट्री:

बता दें आईसीसी के एलीट पैनल अलीम डार के इस्तीफा देने के बाद दो नए अंपायरों की एंट्री हुई है। उनकी जगह दक्षिण अफ्रीका के एड्रियन होल्डस्टॉक और पाकिस्तान के अहसान रजा को पैनल में शामिल किया गया है। इस तरह एलीट पैनल में अंपायरों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story