×

Sachin Tendulkar: ...जब मंच पर पत्नी का नाम लेना भूल गये सचिन, कुछ ऐसे सुधारी गलती कि अंजलि सहित हंस पड़े थे सभी

Sachin Tendulkar Birthday: शतकों का शतक बना चुके सचिन तेंदुलकर उम्र का भी अर्धशतक जड़ चुके हैं। आज उनका 50वां जन्मदिन है। भारत ही नहीं दुनिया भर में उनके फैंस हैं। हर कोई सचिन की लंबी उम्र के लिए दुआ कर रहा है।

Hariom Dwivedi
Published on: 24 April 2023 11:55 AM GMT (Updated on: 24 April 2023 11:59 AM GMT)
Sachin Tendulkar: ...जब मंच पर पत्नी का नाम लेना भूल गये सचिन, कुछ ऐसे सुधारी गलती कि अंजलि सहित हंस पड़े थे सभी
X
सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन पर विशेष

Sachin Tendulkar Birthday: शतकों का शतक बना चुके सचिन तेंदुलकर उम्र का भी अर्धशतक जड़ चुके हैं। आज उनका 50वां जन्मदिन है। भारत ही नहीं दुनिया भर में उनके करोड़ों फैंस हैं। हर कोई सचिन की लंबी उम्र के लिए दुआ कर रहा है। सोशल मीडिया पर उन्हें बधाइयां देने वालों का तांता इस कदर लगा कि ट्विटर पर हैशटैग Happy Birthday Sachin ट्रेंड करने लगा। हर कोई उनके जुड़ी बातें शेयर कर रहा है। लीजेंड के बर्थडे पर आज हम भी उनके ऐसे किस्सों का जिक्र करेंगे, जो आपको भी गुदगुदा जाएंगे।

मास्टर ब्लास्टर और शतकों के शहंशाह जैसे ढेरों अनगिनत उपनामों से विख्यात भारत के धाकड़ बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर किसी परिचय के मोहताज नहीं है। दुनिया भर में उनके दीवाने हैं। यहां तक विपक्षी गेंदबाज भी मुक्त कंठ से सचिन के काबिलियत की तारीफ करते नहीं थकते। प्यार से लोग उन्हें क्रिकेट का भगवान कहते हैं। इतनी प्रसिद्धि के बावजूद, घर हो या बाहर चर्चे उनकी सादगी के होते हैं। ग्राउंड पर उनका अंदाज दोस्ताना तो था ही, घर पर भी माहौल खुशनुमा बनाकर रखते हैं। बात वर्ष 2002 की है, जब सचिन को उनकी उपलब्धियों के लिए मुंबई क्रिकेट एसोशिएसन द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया।

...जब भूल गये पत्नी का नाम लेना

इस कामयाबी के लिए सचिन तेंदुलकर ने अपने गुरु, माता-पिता और उस व्यक्ति को धन्यवाद बोला, जिन्होंने उनके करियर को बढ़ाने में मदद की। सभी का शुक्रिया करने के बाद सचिन जैसे ही मंच से उतरने को हुए, अचानक वह डायस पर लौट आये और फिर से माइक को थाम लिया। सभी हैरान थे, लेकिन सचिन मुस्करा रहे थे। हंसते हुए कहा कि गलती से मैं अपनी पत्नी अंजली का नाम लेना भूल गया। मेरे करियर की कामयाबी में उनका भी बड़ा योगदान है, जिसके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। इस दौरान सचिन ने मजाकिया अंदाज में कहा कि मैं इसलिए वापस आया, क्योंकि मुझे घर भी जाना है। बाद में मीडिया से बातचीत में सचिन ने कहा कि “भाई सबकी तरह मुझे भी अपनी बीवी से डर लगता है।”

क्रिकेटिंग अंदाज में पत्नी को धमकाया

सचिन तेंदुलकर का एक और किस्सा सुनकर आप हंसी नहीं रोक पाएंगे। वरिष्ठ खेल पत्रकार शिवेंद्र सिंह ने अपनी किताब 'क्रिकेट के अनसुने किस्से' में इसका जिक्र किया है। इस किताब में वेस्टइंडीज दौरे का जिक्र करते हुए बताया गया है कि एक बार उनकी पत्नी अंजलि तेंदुलकर वाटर स्पोर्ट्स खेलने की जिद कर रही थीं, लेकिन सचिन का मन नहीं था। उन्होंने अंजलि से कहा कि अगर अब तुमने एक बार भी वाटर स्पोर्ट्स का जिक्र किया तो तुम्हें बगैर पैड़ के एलेन डोनाल्ड के सामने बल्लेबाजी के लिए भेज दूंगा।

सचिन का क्रिकेट करियर

सचिन ने 24 साल तक देश के लिए खेला। इस दौरान उन्होंने दुनिया भर में रिकॉर्ड्स का अंबार लगा दिया। बात करते हैं कुछ बड़े रिकॉर्ड्स की। सचिन के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकों का शतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उन्होंने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक लगाये हैं। इंटरनेशल क्रिकेट में 76 बार मैन ऑफ दि मैच का खिताब जीता। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 4076 चौके लगाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम पर है। इंटरनेशनल क्रिकेट में 30 हजार रन बनाने वाले वह दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। 664 मैचों में उनके नाम 34,357 रन हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम किसी वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है। साल 2003 में साउथ अफ्रीका में आयोजित वर्ल्ड कप के दौरान कुल 673 रन बनाए थे।


पाकिस्तान के खिलाफ किया था टेस्ट डेब्यू

इंटरनेशन क्रिकेट में सचिन का पदार्पण 1989 में हुआ था। 15 नवंबर 1989 को उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ कराची में डेब्यू किया था। इस मैच में वह 15 रन बनाकर वकार यूनिस की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गये थे। सचिन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 14 नवंबर 2013 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। इस मैच में उन्होंने 74 रन बनाये थे। भारत के लिए उन्होंने कुल 200 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें 51 शतक और 68 अर्धशतकों की मदद से 15,921 रन बनाये हैं। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 248 रन नाबाद रहा है। टेस्ट में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 46 विकेट भी झटके हैं।

वनडे डेब्यू में शून्य पर हुए थे आउट

सचिन तेंदुलकर ने दिसंबर 1989 में पाकिस्तान के ही खिलाफ वनडे डेब्यू किया था। हालांकि, इस मैच में वह बिना खाता खोले वकार यूनिस की गेंद पर आउट गये थे। 2012 में उन्होंने अपना आखिरी मैच भी पाकिस्तान के खिलाफ ही खेला था। इस मैच में उन्होंने 52 रनों की पारी खेली थी। भारत के लिए उन्होंने 463 वनडे मैच खेले हैं। इनमें 49 शतक और 96 अर्धशतकों की मदद से 18,426 रन बनाये हैं। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 200 रन नाबाद है। सचिन ने गेंदबाजी में कमाल करते हुए 154 विकेट झटके हैं। दो बार 5 विकेट लेने का कारनामा भी कर दिखाया है।

सचिन का परिवार

महाराष्ट्र के मुंबई में जन्मे सचिन तेंदुलकर करा पूरा नाम सचिन रमेश तेंदुलकर है। उनकी पत्नी अंजलि तेंदुलकर बाल रोग विशेषज्ञ हैं। सचिन से उम्र में वह छह साल बड़ी हैं। सचिन की बेटी का नाम सारा और बेटे का नाम अर्जुन तेंदुलकर है, जो आईपीएल 2023 में मुबई इंडियंस टीम का हिस्सा हैं।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story