×

UPT20 League 2023 Update: यूपी टी-20 लीग की ट्रॉफी का अनावरण, सभी छह टीमों की जर्सी भी लॉन्च

UPT20 League 2023 Latest Update: इस टूर्नामेंट की शुरूआत 30 अगस्त से कानपुर में बड़े प्रतिस्पर्धा के साथ शुरू होने वाला है।

Yachana Jaiswal
Published on: 23 Aug 2023 2:45 AM GMT
UPT20 League 2023 Update: यूपी टी-20 लीग की ट्रॉफी का अनावरण, सभी छह टीमों की जर्सी भी लॉन्च
X
UPT20 League 2023 Latest Update (Pic Credit-Social Media)

UPT20 League 2023 Latest Update: उत्तर प्रदेश टी 20 लीग का उत्साह पूरे राज्य में क्रिक्रेट प्रेमियों के बीच देखते बन रहा है। अभी हाल ही में, लखनऊ में यूपी टी-20 क्रिकेट के, छह टीमों ने अपने प्लेयर्स के लिस्ट से धूम मचा दी। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (UPCA) द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में कुशल और प्रतिभाशाली क्रिकेटरों का चयन किया गया, जो बहुप्रतीक्षित UPT 20 टूर्नामेंट का गौरव बनेंगे। इस टूर्नामेंट की शुरूआत 30 अगस्त से कानपुर में बड़े प्रतिस्पर्धा के साथ शुरू होने वाला है।

4 कैटेगरी में बांटकर किया गया प्लेयर्स का चयन

प्लेयर्स की नीलामी के दौरान टीम ने खिलाड़ियों को 4 अलग अली कैटेगरी में बांटकर सेलेक्ट किया है। कॉम्पेटिटीव फ्रेंचाइजी द्वारा रणनीतिक रूप से चार अलग-अलग कैटेगरी: 12 मार्की प्लेयर (बेस्ट दस लाख रुपए) , 18 ग्रेड ए(खिलाड़ी जो प्रति 5 लाख रुपए),25 ग्रेड बी प्लेयर(तीन लाख प्रति) और 65 ग्रेड सी प्लेयर(जो डेढ़ लाख रुपए प्रति)से खिलाड़ियों को चुनने के साथ शुरू हुई। टीम लॉन्चिंग और खिलाड़ियों को चयन करने का कार्यक्रम लखनऊ के "द ग्रैंड ताज होटल" में आयोजित किया गया था।

अनुभव के आधार पर बनाई गई कैटेगरी

मार्की प्लेयर्स कैटेगरी में ऐसे क्रिकेटर शामिल है, जिनके पास भारतीय क्रिकेट टीम के साथ अनुभव या इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में हिस्सा के चुके है। इस बीच, ग्रेड ए में उन खिलाड़ियों को शामिल किया, जिन्होंने BCCI द्वारा आयोजित सीनियर घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में अपना टैलेंट दिखा चुके है। ग्रेड बी में वे खिलाड़ी शामिल किए गए है, जिन्होंने बीसीसीआई के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में अपने कौशल का प्रदर्शन किया, और ग्रेड सी में अलग अलग लेवल पर मैच खेलने वाले खिलाड़ी शामिल किए गए थे। जिन्होंने UPT 20 प्लेयर्स ड्राफ्ट के लिए पंजीकरण कराया था।

UPT20 प्लेयर्स ड्राफ्ट के नियमों के अनुसार, प्रत्येक फ्रेंचाइजी को कुल 20 खिलाड़ियों को चुनने का अधिकार दिया गया था। चयन की शुरुआत प्रत्येक श्रेणी से पहले एक लकी ड्रा के माध्यम से निर्धारित किया गया था। इसके अलावा, प्रत्येक फ्रेंचाइजी को अपने लिए प्लेयर्स का चयन करने के लिए एक मिनट का समय आवंटित किया गया था।

खिलाड़ियों का ऑक्शन:

मार्की खिलाड़ियों की कीमत 10 लाख रुपये रखी गई, ग्रेड ए खिलाड़ियों को 5 लाख रुपये में तय किया गया, जबकि ग्रेड बी और ग्रेड सी खिलाड़ियों को क्रमशः 3 लाख रुपये और 1.5 लाख रुपये दिए गए।

यूपी टी 20(UPT20 League) में शामिल टीम के नाम:

गोरखपुर लायंस, कानपुर सुपरस्टार, काशी रुद्र, लखनऊ फाल्कन्स, मेरठ मावेरिक्स और नोएडा सुपर किंग्स।

टीम की जर्सी के साथ ट्रॉफी का अनावरण

लखनऊ में आयोजित किए गए कार्यक्रम में यूपी टी 20 लीग में भाग लेने वाले छह टीमों की जर्सी और लीग की ट्रॉफी का अनावरण किया गया। इसके साथ ही खिलाड़ियों के नाम चयनित करने की प्रक्रिया भी पूरी की गई है। इस प्रोग्राम में चीफ गेस्ट भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के उपाध्यक्ष(Vice President) एवं राज्य सभा सदस्य राजीव शुक्ला ने सभी प्रतिभागी टीमों को लीग में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए शुभकामनाएं दी है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story