×

UP Cricket League: अब IPL की तरह होगी यूपी लीग, छह टीमों के लिए लगेगी बोली, जानिए कौन होंगे खिलाड़ी

UP Cricket League: अगस्त के आखिरी सप्ताह में रंगारंग शुभारंभ होगा और 15 सितंबर तक लीग चलेगी।

Snigdha Singh
Published on: 1 Aug 2023 5:55 PM GMT
UP Cricket League: अब IPL की तरह होगी यूपी लीग, छह टीमों के लिए लगेगी बोली, जानिए कौन होंगे खिलाड़ी
X
अब IPL की तरह होगी यूपी लीग: Photo- Social Media

UP Cricket League: आईपीएल की तर्ज पर ग्रीन पार्क स्टेडियम में यूपी लीग होगी। अगस्त के आखिरी सप्ताह में शुरू होकर 15 सितंबर तक लीग चलेगी। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने पूर्व डीजीपी डीएस चौहान के नेतृत्व में यूपी लीग कराने के लिए गर्वनिंग काउंसिल को बनाया है। यह अहम निर्णय नोएडा में मंगलवार को हुई यूपीसीए की एपेक्स काउंसिल की बैठक में लिया गया। जिसकी अध्यक्षता अध्यक्ष निधिपति सिंहानिया की गैरमौजूदगी में उपाध्यक्ष मोहम्मद फहीम ने की है। लीग की गर्वनिंग काउंसिल में चेयरमैन डीएस चौहान, सदस्य अब्दुल वहाब, अरविंद श्रीवास्तव, प्रेम मनोहर गुप्ता, अंकित चटर्जी, अवनींद्र कुमार राय और एक क्रिकेट के खिलाड़ी होंगे। यूपी लीग होने से ग्रीन पार्क में अंतर्राष्ट्रीय मैचों के सूखों से थोड़ी राहत मिलेगी। वहीं यूपी के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

कानपुर समेत छह टीमें खेलेगी

यूपीसीए के सीईओ अंकित चटर्जी ने बताया कि पूरे देश में पहली बार इस तरह की लीग आईपीएल की तर्ज पर पहली बार हो रही है। इसमें कानपुर, लखऊ, वाराणसी, गोरखपुर, गौतमबुद्ध नगर और मेरठ की टीमें भाग लेंगी। सभी टीमों को फ्रेंचाइजी खरीदेगी। इसके लिए टेंडर निकाले जाएंगे। लीग के सभी मुकाबले ग्रीन पार्क में डे और नाइट होंगे। सभी मैच 20 ओवर के होंगे। जल्द ही यूपीसीए पूरा प्रारूप जारी करेगा। विश्व कप को देखते हुए लीग समय से पूरी कराई जाएगी।

अंतर्राष्ट्रीय से लेकर घरेलू खिलाड़ी खेलेंगे

यूपीसीए उपाध्यक्ष मोहम्मद फहीम ने बताया कि यूपी लीग में खेलने वाले खिलाड़ियों को तीन वर्ग में बांटा गया है। हर टीम में 15 खिलाड़ी होंगे। पहले वर्ग में इंटरनेशनल व आईपीएल खेले, दूसरे में रणजी व घरेलू और तीसरे में यूपीसीए के ट्रायल में पास हुए खिलाड़ी। सभी को लीग में खेलने को मौका मिलेगा। हर टीम में सभी वर्ग के खिलाड़ी होंगे। खिलाड़ियों को खरीदा जाएगा। सभी को मैच फीस दी जाएगी। लीग का शुभारंभ व समापन रंगारंग समारोह के साथ होगा होगा। इसमे कई फिल्मी हस्तियों के आने की उम्मीद है।

वाराणसी स्टेडियम को बनाएगी एलएंडटी कंपनी

लंबे समय से चल रहे वाराणसी स्टेडियम को बनाने की कवायद अब तेज हो गई है। यूपीसीए एपेक्स काउंसिल की बैठक में इसको लेकर अहम निर्णय हुआ है। गंजारी में बनने वाले स्टेडियम के लिए जगह फाइनल होने के बाद अब इसे एलएंडटी कंपनी बनाएगी। 400 करोड़ रुपये की लागत से स्टेडियम बनकर तैयार होगा। स्टेडियम बनने में करीब 30 महीने का समय लगेगा। इसके लिए एलएंडटी कंपनी को फाइनल करके उसे वर्क आर्डर जारी कर दिया गया है। वहीं गाजियाबाद में स्टेडियम बनाने के लिए जमीन का लैंडयूज और ओवरहेड बिजली की लाइन को हटवाया जाएगा। जिससे स्टेडियम का काम तेजी के साथ शुरू हो सके। एपेक्स काउंसिल में बीसीसीआई को विश्व कप मैच यूपी में देने के लिए धन्यवाद दिया गया।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story