×

IND vs WI 3rd ODI Highlights: टीम इंडिया ने 200 रन से जीता आखिरी मुकाबला, देखें हाइलाइट्स

IND vs WI 3rd ODI Highlights: तीसरे मुकाबले में वेस्ट इंडीज़ के कप्तान शाई होप ने टॉस जीता और पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया। टीम इंडिया बल्लेबाज़ी करते हुए 351 रन का पहाड़ विंडीज के सामने खड़ा कर दी। जिसका पीछा करते हुए मेजबान टीम 151 रन पर ढेर हो गई। भारत 2–1 से यह सीरीज जीत गया।

Yachana Jaiswal
Published on: 1 Aug 2023 1:42 PM GMT (Updated on: 2 Aug 2023 2:11 AM GMT)
IND vs WI 3rd ODI Highlights: टीम इंडिया ने 200 रन से जीता आखिरी मुकाबला, देखें हाइलाइट्स
X
India vs West Indies Live Score update 3rd ODI(Pic Credit- Twitter)

IND vs WI 3rd ODI Highlights: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज में भारत की जीत हुई। इसके बाद दोनों टीम के बीच 3 मैच की वनडे सीरीज खेली गई। जिसका फाइनल और खिताबी मुकाबला 1 अगस्त को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला गया। आपको बता दें कि इस सीरीज का पहला मैच भारतीय क्रिकेट टीम ने 5 विकेट से जीत लिया था। वहीं दूसरा वनडे मैच वेस्ट इंडीज ने 6 विकेट से जीत लिया था। दोनों ही टीम 1–1 के स्कोर से बराबर पर चल रही थी। तीसरा और खिताबी मैच सीरीज के विनर का निर्णय के लिए जरूरी था। ऐसे में टीम इंडिया ने 200 रन से यह मैच जीत लिया है। यह मैच जीतने के साथ भारत वनडे सीरीज भी 2–1 स्कोर से जीत चुका है।

आपको बता दें कि पहले दो मुकाबलों में जो टीम पहले बल्लेबाज़ी की। उसे मैच से हाथ धोना पड़ा था। पहले फील्डिंग और गेंदबाज़ी करने वाली टीम मैच में जीत पाई थी। लेकिन ब्रायन लारा की पिच कैसी है ये तो मैच शुरू होने के बाद ही पता चलेगा। तीसरे मुकाबले में वेस्ट इंडीज़ के कप्तान शाई होप ने टॉस जीता और पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया। भारत बल्लेबाजी करते हुए 351 रन का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर बना पाई थी।

भारत के 352 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी वेस्ट इंडीज शुरुआत के ही मैच में लगातार 4 विकेट खो दी। जिसके बाद टीम संभल नहीं पाई। 151 रन पर कैरिबियाई टीम ध्वस्त हो गई। सीरीज ऑफ द प्लेयर ईशान किशन रहे। जिन्होंने हर वनडे मैच में अर्धशतकीय पारी खेली है। इसके साथ इस तीसरे मैच के प्लेयर ऑफ मैच शुभमन गिल रहे। जिन्होंने 91 बॉल पर 85 रन का स्कोर बनाया। आइए देखते है कैसा रहा फाइनल मुकाबला....

ईशान किशन का तीसरा अर्धशतक, गिल भी पूरे फॉर्म में

टीम इंडिया की तरफ से ईशान किशन और शुभमन गिल ने शानदार ओपनिंग की । दोनों खिलाड़ी टिककर खेले। 16 ओवर में 116 रन बिना किसी विकेट के नुकसान पर टीम बना पाई। ईशान किशन ने 51 गेंदों में 58 रन बनाए है। अपनी पारी में 13 चौके 2 छक्के ईशान किशन ने लगाया है। ईशान ने ओडीआई सीरीज में अपना तीसरा अर्धशतक लगाया है। इस अर्धशतक के आगे हम ईशान किशन से शतक की उम्मीद भी कर सकते है। शानदार फॉर्म में वो मैच खेल रहे है। शुभमन गिल भी आज फार्म में है। अर्धशतक पूरा करने के नजदीक है। अबतक 47 रन पर है। वेस्ट इंडीज के गेंदबाज विकेट लेने की फिराक में है। लेकिन टीम इंडिया के ओपनर संभलकर खेल रहे है। अबतक 5 बल्लेबाज हाथ आजमा चुके कोई भी बल्लेबाजों को गिराने में कामयाब नहीं हो पाए है।

ईशान आउट! ऋतुराज मैदान पर

भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज ईशान किशन और शुभमन गिल के बीच गजब की साझेदारी देखने को मिली। ये दोनों खिलाड़ी बेहतरीन फॉर्म में थे। ऐसे में ईशान अपना तीसरा अर्धशतक बनाकर शतक के तरफ बढ़ ही रहे थे कि, शाई होप के कैच से उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। गिल ने तीसरे वनडे मैच में अपना अर्धशतक पूरा किया है। ईशान 74 रन बनाकर। 64 बॉल की पारी खेलकर आउट हो गए। ईशान ने अपने पारी में 120 की स्ट्राइक रेट से 8 चौके और 3 छक्के लगाए है। ईशान किशन यानिक कैरिया की गेंद पर आउट हो गए।

गायकवाड़ के बाद सैमसन की एंट्री

संजू सैमसन तीसरे वनडे में चौथे नम्बर पर उतरे है। ऋतुराज गायकवाड़ बहुत ही छोटी पारी खेलकर आउट हो गए है। सिर्फ 14 बॉल पर 8 रन बनाकर पस्त हो गए। टीम 155 रन 2 विकेट के नुकसान पर बना पाई थी। ऋतुराज का विकेट ब्रैंडन किंग के कैच से गिरा है। ऋतुराज को जोसेफ ने आउट किया। संजू सैमसन ने आते ही दूसरे गेंद पर छ्क्के से शुरुआत की है।

संजू सैमसन के फिफ्टी जड़ते ही लड़खड़ाया फॉर्म

भारतीय टीम के खिलाड़ी इस बार कोई भी गलती नहीं करना चाह रहे। सेफ खेलते हुए स्कोर कर रहे है। संजू सैमसन भी इस क्रम में वनडे सीरीज का अपना पहला अर्धशतक लगाने में कामयाब ही रहे थे कि शेफर्ड ने सैमसन को आउट कर दिया। सैमसन 41 गेंद पर 51 रन की पारी खेलकर लड़खड़ा गए। अपना विकेट गवा बैठे। संजू ने अपने पारी में 2 चौके और 4 छक्के लगाया। संजू 31वें ओवर में आउट रहे। तब तक टीम का स्कोर 223 रन पर 3 विकेट के नुकसान पर रहा। संजू के आउट होते शुभमन का साथ देने हार्दिक मैदान में उतरे है। शुभमन शानदार अर्धशतक के बाद शतक के राह पर है।

गिल 85 पर आउट सूर्यकुमार यादव मैदान पर

शुभमन गिल शतक से रह गए। गिल ने शुरूआती ओवर में शानदार पारी खेलकर खूब रन बनाया लेकिन बीच में को ढीले पड़ गए थे। फिर भी गिल ने 91 बॉल पर 85 रन की पारी खेली है। गिल ओपनिंग पारी से टीम के 3 विकेट गिरने तक एक छोर को बेहतरीन तरीके से संभाल कर रखे थे। जिसके बदौलत दूसरे खिलाड़ियों को खुलकर खेलने का मौका मिल पाया। गिल ने अपने 85 रन की पारी में, 11 चौके लगाए है। गुडाकेश मोती ने शुभमन को आउट कर टीम इंडिया का बड़ा विकेट लिया है। यानिक की कैच से गिल को पेवेलियन लौटना पड़ा। 39वें ओवर में गिल के आउट होने के दौरान टीम का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 244 रहा था। क्रीज पर हार्दिक और सूर्यकुमार यादव स्कोर करने के लिए मौजूद है।

विंडीज़ के लिए 352 रन का पहाड़, हार्दिक 70 पर नाबाद

ईशान किशन, संजू सैमसन , हार्दिक पांड्या और शुभमन गिल के अर्धशतकीय पारी ने टीम को 300 रन के पार पहुंचा दिया। ईशान किशन ने 77 रन, शुभमन गिल ने 85, संजू सैमसन के 51 और हार्दिक पांड्या के 70 रन के बदौलत टीम 352 रन का टारगेट कैरिबियाई टीम को दे पाई है। हालांकि,वेस्ट इंडीज के तरफ़ से रोमारियो शेफर्ड ने 2 विकेट लिया है। सूर्यकुमार यादव और हार्दिक के बीच साझेदारी चल ही रही थी कि सूर्यकुमार 35 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शेफर्ड ने सिर्फ 30 गेंदों की पारी खेलते ही सूर्या को आउट कर दिया। तब तक टीम का स्कोर 309 रन 47वें ओवर में पहुंच चुका था। जिसके बाद टीम के लिए रविंद्र जडेजा बैटिंग करने आए। हार्दिक और रवींद्र जडेजा 42 रन की साझेदारी कर टीम को 351 पर ले गए। हालांकिज इसमें हार्दिक का योगदान ज्यादा रहा। हार्दिक नाबाद रहकर 70 रन 52 गेंदों पर बनाकर नाबाद रहे। वहीं जडेजा को सिर्फ 7 बॉल खेलने का मौका मिल पाया। जडेजा 8 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया के लिए बल्लेबाजों ने शानदार पारी खेली है। अब मोर्चा गेंदबाजों के हाथ में है। जीतने जल्दी वे विकेट ले पाएंगे। मैच जीतना उतना ही सरल बनता जायेगा।

वेस्ट इंडीज 151 पर ऑल आउट

भारत के 351 रन के टारगेट का पीछा करने वेस्ट इंडीज टीम मैदान में उतरी। पहले ही ओवर में टीम के ओपनर बल्लेबाज ब्रैंडन किंग बिना खाता खोले आउट हो गए। ब्रैंडन का विकेट मुकेश कुमार के नाम रहा। फिर तीसरे ओवर में काईल मेयर्स सिर्फ 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मेयर्स का विकेट भी मुकेश कुमार के नाम रहा। टीम के कप्तान भी फाइनल मैच में अपना फॉर्म खोते दिखे। शाई होप 5 रन बनाकर मुकेश कुमार के हाथों आउट हो गए। एलिक अथानाजे ही अच्छी पारी खेलते दिखे उनके 32 रन के योगदान से टीम 151 तक पहुंच पाई। सिर्फ 50 गेंद खेलने तक कुलदीप यादव ने एलिक को आउट कर दिया।

कार्टी का विकेट जयदेव ने लिया। लगातार दो विकेट शार्दुल ने शेफर्ड और हेटमेयर का अपने नाम किया। टीम के आखिर बल्लेबाज टिकने की पूरी कोशिश करते दिखे । लेकिन कोई भी 40 स्कोर तक नहीं पहुंच पाया। कैरिबियाई टीम से गुडाकेश मोती ने अब बेहतर प्रदर्शन दिया। 39 रन की पारी खेलकर नाबाद रहे। वहीं कारियां, जोसेफ 19 और 26 रन की पारी खेल पाए। सील्स 1 रन बना पाए। इन बल्लेबाज़ों का विकेट शार्दुल ठाकुर और कारिया का विकेट कुलदीप यादव के नाम रहा। इस तरह टीम 151 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत इस मैच को 200 रन से जीत गया। यह सीरीज भारत ने 2–1 से अपने नाम कर ली।

फाइनल मैच में ऐसी रही प्लेइंग 11:

टीम इंडिया (Team India): हार्दिक पंड्या(कैप्टन), इशान किशन(विकेट कीपर), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, रवीन्द्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, कुलदीप यादव और मुकेश कुमार।

वेस्ट इंडीज टीम(West Indies Team): शाई होप(कैप्टन), ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, एलिक अथानाज़े, शिम्रोन हेटमायर, कीसी कार्टी, रोमारियो शेफर्ड, अल्जारी जोसेफ, गुडाकेश मोती, यानिक कैरिया और जेडेन सील्स।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story