#INDvWI: विराट कोहली ही नहीं इनके भी नाम हुआ एमएस धोनी का रिकॉर्ड

वैसे कोहली भले ही धोनी से टेस्ट मैचों में आगे रहे हों लेकिन धोनी का दबदबा आज भी वनडे मैचों में कायम है। जी हां, वनडे मैचों में आज भी धोनी सबसे सफल कैप्टन हैं। धोनी के नाम 200 में से 110 मैच जीतने का रेकॉर्ड दर्ज है।

Published by Manali Rastogi Published: September 3, 2019 | 9:00 am
Modified: September 3, 2019 | 9:22 am
#INDvWI: विराट कोहली ही नहीं इनके भी नाम हुआ एमएस धोनी का रिकॉर्ड

#INDvWI: विराट कोहली ही नहीं इनके भी नाम हुआ एमएस धोनी का रिकॉर्ड

जमैका: जमैका टेस्ट में इंडियन क्रिकेट टीम ने वेस्ट इंडीज को 257 रनों से हरा दिया है। ऐसा करके इंडियन टीम ने अब दो टेस्ट मैचों की सीरीज को अपना बना लिया है। बता दें, इंडियन टीम ने पहले मैच में वेस्ट इंडीज को 318 रनों से हराया था। 2-0 से सीरीज जीतने के बाद विराट कोहली ने एक नया रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इसमें कोहली ने पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें: बम्पर तबादले: IAS अफसरों की रातों-रात चल पड़ी तबादला एक्सप्रेस

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने वेस्ट इंडीज को दूसरे मैच में भी हरा दिया। यह कोहली की 28वीं जीत थी, जबकि धोनी के नाम 27 टेस्ट मैच जीतने का रेकॉर्ड दर्ज था। वेस्ट इंडीज को इंडियन टीम ने चौथी पारी में 468 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन विपक्षी टीम 210 रनों पर ढेर हो गई। वहीं, दूसरे मैच में जीत के बाद कैप्टन कोहली ने इसका श्रेय टीम को दिया।

यह भी पढ़ें: मुलाकात के बाद भारत का बयान, जाधव पर जबरन झूठ बोलने का दबाव बना रहा पाक

कोहली ने कहा कि उनका रेकॉर्ड इस टीम के बिना बिल्कुल भी संभव नहीं था। यही नहीं, जीत से खुश कोहली ने गेंदबाजों की भी बेइंतेहा तारीफ की। मालूम हो, कोहली नया रेकॉर्ड अपने 48वें टेस्ट मैच में बनाया है। मगर धोनी ने अपना रेकॉर्ड 60वें टेस्ट मैच में बनाया था।

ऋषभ पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

इंडियन क्रिकेट टीम के युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत ने भी धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।  ऋषभ पंत दूसरे मैच में बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखा पाए। हालांकि, विकेट के पीछे उन्होंने ऐसा कमाल दिखाया कि धोनी का रेकॉर्ड जरूर टूट गया। दरअसल, पंत ने 11 टेस्ट मैचों में ही 50 शिकार करने का रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

धोनी नहीं है किसी से कम

वैसे कोहली भले ही धोनी से टेस्ट मैचों में आगे रहे हों लेकिन धोनी का दबदबा आज भी वनडे मैचों में कायम है। जी हां, वनडे मैचों में आज भी धोनी सबसे सफल कैप्टन हैं। धोनी के नाम 200 में से 110 मैच जीतने का रेकॉर्ड दर्ज है, जबकि मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम 90 तो सौरभ गांगुली के नाम 76 मैच जीतने का रेकॉर्ड दर्ज है। वहीं, कोहली की बात की जाये तो उन्होंने अब तक 80 में से 58 वनडे मैचों में जीत हासिल की है।

यह भी पढ़ें: 131 करोड़ की लागत से निर्मित गरवी गुजरात सदन क्या है जहां मोदी ने यह कहा