×

World cup 2019: श्रीलंका के खिलाफ अपने अभियान को गति देने उतरेगा आस्ट्रेलिया

अपने पिछले चार मैचों में से तीन में जीत दर्ज करने वाला मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन करने में नाकाम रहे श्रीलंका के खिलाफ शनिवार को यहां होने वाले विश्व कप मैच में सेमीफाइनल में पहुंचने के अपने अभियान को गति देने की कोशिश करेगा। 

Anoop Ojha
Published on: 14 Jun 2019 7:34 AM GMT
World cup 2019: श्रीलंका के खिलाफ अपने अभियान को गति देने उतरेगा आस्ट्रेलिया
X

लंदन: अपने पिछले चार मैचों में से तीन में जीत दर्ज करने वाला मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन करने में नाकाम रहे श्रीलंका के खिलाफ शनिवार को यहां होने वाले विश्व कप मैच में सेमीफाइनल में पहुंचने के अपने अभियान को गति देने की कोशिश करेगा।

आस्ट्रेलिया ने अब तक अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को हराया है लेकिन इस बीच उसे भारत से हार का सामना भी करना पड़ा। अब उसका सामना उस श्रीलंका से है जिसने न्यूजीलैंड से करारी शिकस्त झेलने के बाद अफगानिस्तान पर संघर्षपूर्ण जीत दर्ज करके वापसी की लेकिन इसके बाद पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ उसके मैच बारिश की भेंट चढ़ गये।

यह भी पढ़ें.....पुलवामा में सुरक्षाबलों ने मार गिराए 2 आतंकी, हिज्बुल के आतंकियों को घेरा

बारिश ने अभी तक विश्व कप में कहर बरपाया और चार मैचों का इस वजह से परिणाम नहीं निकल पाया है। आस्ट्रेलिया के लिये अच्छी खबर यह है कि ओवल में बारिश की बहुत अधिक संभावना नहीं जतायी गयी है और उसका मैच पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा। बादल छाये रहने की संभावना है जिसके कारण बल्लेबाजी के लिये अनुकूल पिच पर तेज गेंदबाजों को भी मदद मिल सकती है।

आस्ट्रेलिया की टीम इस मैच से अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तक भी बढ़ने की कोशिश करेगी क्योंकि तीन जीत के बावजूद वह अभी तक वैसा खेल नहीं दिखा पायी है जैसी की उससे उम्मीद की जाती है। शीर्ष क्रम में डेविड वार्नर की अच्छी फार्म से आस्ट्रेलिया को मजबूती मिली है। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने दो अर्धशतक के अलावा पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में 107 रन भी बनाये थे।

यह भी पढ़ें.....icc world cup 2019: भारत, इंग्लैंड विश्व कप में दो शीर्ष टीमें: मिसबाह

कप्तान आरोन फिंच से भी टीम को बड़ी पारी की उम्मीद होगी जबकि स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा और शान मार्श भी यहां की परिस्थितियों का पूरा लाभ उठाने की कोशिश करेंगे। आस्ट्रेलिया टीम में लेग स्पिनर एडम जंपा या आफ स्पिनर नाथन लियोन को अंतिम एकादश में रख सकता है और ऐसे में केन रिचर्डसन या नाथन कूल्टर नाइल में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ेगा।

श्रीलंका के अब तक चार मैच हो चुके हैं जिनमें से उसे केवल दो में खेलने का मौका मिला जिनमें वह खास असर नहीं छोड़ पाया। उसके पास अब आस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करके खुद को साबित करने का मौका है। बल्लेबाजी उसके लिये चिंता का विषय बनी हुई है और ऐसे में मिशेल स्टार्क एंड कंपनी के सामने उसके बललेबाजों की कड़ी परीक्षा होगी।

श्रीलंका की तरफ से अब कप्तान दिमुथ करूणारत्ने और कुसाल परेरा ही कुछ योगदान दे पाये हैं लेकिन अन्य बल्लेबाज नाकाम रहे हैं। श्रीलंका को अगर बेहतर परिणाम हासिल करना है तो अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज और आलराउंडर तिसारा परेरा सहित अन्य बल्लेबाजों को भी लंबी पारियां खेलनी होगी।

यह भी पढ़ें.....icc world cup 2019: टीम इंडिया को बड़ा झटका,3हफ्तों के लिए बाहर हुए शिखर धवन

इन दोनों टीमों के बीच मुकाबले में आस्ट्रेलिया का दबदबा रहा है। दोनों टीमों के बीच जो 96 वनडे खेले गये हैं उनमें से 60 आस्ट्रेलिया ने और 32 श्रीलंका ने जीते हैं। विश्व कप में दोनों टीमें अब तक नौ बार आमने सामने हुई हैं जिनमें से सात मैच आस्ट्रेलिया ने जीते है। श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया को एकमात्र मैच में पराजित किया है लेकिन वह 1996 का विश्व कप फाइनल था। इसके बाद जिन पांच मैच का परिणाम निकला उनमें आस्ट्रेलिया विजयी रहा।

टीमें इस प्रकार हैं :

आस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, शॉन मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, पैट कमिंस, जेसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कूल्टर नाइल, एडम ज़म्पा, नाथन लियोन में से।

श्रीलंका: दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, जीवन मेंडिस, कुसाल मेंडिस (विकेटकीपर), कुसल परेरा (विकेटकीपर), तिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, धनंजय डी सिल्वा, मिलिंडा श्रीवर्धना लाहिरू तिरमाने, इसुरु उदाना, जेफरी वांडरसे में से।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे से शुरू होगा।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story