×

World Cup 2019: मेजबान इंग्लैंड के सामने कैरेबियाई चुनौती, ये हैं इस मैच की अहम बातें

आईसीसी विश्व कप-2019 की मेजबान इंग्लैंड को अपने अगले मैच में खतरनाक वेस्टइंडीज टीम का सामना करना है। दोनों टीमें शुक्रवार यानी कि 14 जून को रोज बाउल मैदान पर आमने-सामने होंगी। विश्व कप के प्रबल दावेदार के रूप में उतरी इंग्लैंड ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को मात दी थी।

Anoop Ojha
Published on: 14 Jun 2019 3:40 AM GMT
World Cup 2019: मेजबान इंग्लैंड के सामने कैरेबियाई चुनौती, ये हैं इस मैच की अहम बातें
X

साउथैंप्‍टन: आईसीसी विश्व कप-2019 की मेजबान इंग्लैंड को अपने अगले मैच में खतरनाक वेस्टइंडीज टीम का सामना करना है। दोनों टीमें शुक्रवार यानी कि 14 जून को रोज बाउल मैदान पर आमने-सामने होंगी। विश्व कप के प्रबल दावेदार के रूप में उतरी इंग्लैंड ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को मात दी थी।

इंग्लैंड को पाकिस्तान से हार के बाद खुद के अंदर झांकने का मौका मिला और उसने बांग्लादेश के खिलाफ हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन करके बड़ी जीत दर्ज की। दूसरी तरफ से वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को आसानी से शिकस्त दी लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतर स्थिति में होने के बावजूद उसे हार मिली।

यह भी पढ़ें.....icc world cup 2019: भारत, इंग्लैंड विश्व कप में दो शीर्ष टीमें: मिसबाह

बांग्लादेश के खिलाफ इस टीम ने बताया था कि क्यों यह बड़े स्कोर करने वाली टीम मानी जाती है। उस मैच में इंग्लैंड ने छह विकेट के नुकसान पर 386 रन बनाए थे, जिसमें जेसन रॉय का शतक शामिल था। विंडीज के खिलाफ हालांकि हो सकता है कि इंग्लैंड के बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़े क्योंकि विंडीज की गेंदबाजी फॉर्म में है और काफी विविधता पूर्ण है।



दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसका मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था और अंक बांटने पड़े थे। इस मैच को भी मौसम प्रभावित कर सकता है और ओवरों की संख्या कम हो सकती है। शुरू में बादल छाए रहने की संभावना है जिससे तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। ऐसे में कोई भी टीम पहले क्षेत्ररक्षण करना पसंद करेगी।

यह भी पढ़ें.....icc world cup 2019: भारत, इंग्लैंड विश्व कप में दो शीर्ष टीमें: मिसबाह

इंग्लैंड को सिर्फ विंडीज की गेंदबाजी से ही खतरा नहीं है। विंडीज की बल्लेबाजी भी चिंता का सबब है क्योंकि दो बार की विश्व विजेता के पास ऐसे-ऐसे बल्लेबाज हैं जो बड़ी तेजी से रन बना सकते हैं और पलक झपकते मैच का पासा पलट सकते हैं। क्रिस गेल, रसेल, शाई होप शेमरन हेटमायेर विंडीज की बल्लेबाजी की प्रमुख कड़ी हैं। वहीं कप्तान होल्डर और ब्रैथवेट भी अपने बल्ले का जौहर दिखा सकते हैं।

विंडीज के बल्लेबाजों का रन करना आसान नहीं होगा

इंग्लैंड की कसी और सटीक गेंदबाजी के सामने हालांकि विंडीज के बल्लेबाजों का रन करना आसान नहीं होगा। खासकर जोफ्रा आर्चर के सामने। आर्चर बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं और अपनी शानदार लाइन, लैंग्थ और तेजी से विंडीज के लिए खतरा बने हुए हैं। आर्चर इसलिए और खतरनाक है कि वह विंडीज के बल्लेबाजों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। आर्चर के साथ मार्क वुड, लियाम प्लंकट और बेन स्टोक्स पर भी विंडीज की आक्रामक बल्लेबाजों को कुंद करने की जिम्मेदारी होगी।

टीमें (संभावित)

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, एविन लुइस, डैरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायेर, एशले नर्स, फाबियान एलेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), केमर रोच, ओशाने थॉमस, शेनन गेब्रियल, शेल्डन कॉटरेल।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयर्स्‍टो (विकेटकीपर), जोस बटलर, टॉम करन, लियाम डॉसन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story