×

यहां जानें कैसे बनता है विश्व कप ट्रॉफी, और क्या है इसकी कीमत?

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की संयुक्त मेजबानी में 30 मई से 13वां क्रिकेट विश्व कप चल रहा है। इस टूर्नामेंट में चार टीमें सेमी फाईनल में जगह बना चुकी हैं। हर टीम की कोशिश होगी कि वह विश्व कप की ट्रॉफी उठाए।

Aditya Mishra
Published on: 8 July 2019 11:24 AM GMT
यहां जानें कैसे बनता है विश्व कप ट्रॉफी, और क्या है इसकी कीमत?
X

नई दिल्ली: इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की संयुक्त मेजबानी में 30 मई से 13वां क्रिकेट विश्व कप चल रहा है। इस टूर्नामेंट में चार टीमें सेमी फाईनल में जगह बना चुकी हैं। हर टीम की कोशिश होगी कि वह विश्व कप की ट्रॉफी उठाए।

विश्व कप का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को लंदन के ऐतिहासिक लॉडर्स मैदान पर खेला जाएगा। तो आइये आज हम आपको विश्व कप ट्रॉफी के बारे में हर वो बातें बताने जा रहे जो आप जानना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें...विश्व कप में टीम इंडिया को बड़ा झटका, अब इस खिलाड़ी को भी लगी चोट

1975 से किया जा रहा है वर्ल्ड कप का आयोजन

क्रिकेट विश्व कप का आयोजन साल 1975 से किया जा रहा है। क्या आप जानते हैं विजेता टीम को विश्व कप की असली ट्रॉफी नहीं बल्कि उसका नकली दिया जाता है।

ऐसा पहली बार नहीं होगा बल्कि इससे पूर्व में भी ऐसा ही होता आया है। दरअसल विश्व कप की ओरिजनल ट्रॉफी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) अपने पास संभालकर रखता है।

बता दें कि इस ट्रॉफी को लंदन में गैरार्ड एंड कंपनी (क्राउन ज्वेलर्स) के कारीगरों की एक टीम द्वारा डिजाइन किया गया था। ट्रॉफी बनाने की पूरी प्रक्रिया 2 महीने की अवधि में पूरी की गई थी।

ये भी पढ़ें...शिखर धवन के विश्व कप से बाहर होने सौरव गांगुली ने कही ये बात

यहां जानें ट्रॉफी के बारें में सबकुछ

वर्तमान विश्व कप ट्रॉफी सोने और चांदी से बनी है। एक सोने की गेंद तीन चांदी के कॉलम्स के उपर रखी होती है। इस ट्रॉफी का वजन करीब 11 किलो है। ट्रॉफी की उंचाई 60 सेंटीमीटर है। इस बार ट्रॉफी उनकी ही सरजमीं इंग्लैंड में दी जाएगी।

सबसे खास बात यह है कि ट्रॉफी के बेस पर पूर्व विजेता टीमों के नाम भी उकेरे जाते हैं। ट्रॉफी में वो सारे उपकरण उपयोग होते हैं जो क्रिकेट खेलने में इस्तेमाल होता है। एक अनुमान के मुताबिक इस ट्रॉफी को बनाने में करोड़ों की लागत आती है।

ये भी पढ़ें...2011 विश्व कप में भारत के नायक रहे युवराज सिंह ने लिया संन्यास

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story