×

वर्ल्ड क्रिकेट में बजा 29 साल के बल्लेबाज का डंका, विराट कोहली का तोड़ा शतकों का ये एतिहासिक रिकाॅर्ड

Shai Hope Records: 2023 वनडे वर्ल्ड कप के क्वालीफायर मैच में नेपाल के खिलाफ शाई होप ने शतक वाली पारी खेलकर विराट कोहली का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 23 Jun 2023 1:01 PM GMT
वर्ल्ड क्रिकेट में बजा 29 साल के बल्लेबाज का डंका, विराट कोहली का तोड़ा शतकों का ये एतिहासिक रिकाॅर्ड
X
Shai Hope Break Virat Kohli Record (Pic Credit -Social Media)

Shai Hope Record: इस समय जिम्बाब्वे में 10 टीमें 2023 वनडे वर्ल्ड कप(ODI World Cup) के आखिरी दो प्लेस में जगह फाइनल करने के लिए मुकाबला कर रही है। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम और श्रीलंका की टीम भी शिरकत कर रही है। आज यानी गुरुवार को वनडे वर्ल्ड कप 2023 का क्वालीफायर राउंड खेला गया है। जिसमे वेस्टइंडीज और नेपाल के क्रिकेट टीम के बीच मुकाबला हुआ है। इस मैच में शाई होप ने रिकार्ड तोड़ परफॉर्मेंस दिया है। शाई होप ने वर्ल्ड कप में अपना 15वां शतक जड़के विराट कोहली के शतक एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ लिस्ट में आगे निकल गए है।

शाई होप ने नेपाल के खिलाफ खेला शतकीय पारी

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कैप्टन शाई होप चार नंबर पर बल्लेबाज़ी करने मैडम में उतरे थे। शाई होप ने 129 गेंदों में 132 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली है। अपने पूरे इनिंग के दौरान शाई होप के बल्ले से 10 चौके और 3 छक्के लगे है। वनडे में होप का यह 15वां शतक पूरा हो गया है। होप ने केवल 105 पारियों में यह 15वां शतक अपने करियर का जड़ दिया है। 105 पारियों के साथ यह रिकॉर्ड बनाकर शाई होप ने विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आगे निकल गए है।

वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 15 शतक जड़ने वाले बल्लेबाज (पारियों के हिसाब से)

83 पारियां बाबर आजम

86 पारियां हाशिम आमला

105 पारियां शाई होप

106 पारियां विराट कोहली

108 पारियां शिखर धवन और डेविड वॉर्नर

रिकॉर्ड लिस्ट में पहले नंबर पर बाबज़ आज़म

पाकिस्तान के खिलाड़ी बाबर आजम ने केवल 83 पारियों में 15 शतक का रिकॉर्ड पूरा कर लिया है। वहीं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज़ हाशिम अमला लिस्ट में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं, उन्होंने 86 पारियों में 15 शतक लगाए है। इसी के साथ शाई होप भी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ पहुंचे हैं। जिससे किंग कोहली अपने स्थान से एक सीढ़ी नीचे उतर चले है। चौथे नंबर पर खिसक गए है। विराट कोहली ने 106 पारियों का समय लेकर वनडे में अपना 15 शतक पूरा कर लिया है।

दूसरे रिकॉर्ड में बाबर आज़म को किया पीछे

वनडे वर्ल्ड कप 2019 के बाद सबसे ज्यादा सेंचुरी मारने के लिस्ट में शाई होप ने बाबर आज़म को पीछे छोड़ दिया है। आखिरी वर्ल्ड कप के बाद से शाई होप ने यह 9वां शतक लगाया है। वहीं दूसरी तरफ बाबर आजम ने 2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद से अब तक आठ शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है।

औसत में सर विव रिचर्ड्स को किया पीछे

शाई होप ने 2016 में वनडे मैच में डेब्यू किया है। जिसके बाद से अब तक 105 पारियों में 50.80 की औसत से 4674 रन बना चुके है। होप वनडे में सबसे ज्यादा एवरेज रन रेट से रन बनाने वाले बल्लेबाज बन चुके है।

ऐसा रहा मैच

वेस्टइंडीज और नेपाल के बीच हुए इस मुकाबले की बात की जाए तो वेस्टइंडीज टीम ने टॉस खोकर नेपाल के आह्वान पर पहले बल्लेबाजी करके 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 339 रन बनाया। इस टारगेट का पीछा करने उतरी नेपाल की टीम केवल 238 रन ही बना पाई साथ ही सारे विकेट से आल आउट हो गई। इसी के साथ वेस्टइंडीज टीम ने इस मैच को 101 रन से अपने नाम करने में सफल रही।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story