×

ओलंपिक से पहले भारत को तगड़ा झटका, हिमा ने छोड़ा 'अपना खेल'!

ये साल खेल की दुनिया में काफी अच्छा व खास है। इस साल ओलंपिक भी होने वाला है, जिसकी वजह से हर खिलाड़ी का पूरा ध्यान सिर्फ अपने खेल पर ही है।

Roshni Khan
Published on: 17 Feb 2020 7:04 AM GMT
ओलंपिक से पहले भारत को तगड़ा झटका, हिमा ने छोड़ा अपना खेल!
X

नई दिल्ली: ये साल खेल की दुनिया में काफी अच्छा व खास है। इस साल ओलंपिक भी होने वाला है, जिसकी वजह से हर खिलाड़ी का पूरा ध्यान सिर्फ अपने खेल पर ही है। लेकिन ओलिंपिक से पहले भारतीय उम्मीदों को बड़ा झटका लग सकता है। वर्ल्ड जूनियर 400 मीटर की चैंपियन और एशियन गेम्स की सिल्वर मेडलिस्ट हिमा दास साल भर के लिए अपनी स्‍पर्धा 400 मीटर रेस से दूर जा रही हैं और अब यो अपना पूरा ध्यान 200 मीटर पर लगाएंगी। वैसे तो, इसके बाद व्यक्तिगत स्पर्धा में ओलिंपिक का टिकट पाने की उनकी संभावना लगभग खत्म सी हो गई है। हिमा अपने पसंदीदा रेस में अगले साल वापसी करेंगी।

ये भी पढ़ें:Airtel ने जमा किए 10 हजार करोड़, टेलीकॉम कंपनियों को चुकाना था AGR का बकाया

असल में चोट और फिर बुखार की वजह से उनकी स्पीड और ताकत पर भी फर्क पड़ा है। जिसे वो वापस हासिल करना चाहती है और इसी लिए वो 200 मीटर रेस पर अपना ध्यान लगाना चाहती है। 200 मीटर में हिमा का सर्वश्रेष्ठ 23।10 सेकंड है। 2018 में एशियन गेम्स में सिल्वर जीतने के बाद से ही वो चोटों से जूझ रही थीं।

400 मीटर के लिए तैयार नहीं हिमा दास

भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन के हाइ परफॉर्मेंस डायरेक्टर वोल्कर हेरमैन ने कहा कि हिमा दास 400 मीटर के लिए अभी पूरी तरह से तैयार नहीं हैं। जरूरत के हिसाब से उनकी अभी वो कंडीशनिंग नहीं है और 400 मीटर में आपको अच्छी ट्रेनिंग और ताकत की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि हम पिछले साल की तरह कोई गलती नहीं करना चाहते। सा‌थ ही हम किसी को मजबूर नहीं करना चाहते। उन्होंने कहा कि यदि हम हिमा को वह 400 मीटर की प्रतियोगिता के लिए कहते हैं तो वापस से उन पर काफी दबाव आ जाएगा। वह अभी युवा हैं और हम कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहते।

ये भी पढ़ें:SC खोलेगी शाहीन बाग़ का रास्ता: कब तक प्रदर्शन, सरकार और पुलिस देगी जवाब

400 मीटर में मिलेगी मदद

उनके कोच को भी उम्मीद है कि 200 मीटर से हिमा दास को स्पीड बढ़ाने में मदद मिलेगी, जब वो 2021 में 400 मीटर में वापसी करेंगी तो उनके लिए थोड़ा आसान हो जाएगा। हिमा ने पिछले सीजन 200 मीटर में चार गोल्ड मेडल जीते थे। हेरमैन ने कहा कि पिछले साल वह बैक इंजरी से जूझ रही थी। जिससे उबरने के बाद उन्हें बुखार हो गया और वो सही से ट्रेनिंग नहीं कर पाई। इसीलिए अपनी पुरानी लय को हासिल करने के लिए उन्हें 200 मीटर पर ध्यान लगाने के लिए कहा गया। हालांकि इसकी भी संभावना कम है कि हिमा 4 गुणा 400 मीटर रिले स्क्वॉड का हिस्सा होगी। वैसे तो फेडरेशन मई में टीम फाइनल करेगी।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story