×

WTC Final: न्यूज़ीलैंड की श्रीलंका पर जीत के साथ WTC फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया से होगा महामुकाबला

WTC Final: टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदबाद टेस्ट का आज पांचवें दिन का खेल हो रहा है। इस टेस्ट मैच के साथ भारतीय फैंस की निगाहें क्राइस्टचर्च में चल रहे न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के टेस्ट मैच पर भी टिकी हुई थी।

Suryakant Soni
Published on: 13 March 2023 12:50 PM GMT
WTC Final: न्यूज़ीलैंड की श्रीलंका पर जीत के साथ WTC फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया से होगा महामुकाबला
X

WTC Final: टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदबाद टेस्ट का आज पांचवें दिन का खेल हो रहा है। इस टेस्ट मैच के साथ भारतीय फैंस की निगाहें क्राइस्टचर्च में चल रहे न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के टेस्ट मैच पर भी टिकी हुई थी। लेकिन अब अहमदाबाद टेस्ट के खत्म होने से पहले ही टीम इंडिया के लिए खुशखबरी आ गई। इस मैच के परिणाम से पहले ही भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। गौरतलब है कि कीवी टीम और श्रीलंका के बीच चल रहे पहले टेस्ट के परिणाम पर भारत के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का समीकरण टिका हुआ था। कीवी टीम को 2 विकेट से जीत मिली। ऐसे में टीम इंडिया को विश्व टेस्ट फाइनल में पहुँच गई है।

श्रीलंका की हार से प्वाइंट्स टेबल में बड़ा बदलाव:

बता दें ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इंदौर टेस्ट में जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए अपनी जगह पक्की कर ली थी। लेकिन दूसरी तरफ भारत के फाइनल में पहुंचने के बीच में श्रीलंका की टीम रोड़ा बनी हुई थी। अगर श्रीलंका कीवी टीम को दोनों टेस्ट मैचों में हरा देती तो भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो जाता। लेकिन कीवी टीम को उनके घर में हराना किसी भी टीम के लिए आसान काम नहीं था। ऐसे में श्रीलंका भी पहले टेस्ट मैच में दो विकेट से हारकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो गई। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद टेस्ट के बाद पॉइंट टेबल में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची टीम इंडिया:

श्रीलंका की हार के साथ ही भारत का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए टिकट पक्का हो गया है। यह टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार किया है। पिछली बार भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया ने अपनी जगह पक्की की थी। जहां फाइनल में उसकी भिड़ंत न्यूज़ीलैंड से हुई थी। लेकिन टीम इंडिया को उस फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में इस बार कीवी टीम की बदौलत ही भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की की। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा।

आखिरी गेंद पर कीवी टीम की रोमांचक जीत:

न्यूज़ीलैंड के सामने श्रीलंका ने जीत के लिए 286 रनों का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में कीवी टीम की शुरुआत बेहद ख़राब रही थी। कीवी टीम ने अपने तीन बड़े विकेट 100 रनों से पहले ही गंवा दिए थे। इसके बाद डेरिल मिचल और केन विलियम्सन की जोड़ी ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए मैच का पासा पलट दिया। केन विलियम्सन ने अपने करियर का 27वां टेस्ट शतक जड़कर टीम को जीत दिलाई। विलियम्सन ने दूसरी पारी में 194 गेंदों पर नाबाद 121 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 11 चौके और एक छक्का जड़ा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story