×

WTC Final: 'द ओवल' की पिच रिपोर्ट से लेकर मौसम का हाल तक, जानिए हर जरुरी जानकारी सिर्फ एक क्लिक पर...

WTC Final: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला बुधवार (7 जून) से शुरू होने जा रहा हैं। दोनों टीमों के खिलाड़ी इस मैच को लेकर अपना दमखम दिखाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। यह खिताबी मुकाबला 'द ओवल' स्टेडियम पर खेला जाएगा। इस मैदान का इतिहास बहुत पुराना हैं।

Suryakant Soni
Published on: 6 Jun 2023 1:34 PM GMT
WTC Final: द ओवल की पिच रिपोर्ट से लेकर मौसम का हाल तक, जानिए हर जरुरी जानकारी सिर्फ एक क्लिक पर...
X
WTC Final (Photo: Google)

WTC Final: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला बुधवार (7 जून) से शुरू होने जा रहा हैं। दोनों टीमों के खिलाड़ी इस मैच को लेकर अपना दमखम दिखाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। यह खिताबी मुकाबला 'द ओवल' स्टेडियम पर खेला जाएगा। इस मैदान का इतिहास बहुत पुराना हैं। यहां अब तक करीब 100 से ज्यादा टेस्ट मुकाबले खेले जा चुके हैं। अब एक बार फिर दुनिया की दो बड़ी टीम को के बीच टेस्ट का यह महामुकाबला इस मैदान पर खेला जाएगा। 'केनिंगटन ओवल' के नाम इस मैदान को पहचान मिली हुई हैं। चलिए जानते हैं इस मैदान की पिच रिपोर्ट से लेकर कुछ रोचक आंकड़ों के बारे में...

क्या कहती हैं द ओवल की पिच..?

आमतौर इस मैदान पर शुरुआत में बल्लेबाज़ों को कुछ मदद मिलती हैं। लेकिन तीसरे दिन के बाद गेंदबाज़ों का दबदबा देखने को मिलता हैं। लेकिन फाइनल मैच से पहले पिच की एक तस्वीर सामने आई है। जिसमें पिच पर काफी घास नज़र आ रही हैं। इसका मतलब इस पिच पर तेज़ गेंदबाज़ों का दबदबा देखने को मिलेगा। तीसरे दिन के खेल से स्पिनरों को भी कुछ खास मदद मिल सकती है। इस मैदान पर टॉस जीतकर दोनों ही कप्तान पहले बल्लेबाज़ी करना पसंद करेंगे।

कैसा रहेगा मसम का हाल..?

बता दें क्रिकेट फैंस इस मैच के मौसम को लेकर भी काफी चिंतित नज़र आ रहे हैं। 7 जून से शुरू होने वाले टेस्ट के इस महामुकाबले को लेकर एक चिंताजनक खबर भी सामने आ रही हैं। इस टेस्ट मैच के दौरान हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती हैं, जिससे मैच का कुछ समय प्रभावित भी हो सकता हैं। हालांकि अगर बारिश के कारण खेल रुकता हैं तो 12 जून को रिजर्व डे रखा गया है।

बारिश के लिए क्या हैं नियम:

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत आईसीसी ने कुछ साल पहले ही की थी। यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा टूर्नामेंट हैं। इसको लेकर आईसीसी ने कई नए नियम बनाये हैं। बारिश को ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए रिजर्व-डे रखा है। अगर टेस्ट में परिणाम बारिश के चलते प्रभावित होगा तो रिजर्व-डे का इस्तेमाल किया जाएगा। हालांकि ये तभी होगा जब हर दिन छह घंटे का खेल या फिर 90 ओवर पूरे नहीं हो सकेंगे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story