×

Yajuvendra Chahal Birthday: ऐसा रहा शतरंज के खेल से क्रिकेट पिच तक का सफर

चहल की तारीफ करते हुए कोहली ने कहा कि, ‘मैच की स्थिति चाहे जैसी हो वह ऐसे गेंदबाज हैं जो कभी गेंदबाजी करने से इनकार नहीं करते।

Newstrack
Published on: 23 July 2020 6:43 AM GMT
Yajuvendra Chahal Birthday: ऐसा रहा शतरंज के खेल से क्रिकेट पिच तक का सफर
X

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल का आज जन्मदिन है । क्रिकेट फील्ड के अंदर ही नहीं लेकिन बाहर भी वह काफी हरफनमौला इंसान हैं। इस बात का अंदाजा आप इस चीज से भी लगा सकते हैं कि सोशल मीडिया पर वह अपने निराले अंदाज से काफी चर्चित रहते हैं। फिर चाहे वो इंस्टाग्राम हो या टिक टॉक। वे सभी के साथ मौज मस्ती करते हुए नजर आते हैं।

पिता के कारण शतरंज को शुरू करने वाले चहल राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके है।लेकिन कुछ समय बाद उनका मन भर गया और उन्होंने शतरंज छोड़ दी।उन्होंने क्रिकेट पर अपना पूरा ध्यान देने का तय किया। शतरंज छोड़ने के बावजूद भी उन्हें इस खेल से काफी मदद मिलती रही।

रोकें चीन से आयातः मोदी को कारोबार जगह का मिला साथ

शतरंज ने मुझे धैर्यवान रहना सिखाया

चहल ने बताया कि, ‘शतरंज ने उन्हें धैर्यवान रहना और रणनीति बनाना सिखाया।जब आप शतरंज खेलते हैं तो आप 15 से 16 चाल पहले ही सोच लेते हैं। इसी तरह जब आप बल्लेबाज के खिलाफ गेंदबाजी करते हैं तो योजना बनाने की जरूरत होती है कि ऐसी कौन सी गेंद है जिसे वह समझ पा रहे हैं और कौन सी गेंद है जिसे नहीं समझ पा रहे।’

कोहली की तारीफ की

चहल की तारीफ करते हुए कोहली ने कहा कि, ‘मैच की स्थिति चाहे जैसी हो वह ऐसे गेंदबाज हैं जो कभी गेंदबाजी करने से इनकार नहीं करते। वह हमेशा गेंदबाजी के लिए तैयार रहते हैं। उनके अंदर काफी आत्मविश्वास है और वह बाकी लोगों से काफी अलग सोचते है खेल के बारे में।'

युजवेंद्र चहल ने 42 टी20 मैच में कुल 55 विकेट झटके है और एक बार 5 विकेट हॉल लेने में वह कामयाब रहे।साथ ही चहल ने 52 वनडे मैच में 91 विकेट हासिल किए हैं और इसमें दो बार उन्होंने 5 विकेट हॉल भी लिया है।

क्वारनटीन महिलाएं गर्भवती: लोगों के उड़े होश, अब होगी मामले की जांच

Newstrack

Newstrack

Next Story