×

Saras in Lucknow Zoo: सुलतानपुर से आया सारस लखनऊ प्राणी उद्यान की शोभा बढ़ाएगा, जानिए क्य

Saras in Lucknow Zoo: सुलतानपुर से राजकीय पक्षी सारस को वन विभाग की टीम ने लखनऊ प्राणी उद्यान पहुँचाया है। अब सारस इस प्राणी उद्यान की शोभा बढ़ाएगा।

Vertika Sonakia
Published on: 2 April 2023 12:49 PM GMT
Saras in Lucknow Zoo: सुलतानपुर से आया सारस लखनऊ प्राणी उद्यान की शोभा बढ़ाएगा, जानिए क्य
X
Saras brought from Sultanpur to Lucknow Zoo (Photo: Social Media)

Saras in Lucknow Zoo: सुलतानपुर की ग्राम छतौना निवासी अफरोज का मित्र सारस सुलतानपुर से लखनऊ प्राणी उद्यान लाया गया है । फ़िलहाल उसे क्वारंटीन करके डॉक्टर की निगरानी में रखा गया है। सुल्तानपुर के अफरोज का मित्र सारस उसके साथ छह महीने से रह रहा था। बीते दिन ही सारस को सुलतानपुर से लखनऊ के प्राणी उद्यान में लाया गया है। अमी वह क्वारंटीन में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

सुल्तानपुर के छतौना गांव में मिला था सारस

सुल्तानपुर की छतौना गांव का निवासी अफ़रोज़ इस सारस को छह महीने से अपने साथ पाल रहा था । सुल्तानपुर के वन विभाग विशेषज्ञ कहते हैं “ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम ने सारस अपने कब्जे में ले लिया है। वे कहते हैं कि अफरोज को तालाब के पास सारस का छोटा बच्चा मिला था और छह माह से वह उसका पालन पोषण कर रहा है।

सारस को सुलतानपुर से लखनऊ प्राणी उद्यान छोड़ गए टीम

सुल्तानपुर के वन विभाग की टीम सारस को लखनऊ के प्राणी उद्यान में छोड़ गए हैं। सारस को सुलतानपुर से लखनऊ पहुंचने में लगभग 3 घंटे लगे । लखनऊ प्राणी उद्यान के डॉक्टर कहते हैं “सारस को फिलहाल क्वारंटीन कर डॉक्टर की निगरानी में रखा गया है। कुछ दिन बाद उसे प्राणी उद्यान के सारस पिंजड़े में दर्शकों के देखने की लिए छोड़ दिया जायेगा।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story