×

Artificial Intelligence: पुरुषों की तुलना महिलाओं की नौकरी छीनेगा AI, इस सेक्टर में सबसे ज्यादा रिस्क

Artificial Intelligence: एक रिसर्च रिपोर्ट में सामने आया है कि AI की वजह पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की नौकरी ज्यादा जाएंगी। यानि AI के कारण महिलाएं ज्यादा बेरोजगार होंगी।

Archana Pandey
Published on: 31 July 2023 12:32 PM GMT
Artificial Intelligence: पुरुषों की तुलना महिलाओं की नौकरी छीनेगा AI, इस सेक्टर में सबसे ज्यादा रिस्क
X
Artificial Intelligence (Image- Social Media)

Artificial Intelligence: कई घंटों का काम कुछ मिनटों और सेकंड्स में करने वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रभाव दुनिया भर में बढ़ता जा रहा है। AI से लोगों को काफी साहूलियत मिल रही है। ऐसे में जल्द ही AI नौकरी के क्षेत्र में पूरी तरह से हावी हो जाएगा। इसकी वजह से कई लोगों की नौकरियां जाएंगी। AI के आने से सबसे ज्यादा नुकसान महिलाओं को होगा। दरअसल एक रिसर्च रिपोर्ट में सामने आया है कि AI की वजह पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की नौकरी ज्यादा जाएगी। यानि AI के कारण महिलाएं ज्यादा बेरोजगार होंगी।

क्यों जाएगी महिलाओं की जॉब

रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, साल 2030 तक लेबर मार्केट में लगभग तीन-चौथाई काम मशीनों के जरिए किया जाएगा। ऐसे में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को 1.5 गुना ज्यादा नई नौकरी तलाशनी पड़ेगी। लेकिन महिलाओं के साथ ऐसा क्यों होगा। अब इसे भी समझ लेते हैं।

कम वेतन वाले क्षेत्रों में जोखिम

रिसर्च के मुताबिक जहां कम वेतन दिया जाता है, उन क्षेत्रों में महिलाओं ज्यादा काम करती हैं। यानि की कम तनख्वाह वाली ज्यादातर नौकरियां महिलाए कर रही हैं। इनमें ग्राहक सेवा, बिक्री कार्यालय और खाद्य सेवाओं सहित अन्य सेक्टर शामिल हैं। मशीनों और एआई से नौकरी के यही क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं।

जोखिम में 80% कामकाजी महिलाएं

केनन-फ्लैगलर की इस रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों की तुलना में लगभग 80% कामकाजी महिलाएं ऐसे क्षेत्रों में काम कर रही हैं, जहां पर सबसे ज्यादा AI का खतरा होगा। यानि AI के कारण 80 प्रतिशत महिलाओं की नौकरियां जा सकती है।

AI प्लेटफॉर्म अपनाने में दिलचस्पी

वर्तमान में ज्यादा से ज्यादा इंडस्ट्रीज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और चैट जीपीटी को तेजी से यूज करने में दिलचस्पी दिखा रही हैं। वकील, शिक्षक, वित्तीय सलाहकार और आर्किटेक्ट क्षेत्र से जुड़े लोगों को बदलाव के लिए तैयार रहना होगा।

एक अन्य रिसर्च रिपोर्ट गोल्डमैन सेश के मुताबिक प्रबंधन, इंजीनियरिंग और कानूनी नौकरियों सहित 15 व्यवसायों की पहचान की गई है, जो एआई के कारण नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकते हैं। रेवेलियो लैब की रिपोर्ट के अनुसार, एआई के कारण सबसे ज्यादा इंटरप्रेटर, प्रोग्रामर्स टेलिमार्केटर की नौकरी करने वालों की जॉब जाएगी। 71 फीसदी तक महिलाएं ऐसे सेक्टर में काम करती हैं जहां सीधेतौर पर एआई से काम कराया जा सकता है।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story