×

Jio Fiber: ब्रॉडबैंड वर्चस्व की लड़ाई हुई तेज: विश्लेषकों ने माना JioFiber बैक-अप प्लान मचा देगा धूम

Jio Fiber: रिलायंस जियो ने नए उपभोक्ताओं को जोड़ने के लिए नए किफायती फिक्स्ड ब्रॉडबैंड प्लान लॉन्च किए हैं।

By
Published on: 28 March 2023 8:15 PM GMT
Jio Fiber: ब्रॉडबैंड वर्चस्व की लड़ाई हुई तेज: विश्लेषकों ने माना JioFiber बैक-अप प्लान मचा देगा धूम
X
Jio Fiber (Photo-Social Media)

Jio Fiber: रिलायंस जियो ने नए उपभोक्ताओं को जोड़ने के लिए नए किफायती फिक्स्ड ब्रॉडबैंड प्लान लॉन्च किए हैं। मॉर्गन स्टेनली की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कम कीमत वाले ब्रॉडबैंड प्लांस को लॉन्च करने की जियो की पहल का उद्देश्य भारत में ब्रॉडबैंड बाजार को बढ़ाना और नेटवर्क उपयोग में सुधार करना है।

JioFiber प्लान

नया JioFiber प्लान सिर्फ Rs198/माह से शुरू होता है, जिसमें 10Mbps स्पीड पर अनलिमिटेड डेटा और एक महीने के लिए अनलिमिटेड लैंडलाइन वॉयस कॉल मिलेंगी। यह ऑफर बैंडविड्थ-ऑन-डिमांड के साथ आता है, जहां उपयोगकर्ता 21 रुपये से 152 रुपये के मामूली भुगतान पर 1/2/7 दिनों के लिए स्पीड को 30एमबीपीएस या 100एमबीपीएस तक बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, सब्सक्राइबर को 6 ओटीटी ऐप्स और 400 लाइव टीवी चैनलों को देखने के लिए 100 रुपये/माह का अतिरिक्त भुगतान करना होगा, या 14 ओटीटी ऐप्स और 550 लाइव टीवी चैनल 200 रुपये/माह के अतिरिक्त भुगतान पर देखे जा सकते हैं।

बाजार में उथल-पुथल की संभावना

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की एक अन्य रिपोर्ट बताती है कि जियो के आक्रामक कदम से पे-टीवी बाजार में उथल-पुथल की संभावना है। इससे जियो को अपने एफटीटीएच सेवाओं और कंटैंट के उपभोक्ताओं का आधार बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे राजस्व के नए अवसर खुलेंगे। भारती एयरटेल के ब्रॉडबैंड व्यवसाय ने वित वर्ष 2022 में कंपनी के भारत के राजस्व में 4% का योगदान दिया। परंतु Jio फाइबर के नए FTTH प्लान्स से उसके लिए अब रास्ता मुश्किल होगा। हालांकि, इससे FTTH बिजनेस पर कोई खास असर पड़ने की उम्मीद नहीं है।

जाने क्या कहते हैं रिपोर्ट

बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक जियो द्वारा नये "ब्रॉडबैंड बैक-अप प्लान" ऑफर लॉन्च करने का उद्देश्य प्रतिस्पर्धी कंपनियों के फिक्स्ड ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं को आकर्षित करना है। इस कदम से शुरू में भारती एयरटेल और रिलायंस इंडस्ट्रीज दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, लेकिन बाद में इस क्षेत्र में एकत्रीकरण हो जाएगा।

जेपी मॉर्गन के विश्लेषकों का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (आईपीएल) से ठीक पहले लॉन्च की गई Jio की धमाकेदार आकर्षक फाइबर प्लान्स इस बात का संकेत देते हैं कि ये प्रीमियम ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए अपने फाइबर व्यवसाय के लिए विस्तार पर केंद्रित हैं।

JM Financials की रिपोर्ट के अनुसार जियो फाइबर के कम लागत वाले 10mbps प्लान्स का उद्देश्य बाजार का विस्तार करना है। भारत में फाइबर की पहुंच अभी लगभग 10% घरों में है। JioFiber को किफ़ायती बनाकर, कंपनी अपने ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार को उन घरों तक ले जाना चाहती है जो या तो अब तक ब्रॉडबैंड सेवाओं से वंचित हैं अथवा जिनमें धीमे कनैक्शन वाले ब्रॉडबैंड लगे हुए हैं।

आगे यह देखा जाना बाकी है कि बाजार Jio के सस्ते ब्रॉडबैंड प्लान्स और उद्योग के अन्य खिलाड़ियों पर इसके प्रभाव पर कैसे प्रतिक्रिया देगा।

Next Story