×

Best Instagram Reels Editing App: जाने बेस्ट इंस्टाग्राम रील्स एडिटिंग ऐप्स, अब वीडियो बनाना होगा आसान

इंस्टाग्राम इन दिनों बहुत लोकप्रिय है, और इस प्लेटफॉर्म पर शायद ही कोई सक्रिय अकाउंट होगा जो रील्स से अछूता रहा हो।

Anjali Soni
Published on: 23 Jun 2023 3:03 AM GMT
Best Instagram Reels Editing App: जाने बेस्ट इंस्टाग्राम रील्स एडिटिंग ऐप्स, अब वीडियो बनाना होगा आसान
X
Best Instagram Reels Editing App(photo-social media)

Best Instagram Reels Editing App: इंस्टाग्राम इन दिनों बहुत लोकप्रिय है, और इस प्लेटफॉर्म पर शायद ही कोई सक्रिय अकाउंट होगा जो रील्स से अछूता रहा हो। हालाँकि, यदि आप एक शौकीन इंस्टाग्रामर हैं और रील्स बनाना आपकी शैली रही है, तो आप इन सात सर्वश्रेष्ठ इंस्टाग्राम रील एडिटिंग ऐप्स को मिस नहीं कर सकते। अक्सर टिकटॉक वीडियो की प्रतिकृति के रूप में डब किया जाने वाला इंस्टाग्राम रील्स दुनिया के युवा लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध हो गया है।

1. Inshot

इनशॉट द्वारा उपलब्ध कराए गए उपयोग में आसान इंटरफ़ेस और नेविगेशन टूल ने इसे हर किसी का पसंदीदा बना दिया है। इनशॉट ऐप्स के माध्यम से लंबवत और क्षैतिज पहलू अनुपात वाले वीडियो को संपादित करने में मदद करता है। इससे एक ही टैप में वीडियो फॉर्मेट को कनवर्ट करना आसान हो जाता है।

2. कीनेमास्टर:

रील एडिटिंग के लिए किनेमास्टर आसान और लचीले ऐप्स में से एक है। कई ट्रांज़िशन इफेक्ट्स, एनीमेशन टूल्स और मोशन मूवमेंट्स से भरपूर, किनेमास्टर एंड्रॉइड और आईओएस सहित सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। कोई भी डेटा आयात/निर्यात का उपयोग कर सकता है और किनेमास्टर से वीडियो सीधे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा कर सकता है या उन्हें स्थानीय गैलरी में भी सहेज सकता है। किनेमास्टर वीडियो में पेशेवर स्पर्श जोड़ने में भी सहायता करता है। कोई उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो प्रस्तुत कर सकता है और कई प्रभाव जोड़ सकता है। इसके अतिरिक्त, वॉयसओवर जोड़ना इतना आसान कभी नहीं था! चित्रों और वीडियो के रंग बदलें, अस्पष्टता जोड़ें, और संतृप्ति स्तर को बढ़ाएं या घटाएं- आप यह सब हासिल कर सकते हैं। निस्संदेह, यह कुछ बेहतरीन इंस्टाग्राम रील्स एडिटिंग ऐप्स में से एक है।

3. फिल्मोरा:

स्कटॉप और मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध, फिल्मोरा उन सभी के लिए एक व्यापक पेशेवर टूलकिट प्रदान करता है जो एक पेशेवर की तरह अपने वीडियो संपादित करना चाहते हैं। फिल्मोरा ऐप द्वारा होस्ट की गई कुछ शानदार विशेषताएं हैं स्टिकर, एनिमेशन, वॉयस ओवर, म्यूजिक जबकि आप वीडियो संपादन के लिए उपलब्ध सभी टूल का बिल्कुल मुफ्त उपयोग कर सकते हैं, ऐप के सभी अवैतनिक संस्करणों के लिए एक वॉटरमार्क होगा। हालाँकि भुगतान किए गए संस्करण से वीडियो लाने और डाउनलोड करने से इसे और अधिक पेशेवर स्पर्श देने के लिए फिल्मोरा का वॉटरमार्क हटा दिया जाएगा। कुल मिलाकर, यह उन शुरुआती लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ इंस्टाग्राम रील्स एडिटिंग ऐप्स में से एक है जो शानदार ढंग से वीडियो संपादित करना चाहते हैं।

4. Splice:

iPhone और iPad उपयोगकर्ता ध्यान दें! यदि आपको लगता है कि आप केवल अपने डेस्कटॉप पर प्रीमियम ऐप्स के माध्यम से कुछ उत्कृष्ट संपादन कर सकते हैं, तो स्प्लिस आपका उत्तर है। मोबाइल फोन और टैबलेट उपकरणों पर पहुंच योग्य, स्प्लिस आपकी उंगलियों पर कुछ शक्तिशाली उपकरण लेकर आया है। ऐप आपको चिकनी गति, अवधि, ओवरले और क्लिप को उलटने का उपयोग करके प्लेबैक समायोजन के साथ-साथ वीडियो को काटने, ट्रिम करने और क्रॉप करने की अनुमति देता है। स्प्लिस न केवल एक उन्नत रचनात्मक संपादन उपकरण है, बल्कि यह वीडियो सौंदर्य में जीवन की भावना भी लाता है। स्प्लिस के नवीनतम संस्करणों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) द्वारा संचालित स्पीच-टू-टेक्स्ट सुविधा है जो एक क्लिक से उपशीर्षक बनाने में मदद कर सकती है। इससे रचनाकारों को व्यक्तिगत उप-शीर्षक को मैन्युअल रूप से जोड़ने में लगने वाला बहुत सा समय बचाने में मदद मिल सकती है। दरअसल, स्प्लिस बेस्ट इंस्टाग्राम रील्स एडिटिंग ऐप्स में से एक बनकर उभरा है।

5. कैनवा

बेस्ट इंस्टाग्राम रील्स एडिटिंग ऐप्स में से एक है जो मुख्य रूप से क्रिएटर का पसंदीदा बन गया है। इससे उन सभी को लाभ होता है जो संपादन शुरू करना चाहते हैं लेकिन इसमें शामिल व्यक्तिगत विशेषताओं के बारे में नहीं जानते हैं। कैनवा वीडियो एडिटर चुनने के लिए बहुत सारे टेम्पलेट प्रदान करता है। एक आदर्श रील बनाने के लिए वीडियो और मुफ्त छवियों के लिए कई ट्रेंडिंग तत्व हैं। इसमें वीडियो, रीलों और फ़ोटो के लिए उपयोग में आसान टेम्पलेट है जो विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर जाता है। हालाँकि, Canva की एक अद्वितीय विशेषता यह है कि उपयोगकर्ता सीधे ऐप के माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के लिए अपनी पोस्ट शेड्यूल कर सकता है। ऐप का प्रो संस्करण लागत प्रभावी दर पर उपलब्ध है। यह उपयोगकर्ताओं को कुछ अद्वितीय फ़िल्टर, चित्र, तत्व और अन्य टूल तक पहुंचने की अनुमति देता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story