×

WhatsApp Messages: क्या सरकार पढ़ सकती है आपके पर्सनल व्हाट्सएप मैसेज, यहां जाने सच

WhatsApp Messages: सोशल मीडिया हैंडल, खासकर व्हाट्सएप पर फर्जी और भ्रामक खबरें फैलना कोई नई बात नहीं है। ऐसी ही एक अफवाह खबर इंटरनेट पर घूम रही है

Anjali Soni
Published on: 2 Aug 2023 12:12 PM GMT
WhatsApp Messages: क्या सरकार पढ़ सकती है आपके पर्सनल व्हाट्सएप मैसेज, यहां जाने सच
X
WhatsApp Messages(Photo-social media)

WhatsApp Messages: सोशल मीडिया हैंडल, खासकर व्हाट्सएप पर फर्जी और भ्रामक खबरें फैलना कोई नई बात नहीं है। ऐसी ही एक अफवाह खबर इंटरनेट पर घूम रही है कि सरकार इस बात पर नज़र रखती है कि लोग व्हाट्सएप पर क्या संदेश भेज रहे हैं। तकनीक को जानने वाला कोई भी व्यक्ति ऐसे संदेशों को हंसी में उड़ा सकता है क्योंकि व्हाट्सएप संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं और केवल प्रेषक और प्राप्तकर्ता को ही ऐसी जानकारी होती है। लेकिन दूसरों के लिए, भारत सरकार के ट्विटर (अब 'एक्स', नो थैंक्स एलोन) पीआईबी फैक्ट चेक हैंडल ने फर्जी खबर को कन्फर्म कर दिया है।

जाने व्हाट्सएप संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड की प्राइवेसी

यह सब इंटरनेट पर एक निराधार दावे के सामने आने से शुरू हुआ जिसमें कहा गया था कि "भारत सरकार ने चैट की निगरानी करने और लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक नया व्हाट्सएप डायरेक्शन जारी किया है। व्हाट्सएप पर सिंगल टिक का मतलब है कि संदेश भेजा गया है, डबल टिक का मतलब है कि संदेश डिलीवर हो गया है और ब्लू टिक का मतलब है कि संदेश प्राप्तकर्ता द्वारा पढ़ा गया है। इस बिंदु तक, यह कुछ ऐसा है जिसे हम पहले से ही जानते हैं।

अब अफवाह बात पर, निराधार दावे के पीछे लोगों का कहना है कि यदि तीन ब्लू टिक हैं, तो सरकार ने संदेशों को पढ़ लिया है। दो ब्लू और एक रेड टिक का मतलब है कि सरकार आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है. यदि यह एक ब्लू टिक और दो लाल टिक है, तो सरकार आपके डेटा की स्क्रीनिंग कर रही है। अंत में, यदि संदेश पर तीन लाल टिक हैं, तो सरकार ने आपके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है और आपको जल्द ही अदालत का समन प्राप्त होगा।
पीआईबी (प्रेस ब्यूरो ऑफ इंडिया) फैक्ट चेक हैंडल ने निराधार दावे को खारिज कर दिया है और लोगों को आश्वासन दिया है कि सरकार कोई संदेश नहीं पढ़ रही है।

व्हाट्सएप पर कोई रेड टिक नहीं है

सबसे पहले, व्हाट्सएप पर कोई लाल टिक नहीं हैं। केवल ग्रे टिक होते हैं, जो भेजे गए संदेश को पढ़ने पर नीले रंग में बदल जाते हैं। इसलिए, ऐसे किसी भी दावे को नज़रअंदाज़ करना सबसे अच्छा है जो लाल टिक के बारे में कुछ भी कहता है और सरकार आपके संदेशों को पढ़ रही है। पीआईबी फैक्ट चेक ने स्पष्ट किया कि भारत सरकार आपके व्हाट्सएप या किसी अन्य सोशल मीडिया संदेश को नहीं पढ़ती है और न ही केवल संदेश के लिए कोई कार्रवाई की जाएगी। भारत के बेस्ट न्यायालय ने 15 जुलाई 2021 को कहा कि व्हाट्सएप संदेश कोई साक्ष्य प्रदान नहीं करते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story