×

Career in Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग में करियरः क्या करें, कैसे करें सफल मार्केटर बनने के लिए

Career in Digital Marketing: लोगों के बीच डिजिटल मार्केटिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है। भारतीय डिजिटल मार्केटिंग के ग्राफ पर एक नजर डालें तो भारतीय डिजिटल मार्केटिंग बाजार ने 2022 में 3,931.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर का मूल्य प्राप्त किया है। अनुमान है कि बाजार 2023-2028 के दौरान 30.2% की सीएजीआर से बढ़कर 2028 तक 19,268.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्य तक पहुंच जाएगा।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 12 Aug 2023 6:54 AM GMT
Career in Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग में करियरः क्या करें, कैसे करें सफल मार्केटर बनने के लिए
X
Career in Digital Marketing (Photo: Social Media)

Career in Digital Marketing: आजकल डिजिटल मार्केटिंग का जमाना है। धीरे पुरानी बाजारों, गलियों मोहल्लों में लगने वाली साप्ताहिक बाजार या मार्केटिंग के लिए विख्यात क्षेत्र सिकुड़ते जा रहे हैं। लोगों के बीच डिजिटल मार्केटिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है। भारतीय डिजिटल मार्केटिंग के ग्राफ पर एक नजर डालें तो भारतीय डिजिटल मार्केटिंग बाजार ने 2022 में 3,931.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर का मूल्य प्राप्त किया है। अनुमान है कि बाजार 2023-2028 के दौरान 30.2% की सीएजीआर से बढ़कर 2028 तक 19,268.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्य तक पहुंच जाएगा।

डिजिटल मार्केटिंग की इस ग्रोथ को देखते हुए और इस क्षेत्र में बढ़ते रोजगार के अवसरों को पहचानते हुए आज कल का युवा वर्ग इस ओर आकर्षित हो रहा है। जो कि स्वाभाविक भी है। ऐसे में अक्सर ये सवाल आते रहते हैं कि मैं डिजिटल मार्केटिंग कैसे कर सकता हूं। क्या इसका कोर्स भी होता है। इसका कोर्स कैसे करें। उसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। मैं कितने समय में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकता हूं।

वैसे देखा जाए तो भारत में डिजिटल मार्केटिंग उद्योग पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है। वास्तव में, 2020 में शुरू हुई विश्वव्यापी महामारी कोविड 19 के दौरान से इसमें लगातार वृद्धि देखी गई है। नवीनतम सर्वेक्षण के अनुसार, सभी व्यवसायों में से आधे से अधिक (56%) डिजिटल मार्केटिंग से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अपने गो-टू बिजनेस मॉडल में बदलाव कर रहे हैं।

भारत में इंटरनेट की बढ़ती पहुंच और स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की लगातार बढ़ती संख्या के साथ, देश में डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है। डिजिटल मार्केटिंग एक बेहतरीन करियर विकल्प है जिसमें कुशल लोगों के लिए नौकरी के कई आकर्षक अवसर हैं।
ऐसे में यूथ यदि सही कौशल और अनुभव के साथ इस क्षेत्र में प्रवेश करता है तो अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी पा सकता है। ऐसे में यदि आप जानना चाहते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग के साथ करियर कैसे शुरू करें, तो उन आवश्यक तरीकों को जानने के लिए सही कोर्स का चयन करें जिनसे आप डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में एक समृद्ध करियर बना सकते हैं।

यदि आप सही रणनीति बनाकर कोर्स करके इस फील्ड में उतरते हैं तो डिजिटल मार्केटिंग एक आकर्षक क्षेत्र है जिसमें विकास करने और सीखने के अपार अवसर हैं। यह तेजी से विस्तार करने वाला डोमेन है, जो विभिन्न प्रोफाइल वाले पेशेवरों को शामिल करता है। ग्राफ़िक डिज़ाइनरों से लेकर एसईओ विशेषज्ञ, इसके अलावा प्रोडक्ट सेलर तक; यदि आपके पास उपयुक्त कौशल, योग्यता और अनुभव है, तो आपके लिए कुछ भी दुर्लभ नहीं है।
किसी भी क्षेत्र मे उतरने से पहले सवाल आता है सेलरी का। डिजिटल मार्केटिंग में सेलरी मुख्य रूप से किसी व्यक्ति विशेष के अनुभव और कौशल पर निर्भर करती है। जैसे-जैसे आप अनुभव प्राप्त करते हैं और अपने कौशल को उन्नत करते रहते हैं, आप अपने वेतन में वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। विभिन्न निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन प्रतिभाशाली डिजिटल विपणक की तलाश करते हैं और उन्हें अच्छा भुगतान करते हैं। रिपोर्टों के अनुसार, भारत में एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर का औसत वेतन 3 लाख प्रति वर्ष से 30 लाख प्रति वर्ष के बीच है।

डिजिटल मार्केटर बनने के लिए आवश्यक कौशल

आप डिजिटल मार्केटर कैसे बन सकते हैं, इसके लिए यह आकलन करना महत्वपूर्ण है कि क्या यह क्षेत्र आपके लिए उपयुक्त है। क्या डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प है? क्या आपके पास इस क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने का कौशल और योग्यता है?
एक सफल डिजिटल मार्केटर बनने के लिए आवश्यक कौशल

रचनात्मकता:

एक डिजिटल मार्केटर के रूप में, आपको अपने करियर में कई बिंदुओं पर अपनी रचनात्मक प्रवृत्ति का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। प्रोडक्ट विकास से लेकर सोशल मीडिया के उपयोग तक, आपकी रचनात्मकता बहुत काम आएगी।

नवप्रवर्तन:

यह एक ऐसा कौशल है जो आपके द्वारा चुने गए किसी भी करियर में आपको बहुत आगे तक ले जाएगा। चतुर होना, लीक से हटकर सोचना समय की मांग है, खासकर डिजिटल मार्केटिंग में। आपको उन रणनीतियों और तकनीकों के बारे में सोचना होगा जो नई और नवोन्मेषी हों और ब्रांडों के लिए काम करती हों।

विश्लेषणात्मक:

रचनात्मक होने के अलावा, विश्लेषणात्मक कौशल रखने से आपको एक डिजिटल मार्केटर के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी। आपको रिपोर्ट, ग्राफ़ और चार्ट को समझने में तेज़ होना चाहिए।

सीखने की ललक:

यह एक और कौशल है जो आपकी पसंद के किसी भी करियर में आपके लिए ईंधन के रूप में काम करेगा। डिजिटल मार्केटिंग एक गतिशील क्षेत्र होने के कारण, आपको सीखने के लिए हमेशा खुला रहना होगा। नवीनतम उपकरणों और तकनीकों से लेकर नवीनतम रुझानों तक, आपको उन सभी को जानना चाहिए। सफल होने के लिए, आपको सीखना चाहिए और लगातार अपने खेल में शीर्ष पर बने रहना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग, सरल शब्दों में, इंटरनेट पर मार्केटिंग है। इसमें भुगतान के साथ-साथ जैविक विपणन भी शामिल है। यदि आप नौसिखिये हैं और डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको अपनी बुनियादी बातें सही रखनी होंगी। इसके अलावा, यदि आप क्षेत्र में विशेषज्ञ बनने के लिए आगे बढ़ने से पहले बुनियादी बातों पर अच्छी पकड़ रखते हैं तो इससे मदद मिलेगी। इसलिए ऐसे में आपको एक पूर्ण स्टैक डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम चुनने की सलाह दी जाती है जो इस क्षेत्र के सभी विषयों और क्षेत्रों को कवर करता हो। इससे आपको निम्नलिखित पर विस्तृत जानकारी मिलनी चाहिए:

Search Engine Optimization (SEO)
Search Engine Marketing (SEM)
Website marketing
Content marketing
Email marketing
Social media marketing (SMO)
Mobile marketing
Video marketing
Google Analytics
Paid marketing
PPC
Content writing

अगर आप इन क्षेत्रों में महारत हासिल कर लेते हैं या पारंगत हो जाते हैं तो आपके करियर की सफलता में कोई संदेह नहीं है।
स्वतंत्र पत्रकार

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story