Phone Charging Tips: अगर आप भी लगाते है रात को फ़ोन चार्ज, तो हो जाए सावधान

Charging Your Phone Overnight: फ़ोन बैटरियों के उचित उपयोग, उन्हें कितनी बार चार्ज करना है, और यह सुनिश्चित करने के बारे में कई वार्निंग हैं कि आप उनसे सबसे ज्यादा समय प्राप्त कर सकते हैं।

Anjali Soni
Published on: 3 Aug 2023 12:59 AM GMT
Phone Charging Tips: अगर आप भी लगाते है रात को फ़ोन चार्ज, तो हो जाए सावधान
X
Charging Your Phone Overnight (Photo-social media)

Charging Your Phone Overnight: फ़ोन बैटरियों के उचित उपयोग, उन्हें कितनी बार चार्ज करना है, और यह सुनिश्चित करने के बारे में कई वार्निंग हैं कि आप उनसे सबसे ज्यादा समय प्राप्त कर सकते हैं। डिवाइस के आधार पर, ओवरलोडिंग और बैटरी को बर्बाद होने से बचाने के लिए बैटरी को केवल एक निश्चित समय के लिए चार्ज करना महत्वपूर्ण हो सकता है। तो, क्या आपके फोन को रात भर चार्ज करना बैटरी के लिए हानिकारक है? सच्चाई जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

आपके फोन को रात भर चार्ज करने से बैटरी पर जरूरत से ज्यादा भार पड़ सकता है

सभी मौजूदा मोबाइल फोन बैटरियों के साथ, सुरक्षा चिप्स निगरानी करते हैं कि आंतरिक लिथियम-आयन बैटरी कब पूरी क्षमता से काम करती है। जब ऐसा होता है, तो चार्जिंग तुरंत बंद कर दी जाती है। तो आप इस तरह से बैटरी को ओवरलोड नहीं कर सकते। परन्तु अगर आप अपने फ़ोन को रात भर चार्ज करते हैं तो बैटरी खराब हो सकती है। समस्या यह है कि जैसे-जैसे फोन 99% क्षमता पर वापस आता रहता है, चार्जर फिर से चालू हो जाएगा और इसे 100% पर रिचार्ज कर देगा।

फ़ोन को रात भर चार्ज करने से आग लग जाएगी

सबसे अधिक संभावना है, आपके फोन की बैटरी को चार्ज करने से उत्पन्न गर्मी आग लगने के लिए पर्याप्त नहीं होगी। हालाँकि, अधिकांश विशेषज्ञ आपके फ़ोन को खुली जगह पर छोड़ने की सलाह देते हैं शायद ऐसा ही हो। इसे ढीले कागज या कपड़ों के ढेर के नीचे न रखें और निश्चित रूप से अपने तकिये के नीचे न रखें। यदि आप अपने फोन को बंद कर देते हैं और चार्जिंग से उत्पन्न गर्मी को काफी हद तक बढ़ने देते हैं, तो आप अपने फोन की बैटरी को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे बहुत अधिक ठंडा कर देना चाहिए।

फ़ोन को रात भर चार्ज करने से बैटरी ख़राब हो सकती है

सबसे अधिक संभावना है, फ़ोन को चार्जिंग पर छोड़ने से बैटरी ख़राब हो जाएगी। जैसा कि हमने ऊपर बताया है, यदि आप अपने फोन को रात भर चार्ज पर छोड़ देते हैं, तो आप संभवत दो चीजों में से एक कर रहे हैं जो बैटरी के जीवनकाल को नुकसान पहुंचाएगा। आप या तो इसे घंटों तक चार्ज होने दे रहे हैं और इसे बहुत गर्म होने दे रहे हैं। अगर आप रात को फ़ोन चार्ज करते हैं तो उसे कुछ ही देर में हटा ले, जिससे आपका फ़ोन भी सेफ रहेगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story