×

Online Khat: 1 लाख से ज्यादा कीमत में ऑनलाइन मिल रही है देसी खाट, यहां जानें क्या है खास

Online Khat: जहां आज के समय लोग बेड पर सोना ही सही समझते हैं, तो पहले के समय में लोग जूट वाली खटिया पर सोना पसंद करते थे। कुछ लोग तो आज भी इन जूट वाली खटिया पर सोना पसंद करते हैं।

Anjali Soni
Published on: 13 May 2023 12:36 PM GMT
Online Khat: 1 लाख से ज्यादा कीमत में ऑनलाइन मिल रही है देसी खाट, यहां जानें क्या है खास
X
Online Khat(Photo-social media)

Online Khat: जहां आज के समय लोग बेड पर सोना ही सही समझते हैं, तो पहले के समय में लोग जूट वाली खटिया पर सोना पसंद करते थे। कुछ लोग तो आज भी इन जूट वाली खटिया पर सोना पसंद करते हैं। ये जूट वाली खटिया बेड से तो कम कीमत में ही मिलती होगी। परन्तु ऐसा नहीं है क्योंकि ये जूट वाली खटिया 1 हजार, 2 हजार, 3 हजार में नहीं बल्कि एक लाख से ज्यादा रेट में मिलती है। ये सुनकर तो किसी के भी होश उड़ जाए। पर अब सवाल ये आता है कि इसकी कीमत इतनी ज्यादा क्यों है।

आखिर मामूली खाट की कीमत एक लाख रूपये क्यों ?

आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिकी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Etsy पर ऐसी कई सारि जूट वाली खटिया मिलती है। जिसका नाम सिर्फ जूट वाली खटिया नहीं है बल्कि एक जबरदस्त नाम है। इस नाम की वजह से ही इसकी कीमत बहुत ज्यादा है, वेबसाइट ने इस देसी खाट को ‘इंडियन ट्रेडिशनल बेड वेरी ब्यूटीफुल डेकोर’ का नाम दिया है। इस खाट की खासियत यह है कि इसे किसी मशीन से नहीं बल्कि हाथों से बनाया जाता है। इसको बनाने के लिए जूट की रस्सी और लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। इस खाट की कीमत 1,12,213 रुपये है।

नाम की वजह से ज्यादा हुई कीमत

इस अमेरिकी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Etsy पर कई सारी देसी खटिया हैं जिसमें सबकी कीमत अलग-अलग रूपये हैं जैसे किसी की कीमत 90 हजार, 70 हजार से लेकर लाखों में है। अगर आप भी इस स्पेशल नाम वाली खटिया को खरीदना चाहते हैं तो इसे आप वेबसाइट से खरीद सकते हैं। हालांकि, इस खाट की कोई खास स्पेसिफिकेशन नहीं है। परन्तु इसे सिर्फ पहले के ट्रेडिशनल को फॉलो करके बनाया गया है जिसे लोग आज भी पसंद करते हैं। हालांकि, इसकी कीमत काफी ज्यादा है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story