×

Disney+ Hotstar Account Sharing: डिज़्नी+ हॉटस्टार में सिर्फ चार डिवाइसों पर ही कर सकेंगे अकाउंट शेयर, जाने नए नियम

Disney+ Hotstar Account Sharing: स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म, डिज़नी + हॉटस्टार कथित तौर पर एक नए रूल सामने लाया है जिसमें उन्होंने से जुडी कुछ योजना बनाई है।

Anjali Soni
Published on: 29 July 2023 3:30 AM GMT
Disney+ Hotstar Account Sharing: डिज़्नी+ हॉटस्टार में सिर्फ चार डिवाइसों पर ही कर सकेंगे अकाउंट शेयर, जाने नए नियम
X
Disney+ Hotstar Account Sharing(Photo-social media)

Disney+ Hotstar Account Sharing: स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म, डिज़नी + हॉटस्टार कथित तौर पर एक नए रूल सामने लाया है जिसमें उन्होंने से जुडी कुछ योजना बनाई है। जो अकाउंट का सब्सक्रिप्शन करने वाले ग्राहकों को उनके केवल चार डिवाइस पर लॉग इन करने की अनुमति कर देगा। मामले से वाकिफ के मुताबिक, इसका मकसद भारत में पासवर्ड शेयरिंग को लिमिट करना है। यह कदम नेटफ्लिक्स द्वारा देश में पासवर्ड शेयरिंग को लिमिट करने की घोषणा के कुछ ही दिनों बाद उठाया गया है। साथ ही हॉटस्टार कई नए नियम भी समाने लाया है।

डिज़्नी+हॉटस्टार अकाउंट को चार डिवाइसों पर लिमिट

फिलहाल, डिज़्नी+ हॉटस्टार स्ट्रीमिंग सेवा उपयोगकर्ताओं को 10 डिवाइसों पर लॉग इन करने की अनुमति देती है, हालांकि वेबसाइट का कहना है कि एक खाते में "लॉग इन किए जा सकने वाले डिवाइसों की संख्या" चार है।

1. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, डिज़नी + हॉटस्टार प्रीमियम खातों के लिए उपकरणों की संख्या को चार तक सीमित करने के लिए एक सुविधा का परीक्षण कर रहा है।

2. नए लॉग-इन प्रतिबंध के साथ, ग्राहक अपनी स्वयं की डिज़्नी+ हॉटस्टार सदस्यता योजना खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

3. नया प्रतिबंध सस्ते डिज़्नी+ हॉटस्टार प्लान पर भी लागू होगा, जो उपयोग को दो उपकरणों तक लिमिट कर देगा।

4. डिज़्नी+हॉटस्टार ने फिलहाल विकास पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

जाने अन्य जानकारी

डेटा कहता है कि हॉटस्टार लगभग 50 मिलियन उपयोगकर्ता आधार के साथ भारत में एक अग्रणी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। रिसर्च फर्म मीडिया पार्टनर्स एशिया के आंकड़ों के अनुसार, स्ट्रीमिंग सेवा जनवरी 2022 और मार्च 2023 के बीच 38 प्रतिशत दर्शकों की हिस्सेदारी के साथ भारत में बाजार में शीर्ष पर रही, जबकि प्रतिद्वंद्वी नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो की हिस्सेदारी 5 प्रतिशत थी। मीडिया पार्टनर्स एशिया के अनुमान के अनुसार, हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स, ऐमज़ॉन और जियोसिनेमा भारत में अत्यधिक लोकप्रिय हो गए हैं और 2027 तक इस क्षेत्र के लिए 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 57,530 करोड़ रुपये) का बाजार बनने के लिए तैयार हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story