×

Avoid Use Headphones While Charging: चार्ज करते समय न करें हेडफ़ोन का उपयोग, हो सकता है बढ़ा नुकसान, यहां जाने कारण

Avoid Use Headphones While Charging: आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का उपयोग बढ़ रहा है। लोग हर काम में अपने गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे स्मार्टफोन और लैपटॉप का उपयोग बढ़ गया है।

Anjali Soni
Published on: 7 Aug 2023 3:26 AM GMT
Avoid Use Headphones While Charging: चार्ज करते समय न करें हेडफ़ोन का उपयोग, हो सकता है बढ़ा नुकसान, यहां जाने कारण
X
Avoid Use Headphones While Charging(Photo-social media)

Avoid Use Headphones While Charging: आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का उपयोग बढ़ रहा है। लोग हर काम में अपने गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे स्मार्टफोन और लैपटॉप का उपयोग बढ़ गया है। इसके अलावा, घर से काम करने वाले लोग, स्मार्टफोन और लैपटॉप में हमेशा बैटरी और चार्जिंग की कमी होती है। हमने चार्जिंग के दौरान इयरफ़ोन और हेडफ़ोन के उपयोग में भी बढ़ोतरी देखी है। लेकिन क्या आप लैपटॉप या स्मार्टफोन चार्ज करते समय हेडफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं? आपने बहुत से लोगों को यह कहते सुना होगा कि बिजली के प्रोडक्ट्स को चार्ज करते समय कभी भी हेडफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। दूसरी ओर, आपने कुछ लोगों को यह कहते हुए भी सुना होगा कि लैपटॉप या अन्य डिवाइस चार्ज करते समय हेडफ़ोन का उपयोग करना पूरी तरह से सामान्य है। यह वास्तव में भ्रमित करने वाला हो सकता है। इस पोस्ट में, हम आपको यहां बताएंगे क्या यह सच है।

चार्ज करते समय हेडफोन का इस्तेमाल करने से हो सकता है शरीर में नुकसान

आपको केवल अपने लैपटॉप या सेल फोन को चार्ज करते समय हेडफोन या ईयरफोन का उपयोग करने से कैंसर नहीं होगा। जैसा कि आपने पहले सुना होगा, सेल फोन से निकलने वाले हानिकारक विकिरण से कैंसर या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि, अमेरिकी एवं औषधि प्रशासन के अनुसार, सेल फोन से निकलने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं का कोई विश्वसनीय प्रमाण नहीं है। एफडीए नियमित रूप से राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआई) द्वारा बनाए गए निगरानी, ​​महामारी विज्ञान और अंतिम परिणाम (एसईईआर) डेटाबेस की निगरानी भी करता है।

क्या वायरलेस हेडफ़ोन और ईयरबड सुरक्षित हैं

हम लैपटॉप चार्ज करते समय वायरलेस ईयरबड और ब्लूटूथ हेडफ़ोन का उपयोग करने की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं। सबसे पहले, आपके हेडफ़ोन/ईयरबड और लैपटॉप के बीच वायरलेस कनेक्शन अधिक सुरक्षित है। इसलिए करंट लगने का कोई खतरा नहीं है। आख़िरकार, इसमें कोई जोखिम भरा तार शामिल नहीं है! भले ही आपके लैपटॉप में बिजली की हाई या वोल्टेज में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़े, आप और आपके कान सुरक्षित हैं क्योंकि आप बिजली स्रोत और लैपटॉप के बीच सर्किट का हिस्सा नहीं हैं। यदि आप अपने सेल फोन का चार्ज खो देते हैं, तो हम एक लोकल चार्जर खरीदने की सलाह देते हैं। कम क्वालिटी वाले चार्जर खरीदने से बचें। हालाँकि सेल फोन चार्ज करते समय हेडफ़ोन या ईयरफ़ोन का उपयोग करना सुरक्षित है, लेकिन बेहतर होगा कि आप अपने डिवाइस को पहले पूरी तरह चार्ज होने दें।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story