×

Earphone Buying Tricks: इयरफ़ोन खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, जान ले नुकसान और फायदे

Earphone Buying Tricks: इयरफ़ोन ख़रीदने की सोच रहे हैं जो आपको यह समझने में मदद करेगी कि आपको कौन सी सुविधाएँ देखनी चाहिए। यदि हाँ, तो आप सही जगह पर हैं।

Anjali Soni
Published on: 16 Aug 2023 5:48 AM GMT
Earphone Buying Tricks: इयरफ़ोन खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, जान ले नुकसान और फायदे
X
Earphone Buying Tricks(Photo-social media)

Earphone Buying Tricks: इयरफ़ोन ख़रीदने की सोच रहे हैं जो आपको यह समझने में मदद करेगी कि आपको कौन सी सुविधाएँ देखनी चाहिए। यदि हाँ, तो आप सही जगह पर हैं। आज के डिजिटल युग में, हेडफ़ोन हमारे घरों में सबसे इम्पोर्टेन्ट रूप से फैली हुई तकनीकी वस्तुओं में से एक है, ठीक उसी तरह जैसे टेलीविजन है। ऐसा लगता है कि आने वाले वर्षों में इस स्थिति में जल्द बदलाव की संभावना नहीं है। चाहे आप अपने पसंदीदा संगीत से जुड़े रहना चाहते हों, किसी से बात करना चाहते हों, या अपने आस-पास के लोगों को परेशान किए बिना किसी वेब सीरीज या फिल्म का आनंद लेना चाहते हों इयरफ़ोन या हेडफ़ोन की सही जोड़ी आपके लिए एकदम सही विकल्प है। इसका उपयोग करके आप ये सब और भी बहुत कुछ बहुत आसानी से कर सकते हैं।

अपने कानों के लिए सही डिज़ाइन ढूंढें

इन हेडफ़ोन को व्यापक रूप से इयरफ़ोन या ईयरबड के रूप में जाना जाता है। इन-इयर हेडफ़ोन वे होते हैं जिन्हें आप अपने कान में डाल सकते हैं। वे चार प्रकारों में से सबसे अधिक पोर्टेबल हैं। ऑन-ईयर हेडफ़ोन वे होते हैं जो आपके कानों के ऊपर रहते हैं लेकिन आपके कान को पूरी तरह से बंद नहीं करते हैं। इसका बैंड आमतौर पर आपके सिर के ऊपर या पीछे जाता है। यह ओवर-ईयर हेडफ़ोन की तुलना में अपेक्षाकृत छोटा और हल्का है।

सही कनेक्टिविटी चुनें

यह एक भरोसेमंद तार के साथ आता है जिसे आप अपने डिवाइस में डाल सकते हैं। इस प्रकार के ईयरफोन के अपने फायदे और नुकसान हैं। वायरलेस इयरफ़ोन के साथ, आप बिना किसी प्रतिबंध के अपनी पसंदीदा धुनों पर स्वतंत्र रूप से थिरक सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह संगीत स्रोत से कनेक्टिविटी के रूप में ब्लूटूथ का उपयोग करता है।

आईपीएक्स रेटिंग: यह सच है कि हम आमतौर पर ईयरफोन की देखभाल में थोड़े लापरवाह होते हैं। इसलिए, धूल, छींटे, पसीना, कुछ भी उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, उच्च IPX रेटिंग वाला ईयरफोन चुनना सबसे अच्छा होगा। IPX रेटिंग पानी, धूल, पसीने आदि के खिलाफ सुरक्षा स्तर को इंगित करती है। यह जल प्रतिरोधी, जल प्रतिरोधी या धूल प्रतिरोधी को भी इंगित करती है। उच्च IPX रेटिंग = बेहतर सुरक्षा

बैटरी लाइफ: यह सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जिस पर आपको ईयरफोन चुनते समय विचार करना चाहिए। यह विभिन्न प्रकार के हेडफ़ोन के अनुसार भिन्न होता है। आमतौर पर, ब्लूटूथ हेडफ़ोन वायरलेस ईयरबड्स की तुलना में अधिक बैटरी जीवन प्रदान करते हैं। आपको ऐसा उत्पाद चुनना चाहिए जो आपको अच्छी बैटरी लाइफ, त्वरित चार्जिंग और उच्च-प्रदर्शन स्तर प्रदान करे।

नॉइज़ कैंसलेशन: यह सबसे प्रमुख विशेषताओं में से एक है जिसे आपको ईयरफोन चुनते समय देखना चाहिए। यदि आप बहुत यात्रा करते हैं या लगातार शोर-शराबे वाले माहौल में रहते हैं, तो एएनसी हेडफ़ोन उपयोगी हो सकते हैं क्योंकि वे एसी, हवाई जहाज, ड्रोन और अन्य जैसी छोटी आवाज़ों को भी रद्द कर देते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story