×

Sleep with Earbuds: आपके कान में लगा ईयरबड बहुत खतरनाक, ये जानकारी सुन अपनी आदत बदल लेंगे

Sleep With Earbuds Side Effects: आज के युग में, हममें से बहुत से लोग केवल संगीत सुनते हुए ही सो सकते हैं। शहरों में, यह ज़्यादातर हमारे आस-पास, बाहरी सड़कों के शोर, आस-पास चल रहे किसी निर्माण कार्य या क्षेत्र में होने वाले किसी जुलूस के कारण होता है।

Anjali Soni
Published on: 7 Aug 2023 1:15 PM GMT
Sleep with Earbuds: आपके कान में लगा ईयरबड बहुत खतरनाक, ये जानकारी सुन अपनी आदत बदल लेंगे
X
Sleep With Earbuds Side Effects (Photo-social media)

Sleep With Earbuds Side Effects: आज के युग में, हममें से बहुत से लोग केवल संगीत सुनते हुए ही सो सकते हैं। शहरों में, यह ज़्यादातर हमारे आस-पास, बाहरी सड़कों के शोर, आस-पास चल रहे किसी निर्माण कार्य या क्षेत्र में होने वाले किसी जुलूस के कारण होता है। साथ ही बार-बार यात्रा करने वालों के लिए, अन्य यात्रियों के शोर को रोकने के लिए ईयरबड या हेडफ़ोन के साथ सोना बेहद आवश्यक है। अगर आप रात को कानो में ईरफ़ोन लगागर सजाते हैं तो इससे आपको कई समस्याए भी हो सकती है।

क्या हेडफ़ोन या ईयरबड के साथ सोना सुरक्षित है?

जब उचित तरीके से उपयोग किया जाता है, तो इयरफ़ोन, ईयरबड या हेडफ़ोन के साथ सोना सुरक्षित हो सकता है, और वे आपको अधिक आसानी से सो जाने में मदद करते हैं। संगीत वाले हेडफ़ोन के मामले में, आपको संगीत की आवाज़ से सावधान रहना होगा ताकि आप अपने कानों पर दबाव न डालें और समय के साथ उन्हें नुकसान न पहुँचाएँ। सामान्य ईयरबड्स के साथ, आपको इसके प्रति सचेत रहना होगा और सतर्क रहना होगा कि वे आपके कानों के अंदर अनुचित दबाव नहीं डाल रहे हैं।

ईयरबड या हेडफ़ोन के साथ सोने के साइड इफेक्ट्स

1. कान में मैल जमा होना

यदि आप ऐसे ईयरबड पहन रहे हैं जो आपके कान में थोड़ा अधिक गहराई तक बैठते हैं, तो आपके कानों में ईयर वैक्स जमा होने का जोखिम हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ईयरबड आपके कान के चारों ओर हवा के संचार को अवरुद्ध कर देंगे, जिससे मोम आपके कान के पर्दे में आसानी से दब जाएगा। यदि समय के साथ कान में बहुत सारा मैल जमा हो जाता है, तो आपके कानों को नुकसान पहुंचाए बिना इसे निकालना मुश्किल हो सकता है।

2 - ओटिटिस

यह उस स्थिति को दिया गया नाम है जिसमें आपके कान में जलन होती है। सबसे खराब स्थिति में, आपके कान के आसपास की त्वचा धीरे-धीरे खराब हो जाएगी और कान में तरल पदार्थ जाने लगेगा। इससे बाहरी कान में भी दर्द होगा। कान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बाहरी कान को कान के पर्दे से जोड़ती है। यह स्थिति तैराकों के बीच आम है लेकिन उन लोगों में भी हो सकती है जो लगातार हेडफ़ोन पहनते हैं। इसलिए इन्हें पहनकर सोते समय आपको सावधान रहना होगा।

3- सुरक्षा के इशू

यदि आप हेडफ़ोन पहन रहे हैं जिसमें संगीत या कोई शोर-रद्द करने वाला ईयरबड है, तो आपको आधी रात में बजने वाले अलार्म को सुनने में विफलता का सुरक्षा जोखिम का सामना करना पड़ता है। इसके भयावह परिणाम हो सकते हैं, खासकर आपात स्थिति के दौरान। आप इससे अन्य चीज़ों के बारे में सोचना भूल जाते हैं।

4- कान का गल जाना

यदि आपके ईयरबड ठीक से फिट नहीं होते हैं, तो वे आपके कान के अंदर की त्वचा पर दबाव डालेंगे। त्वचा ख़राब होने लगेगी और नेक्रोसिस (ऊतक की मृत्यु) हो सकती है। आपको ऐसा करना काफी भारी पड़ सकता है, यह आपके के लिए काफी अनुचित है। आपका कान हर तरफ से खराब हो सकता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story