×

Twitter Change Name: ट्विटर से उड़ी चिड़िया, नाम और लोगों दोनों बदले, जानें नया नाम

एलन मस्क ने आज सोमवार (24 जुलाई) को ट्विटर की पहचान यानी कि नाम और लोगों दोनों ही बदल दिए हैं। मस्क ने ट्विटर का नाम बदलकर X कर दिया है। अब आप X.com ओपन करने पर ट्विटर पर पुहुंच जाएंगे

Jugul Kishor
Published on: 24 July 2023 1:52 AM GMT (Updated on: 24 July 2023 12:24 PM GMT)
Twitter Change Name: ट्विटर से उड़ी चिड़िया, नाम और लोगों दोनों बदले, जानें नया नाम
X
Elon Musk changed Twitter name and logo (Social Media)

Twitter Logo: एलन मस्क ने जिस दिन से ट्वीटर खरीदा है, उसी दिन से लगातार कंपनी में बदलाव कर रहे हैं। इसके लिए मस्क की तारीफ और आलोचना दोनों हुई। एलन मस्क ने आज सोमवार (24 जुलाई) को ट्विटर की पहचान यानी कि नाम और लोगों दोनों ही बदल दिए हैं। मस्क ने ट्विटर का नाम बदलकर X कर दिया है। अब आप X.com ओपन करने पर ट्विटर पर पुहुंच जाएंगे। अब चिड़िया की जगह आपको X देखने को मिलेगा।

ट्विटर के लिए आया नया URL

ट्विटर के नए लोगो, नया नाम के साथ अब एलन मस्क ने इसके लिए नया URL भी पेश कर दिया है। अब आपको ट्विटर पर जाने के लिए सर्च इंजन में Twitter.com नहीं दर्ज करना होगा बल्कि आप अगर X.com लिखते हैं तो आप डायरेक्ट ट्विटर के पेज पर ही पहुंच जाएंगे। यानी अब ट्विटर Twitter.com नहीं रहा बल्कि अब इसे X.com से पहचाना जाएगा।

अब ट्वीट को क्या कहेंगे?

X आने के बाद में ट्विटर यूजर्स सोंच रहे हैं कि अब आखिर में ट्वीट को क्या कहा जाएगा। इसको लेकर ट्वीटर पर लोक तरह-तरह प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कुछ लोग X को अच्छा बता रहे हैं तो कुछ आलोचना भी कर रहे हैं। कुछ यूजर्स का कहना है कि अब ट्वीट को Xweet कहेंगे, जबकि कुछ यूजर्स का कहना है कि Xweet सुनने में स्वीट जैसा साउंड कर रहा है और ये मजेदार भी होगा। ऐसे कई सवाल हैं, जिनका अभी जवाब आना बांकी है।

एलन मस्क ने पहले ही दे दिए थे संकेत

बता दें कि एलन मस्क ने रविवार को ट्वीट करके कहा था इस ट्वीटर का नाम और लोगो बदला जाएगा। मस्क ने कहा कि जल्द ही हम ट्विटर ब्रांड और धीरे-धीरे पक्षियों को अलविदा कह देंगे। इसके अलावा उन्होने एक और ट्वीट करते हुए लिखा कि अगर आज रात एक अच्छा X लोगो पोस्ट किया जाता है तो कल सोमवार को हम इसे दुनिया भर में लाइव कर देंगे।

अरबपति बिजनेसमैन एलोन मस्क अपने प्रिय खिलौने ट्विटर के संग एक बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं। एलोन मस्क ने ट्विटर के ब्लू बर्ड लोगो को अंग्रेजी के "X" अक्षर से बदलने की है।

मस्क ने कहा है कि एक अंतरिम नया लोगो तत्काल किसी भी समय लाइव होने की उम्मीद है।उन्होंने घोषणा की कि यूआरएल "एक्स.कॉम" अब स्वचालित रूप से यूजर्स को ट्विटर पर रीडायरेक्ट करेगा।

कुल मिलाकर ये बदलाव पिछले साल ट्विटर को खरीदे जाने के बाद से इस सोशल प्लेटफॉर्म के लिए सबसे नाटकीय बदलावों को चिह्नित करते हैं। यह इस प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक नए युग का संकेत हो सकता है - जिसे मस्क ने लंबे समय से एक सुपर ऐप के रूप में देखा है जो ऑनलाइन बैंकिंग से लेकर वीडियो मैसेजिंग तक कई तरह की सेवाएं प्रदान करेगा।

ट्विटर का नाम बदलकर "X"

ट्विटर की सीईओ लिंडा याकारिनो ने ट्विटर पर लिखा, "एक्स वह मंच होगा जो सब कुछ प्रदान कर सकता है।" मस्क ने तभी से ट्विटर का नाम बदलकर "X" करने का संकेत दिया है, जब वह आधिकारिक तौर पर कंपनी के मालिक बनने से कुछ ही दिन दूर थे। उन्होंने ट्विटर पर कहा, "ट्विटर को खरीदना एक्स, एवरीथिंग ऐप बनाने की दिशा में एक कदम है।" "एवरीथिंग ऐप" के लिए मस्क के दृष्टिकोण की तुलना चीन में सर्वव्यापी वीचैट ऐप जैसे प्लेटफार्मों से की गई है।

सोशल मीडिया विशेषज्ञ क्या कहते हैं?

ट्विटर का नया लोगो ज्यादा मॉडर्न और एलोन मस्क के अन्य व्यावसायिक उपक्रमों, टेस्ला और स्पेसएक्स की फ्यूचरिस्टिक शैली के अनुरूप होगा। सोशल मीडिया विशेषज्ञ मानते हैं कि मस्क रीब्रांडिंग करके एक इनोवेटिव ट्विटर बना सकते हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story