×

FB Insta Post Alert: फेसबुक-इंस्टा पर बच्चों की फोटो शेयर करने वाले हो जाएं सावधान, जारी की गई चेतावनी

Facebook Instagram Post Alert: पुलिस के अनुसार सोशल मीडिया पर बच्चों की फोटोज शेयर करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसके बाद लाइक्स तो सब भूल जाते हैं, लेकिन जो डिजिटल घाव है वह हमेशा के लिए रह जाते हैं।

Archana Pandey
Published on: 19 July 2023 1:31 PM GMT
FB Insta Post Alert: फेसबुक-इंस्टा पर बच्चों की फोटो शेयर करने वाले हो जाएं सावधान, जारी की गई चेतावनी
X
Facebook Instagram Post Alert (Image- Social Media)

Facebook Instagram Post Alert: आज कल लोग सोशल मीडिया पर लाइक और व्यूज के लिए अपनी फोटो खूब शेयर कर रहे हैं। कई लोग तो अपनों बच्चों की फोटो शेयर कर करते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो सावधान हो जाएये। दरअसल ऐसा करना आप पर भारी पड़ सकता है। इसे लेकर खुद पुलिस ने चेतावनी जारी की है। पुलिस के मुताबिक सोशल मीडिया पर बच्चों की फोटोज शेयर करना जितना सामान्य लगता है, लेकिन उसका परिणान उतना ही खराब हो सकता है।

लोगों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जोड़ने वाले फेसबुक की शुरुआत करने वाले Mark Zuckerberg भी कुछ चीजों को लेकर सतर्क रहते हैं। कुछ दिन पहले मार्क ने अपनी एक फैमिली फोटो शेयर की थी, जिसमें उन्होंने अपनी बेटियों के फेस को इमोजी से छुपा दिया था। इसी तरह दूसरे सेलिब्रिटीज भी अपने बच्चों के फेस को छुपा देते हैं। पुलिस अब सभी को ऐसा करने की सलाह दे रही है।

क्यों शेयर नहीं करनी चाहिए फोटोज

हम सभी जानते हैं कि सेलिब्रिटीज शुरूआत में सोशल मीडिया पर अपने बच्चों की फोटो शेयर करने के साथ उनके फेस को छुपा देते हैं। ऐसा वह इसलिए करते है कि उन्हें अपने बच्चों की प्राइवेसी को लेकर चिंता होती है। मगर अब असम पुलिस ने भी लोगों को ऐसा करने की सलाह दी है।

पुलिस का कहना है कि सोशल मीडिया पर लोगों को बच्चों की ज्यादा फोटोज शेयर करने से बचना चाहिए। पुलिस के मुताबिक 'लाइक्स तो सब भूल जाते हैं, लेकिन जो डिजिटल घाव है वह हमेशा के लिए रह जाते हैं। ऐसे में अपने बच्चों को शेयरेंटिंग के खतरे से बचाएं रखने की कोशिश करें। सोशल मीडिया अपने बच्चों के बारे में आप क्या शेयर कर रहे हैं, इसे लेकर सावधान रहे। अगर कुछ शेयर भी करना है, तो सावधानी से करें। क्योंकि डिजिटल वर्ल्ड में आप जो कुछ शेयर करते हैं, वो हमेशा के लिए रह जाता है, इसलिए बच्चों के मामले में जरा सावधान रहे।

इन बातों पर ध्यान देना है जरूरी

  • सोशल मीडिया पर जैसे ही आप अपने बच्चे की फोटो शेयर करते हैं, वो तुरंत आपके कंट्रोल से बाहर चली जाती है। इसके बाद अब कोई भी आपके बच्चे फोटोज को शेयर, डाउनलोड कर अपने तरीके से यूज कर सकता है।
  • सोशल मीडिया पर बच्चों की फोटो शेयर करने से उनकी आइडेंटिटी भी चोरी हो सकती है। इसके अलावा आपके बच्चों की फोटोज गलत हाथों में लग सकती है। जिसके बाद कई तरह से फोटोज का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अमेरिका में बच्चों की फोटो और वीडियो को अश्लील साइट्स पर स्पॉट किया गया है। पीडोफाइल के हाथ आपके बच्चों की फोटोज लग जाने के बाद उनके वीडियो भी क्रिएट किए जा सकते हैं। आपके बच्चे साइबर बुलिंग का शिकार हो सकते हैं। जिसका सीधा असर मेंटल हेल्थ पर पड़ेगा।
  • सोशल मीडिया फोटो शेयर करते ही आपके बच्चे की जानकारी डेटा कलेक्ट कंपनी के पास पहुंच जाती है। इस जानकारी का कंपनियां अपने तरीके यूज कर सकती है। किसी थर्ड पार्टी वेंडर को भी बेच सकती हैं।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story