×

Google Accounts Alert: ज्यादा समय तक नहीं होगा जीमेल का उपयोग, तो हो जाएगा अकाउंट डिलीट

Google Accounts Alert: गूगल जो आज के समय में हर कोई इस्तेमाल करता है, परन्तु कुछ ऐसी गलितयां भी लोग इसके साथ करते हैं। जो आपके लिए खतरा बन सकता है

Anjali Soni
Published on: 16 Aug 2023 6:00 AM GMT
Google Accounts Alert: ज्यादा समय तक नहीं होगा जीमेल का उपयोग, तो हो जाएगा अकाउंट डिलीट
X
Google Deleting Accounts Alert (Photo-social media)

Google Deleting Accounts: गूगल जो आज के समय में हर कोई इस्तेमाल करता है, परन्तु कुछ ऐसी गलितयां भी लोग इसके साथ करते हैं। जो आपके लिए खतरा बन सकता है, आपको बता दें कि अगर आप जयदा समय के लिए अपने जीमेल का उपयोग नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है। ऐसा में नहीं ऐसा खुद गूगल ने दावा किया है कंपनी ने यूजर्स को मैसेज किया है और साथ ही वार्निंग भी दी है। ऐसा ही पहले भी हुआ है क्योंकि गूगल ने कहा था कि लंबे समय में इस्तेमाल ना होने वाले अकाउंट्स हमेशा के लिए हटा दिया जाएगा। अब लेटेस्ट अपडेट में जीमेल के इस्तेमाल नहीं करने पर ऐसा होगा। गूगल लोगो को रिमाइंडर भेज रही है।

जाने नोटिस में कंपनी चेतावनी

लोगो को भेजे गए ईमेल में ये साफ़ लिखा है कि गूगल अकाउंट के इनएक्टिविटी पीरियड को अपडेट करके दो साल कर रहा है। जिससे ये साफ़ पता चलता है कि सभी प्रोडक्ट्स और सर्विस में गूगल अकाउंट को नहीं चलाने पर कई चीज़ो का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही ये भी बोला गया है कि ये अपडेट जारी कर दिया है। ये सिर्फ उन लोगो के लिए है जो इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। इसकी समय सिमा बताती है कि अकाउंट जिसे दो साल से भी ज्यादा स्तेमाल न करने पर उसे बंद या हटा दिया जायग। साथ ही आपको बता दें कि ऐसा 1 दिसंबर 2023 से ये नियम लागु होगा। परन्तु कुछ अपडेट अभी से स्टार्ट हो गए है।

जाने कैसे रखें अकाउंट सेफ

गूगल ने बताया है कि वह डायरेक्ट अकाउंट नहीं हटाएगा बल्कि पहले वह ईमेल में यूजर्स को कुछ चेतावनी भेजगा, इसको बचाना इतना मुश्किल नहीं है। इसके लिए आपको हर दो साल में गूगल अकाउंट लॉगिन करना है। साथ ही अगर कुछ ही समय पहले आपने लॉगिन किया है तो आपका अकाउंट कभी भी बंद नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी अकाउंट एक्टिव रखना चाहती है और इसे उपयोगी बनाना चाहती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story