×

ChatGPT vs Google Bard: चैटजीपीटी के जवाब में गूगल ने लांच किया "बार्ड"

ChatGPT vs Google Bard: ओपनएआई के चैटजीपीटी के जवाब में, गूगल ने आखिरकार अपने आर्टिफीशियल संचालित चैटबॉट "बार्ड" को लांच कर दिया है।

Neel Mani Lal
Published on: 21 March 2023 10:15 PM GMT
ChatGPT vs Google Bard: चैटजीपीटी के जवाब में गूगल ने लांच किया बार्ड
X
चैटजीपीटी के जवाब में गूगल ने लांच किया "बार्ड": Photo- Social Media

ChatGPT vs Google Bard: ओपनएआई के चैटजीपीटी के जवाब में, गूगल ने आखिरकार अपने आर्टिफीशियल संचालित चैटबॉट "बार्ड" को लांच कर दिया है। फिलहाल, नया चैटबॉट केवल अमेरिका और यूके में सीमित संख्या में यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा और गूगल के अनुसार आगे चलकर यह और भी यूजर्स, देशों और भाषाओं को समायोजित करेगा। बार्ड को गूगल ने अभी अपने सर्च इंजन के साथ इंटीग्रेट नहीं किया है।बार्ड वर्तमान में त्वरित आमने-सामने बातचीत के लिए एक स्टैंड-अलोन वेबपेज है।

गूगल ने कहा है कि बार्ड को इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि आप आसानी से सर्च पर जाकर उसकी प्रतिक्रियाओं की जांच कर सकते हैं या पूरे वेब पर स्रोतों का पता लगा सकते हैं।

गूगल के लिए करो या मरो की स्थिति

बार्ड को गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट के लिए एक करो या मरो के क्षण के रूप में देखा जा रहा है। अल्फाबेट की कमाऊ गूगल सर्च इंजन सेवा को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) चैटबॉट्स से कड़ी टक्कर और जबर्दस्त प्रतिस्पर्धा मिलने का जोखिम है। भले ही ये चैटबॉट्स वर्तमान में लगातार सटीक और उपयोगी परिणाम देने में सक्षम हैं लेकिन समय के साथ साथ चैटजीपी जैसे एआई बॉट इंटरनेट पर छा जाने को तैयार हैं।

गूगल ने एक्सपेरिमेंट बताया

बार्ड सेवा को एक "प्रयोग" बताते हुए, बार्ड के प्रोडक्ट प्रमुख जैक क्रॉज़्ज़िक ने कहा कि कंपनी ये देख कर बेहद उत्साहित है कि कैसे लोग इस उत्पाद का उपयोग इस तरह से कर रहे हैं जो उनकी रचनात्मकता को बढ़ा रहा है। यह उन्हें अपने विचारों को गति देने में मदद कर रहा है, और वास्तव में उनकी जिज्ञासा को बढ़ाने में मदद कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसा लगता है कि हम इस प्रयोग के परीक्षण चरण की सीमा तक पहुँच चुके हैं,और अब हम धीरे-धीरे इसे रोल आउट करना शुरू करना चाहते हैं। हम शोध से वास्तविकता तक उस धुरी की शुरुआत में हैं, और यह तकनीक का एक लंबा मोड़ है जिससे हम गुजरने वाले हैं।

क्या है बार्ड में

अपने अन्य बॉट साथियों की तरह, बार्ड भी यूजर्स को सामान्य अंग्रेजी में प्रश्न और अनुरोध टाइप करने देता है, और विस्तृत प्रश्नों के उत्तर देने, कठिन संकेतों के रचनात्मक उत्तर देने और आगे-पीछे की बातचीत में संलग्न होने में सक्षम है। यूजर्स कंपनी की वेबसाइट पर वेटिंग लिस्ट के जरिए बार्ड को एक्सेस के लिए साइन अप कर सकते हैं। एक लाइव डेमो में, क्रॉज़ीक ने बार्ड को अपने बेटे के लिए जन्मदिन की पार्टी के लिए विचार मंथन में मदद करते हुए दिखाया। बार्ड की अनूठी विशेषताओं में से एक है एक ही प्रश्न के तीन उत्तरों के बीच आसानी से क्लिक करने की क्षमता।

फरवरी में किया था प्रदर्शन

गूगल ने चैटजीपीटी की अपार सफलता के जवाब में फरवरी में बार्ड की घोषणा का खुलासा किया था। गूगल की घोषणा के कुछ दिनों बाद, माइक्रोसॉफ्ट ने ओपेनएआई के जीपीटी-4 का खुलासा किया और इसे लॉन्च करते हुए एक क़दम और आगे बढ़ गया। उन दो प्रणालियों के विपरीत, बार्ड गूगल के अपने भाषा मॉडल पर आधारित है, जिसे "लामडा" कहा जाता है। जून 2022 में गूगल के एक इंजीनियर ब्लेक लेमोइन ने दावा किया था कि ये सिस्टम इंसानी भावनाएं प्रदर्शित कर रहा है। इस खुलासे के बाद इस इंजीनियर को छुट्टी पर भेज दिया गया था।

अल्फाबेट कंपनी लंबे समय से एआई तकनीक में अग्रणी रही है, यहां तक कि 2017 में "ट्रांसफॉर्मर" तकनीक का आविष्कार भी किया जो "जीपीटी" में टी बन गई। लेकिन इसने उस शोध के आधार पर उत्पादों को लांच करने के लिए ऐतिहासिक रूप से संघर्ष किया है, जो अंदरूनी सूत्रों ने संगठनात्मक शिथिलता और एक डर के मिश्रण पर दोषी ठहराया है कि एआई तकनीक कंपनी के लाभदायक मुख्य व्यवसायों को नुकसान पहुंचा सकती है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story