×

How To Connect Headphones In TV: टीवी से कैसे कनेक्ट कर सकते हैं हैडफ़ोन, जाने आसान तरीका

How To Connect Headphones In TV: यदि आपके पास ब्लूटूथ हेडफ़ोन है और आपके टीवी में ब्लूटूथ सेटिंग है, तो आप अपने हेडफ़ोन को इस तरह से कनेक्ट कर सकते हैं। अपने टीवी के सेटिंग मेनू में जाएं

Anjali Soni
Published on: 4 Sep 2023 4:14 AM GMT
How To Connect Headphones In TV: टीवी से कैसे कनेक्ट कर सकते हैं हैडफ़ोन, जाने आसान तरीका
X
How To Connect Headphones In TV(photo-social media)

How To Connect Headphones In TV: चाहे आप अपने टीवी को दूसरे मॉनिटर के रूप में उपयोग कर रहे हों, अपने रूममेट्स को सुने बिना जितना संभव हो उतनी तेज़ आवाज़ में मूवी देखना चाहते हों, या जब आप वीडियो गेम खेल रहे हों तो केवल ध्यान केंद्रित करना चाहते हों, इसके लिए आपको अपने हेडफ़ोन को टीवी से कनेक्ट करना होगा, आपके पास हेडफ़ोन के प्रकार और आपके टीवी के पोर्ट के आधार पर, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने हेडफ़ोन को अपने टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको लेटेस्ट स्मार्ट टीवी या ब्लूटूथ हेडफ़ोन की भी आवश्यकता नहीं है।

टीवी के साथ उपयोग करने वाले हेडफ़ोन

टीवी के लिए विशेष रूप से बनाए गए हेडफ़ोन हैं, जिनमें से कुछ रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ) रिसीवर का उपयोग करते हैं और कुछ ब्लूटूथ पर काम करते हैं। आरएफ रिसीवर अनिवार्य रूप से आपके टीवी के एनालॉग आउटपुट में प्लग इन करके और लिंक किए गए हेडफ़ोन के लिए ध्वनि को वायरलेस सिग्नल में परिवर्तित करके काम करते हैं। इस प्रकार का कनेक्शन हमेशा मुक्त होता है, लेकिन यह कभी-कभी कुछ स्थिर कारण बन सकता है (विशेषकर यदि आपकी बैटरी कम है)। इसके विपरीत, यदि आपका टीवी कम-विलंबता कोडेक का समर्थन नहीं करता है, तो ब्लूटूथ कुछ विलंबता के साथ आ सकता है।

आप ब्लूटूथ हेडफ़ोन कोटीवी से कैसे कनेक्ट करेंगे

यदि आपके पास ब्लूटूथ हेडफ़ोन है और आपके टीवी में ब्लूटूथ सेटिंग है, तो आप अपने हेडफ़ोन को इस तरह से कनेक्ट कर सकते हैं। अपने टीवी के सेटिंग मेनू में जाएं, एक्सेसरीज़ मेनू खोजें और आपको वहां ब्लूटूथ से कनेक्ट करने का विकल्प देखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके हेडफ़ोन दृश्यमान हैं और कनेक्ट होने के लिए तैयार हैं, और डिवाइस खोजें। एक बार जब आप इसे अपने टीवी पर ब्लूटूथ परिणामों पर आते हुए देखें, तो उनसे कनेक्ट करें।

क्या वायर्ड हेडफ़ोन के साथ टीवी सुन सकते

अपने हेडफ़ोन को अपने टीवी के साथ उपयोग करने का यह सबसे सीधा और स्पष्ट तरीका है। यह सबसे कम सुविधाजनक भी है. यदि आपके टीवी में 3.5 मिमी हेडफोन जैक है, तो बस अपने वायर्ड हेडफ़ोन को उसमें प्लग करें। यदि आपके टीवी में 3.5 मिमी जैक नहीं है लेकिन आरसीए स्टीरियो आउटपुट है, तो एक आरसीए-टू-3.5 मिमी एडाप्टर प्राप्त करें और अपने हेडफ़ोन का उपयोग उसी तरह करें।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story