×

Credit Rewards Point का फायदा बहुत ज्यादा, फ्री में ले जाओ आई फोन

Credit Rewards Point Benefits: सुविधा और उपयोग में आसानी के लिए भारत में व्यक्तिगत वित्त के एक हिस्से के रूप में क्रेडिट कार्ड का चलन बढ़ रहा है। वे न केवल नकदी ले जाने के बिना वस्तुओं को खरीदने का एक तरीका प्रदान करते हैं

Anjali Soni
Published on: 23 July 2023 11:36 AM GMT
Credit Rewards Point का फायदा बहुत ज्यादा, फ्री में ले जाओ आई फोन
X
Credit Rewards Point Benefits (Photo-social media)

Credit Rewards Point Benefits: सुविधा और उपयोग में आसानी के लिए भारत में व्यक्तिगत वित्त के एक हिस्से के रूप में क्रेडिट कार्ड का चलन बढ़ रहा है। वे न केवल नकदी ले जाने के बिना वस्तुओं को खरीदने का एक तरीका प्रदान करते हैं, बल्कि अतिरिक्त लाभों के साथ भी आते हैं, जैसे कि इनाम अंक जिन्हें जमा किया जा सकता है और विभिन्न लाभों के लिए भुनाया जा सकता है। आइए जानें कि अपने क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट का बेस्ट उपयोग कैसे करें और उनकी पूरी क्षमता को कैसे अनलॉक करें।

एक क्रेडिट कार्ड क्या होता है? यह कैसे उपयोगी हो सकता है?

क्रेडिट कार्ड किसी बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा जारी किया गया एक भुगतान कार्ड है जो उपयोगकर्ताओं को उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए पिछली अनुमोदित क्रेडिट सीमा तक क्रेडिट लेने में सक्षम बनाता है। क्रेडिट कार्ड कई कारणों से मददगार हो सकते हैं, जैसे कैशलेस लेनदेन, क्रेडिट बनाना, रिवॉर्ड पॉइंट जमा करना, किसी आपात स्थिति के दौरान धन तक पहुंच और भी बहुत कुछ।

क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट क्या हैं और उनका सर्वोत्तम उपयोग कैसे करें

क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं द्वारा कार्डधारकों को अपने कार्ड का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पेश किए जाने वाले वफादारी कार्यक्रम हैं। ये अंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके पैसा खर्च करके अर्जित किए जाते हैं और इन्हें कैशबैक, माल, यात्रा या उपहार वाउचर जैसे विभिन्न पुरस्कारों के लिए भुनाया जा सकता है। खर्च किए गए प्रति रुपये पर अर्जित रिवॉर्ड पॉइंट क्रेडिट कार्ड के प्रकार और रिवॉर्ड प्रोग्राम पर निर्भर करते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ कार्ड एक समान दर की पेशकश कर सकते हैं, जैसे प्रति रुपये पर एक इनाम अंक। एक सौ खर्च किए गए, जबकि अन्य केवल विशिष्ट श्रेणियों के लिए बोनस अंक दे सकते हैं, जैसे यात्रा, भोजन और बहुत कुछ।

क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट से अधिकतम लाभ कैसे प्राप्त करें?

आपके क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट से अधिकतम लाभ प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए नीचे कुछ रणनीतियाँ दी गई हैं:

स्वागत बोनस का उपयोग करना: यदि आप अपना क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के बाद पहले तीन महीनों के भीतर इसका उपयोग करते हैं, तो कुछ बैंक आपको स्वागत उपहार के रूप में बोनस अंक दे सकते हैं। यदि आप पार्टनर स्टोर पर खरीदारी करने, बाहर खाने या मनोरंजन कार्यक्रमों में भाग लेने पर पैसा खर्च करते हैं तो आप और भी अधिक अंक अर्जित कर सकते हैं।

सीमित अवधि के ऑफ़र का उपयोग करना: कई क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता त्योहारी सीज़न के दौरान विशेष सौदे की पेशकश करते हैं ताकि आप अधिक खरीदारी कर सकें और अधिक रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित कर सकें। उदाहरण के लिए, कोई बैंक क्रिसमस या दिवाली के दौरान किराने की खरीदारी के लिए अधिक रिवॉर्ड पॉइंट की पेशकश कर सकता है। इसलिए इन दिनों में अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें।

आवश्यकता के अनुसार रिवॉर्ड पॉइंट का उपयोग करना: क्रेडिट कार्ड धारक इनका उपयोग अपने प्रियजनों को ई-वाउचर या कार्ड उपहार देने के लिए कर सकते हैं। प्राप्तकर्ता आवश्यकता के अनुसार विशिष्ट उत्पाद चुनने के लिए विभिन्न श्रेणियां ब्राउज़ कर सकता है।

समाप्ति से पहले इनाम अंक भुनाना: समाप्ति से पहले उनका उपयोग करना सुनिश्चित करें। आप उन्हें ट्रैक करने और रिडीम करने के लिए बैंक के समर्पित पोर्टल या ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, जब आप प्रत्येक वर्ष एक निश्चित राशि खर्च करते हैं तो कुछ क्रेडिट कार्ड अतिरिक्त पुरस्कार प्रदान करते हैं, इसलिए जितना संभव हो उतना अधिक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए अपनी खरीदारी को एक या दो कार्ड पर केंद्रित करना एक अच्छा विचार है।

खर्च के पैटर्न के अनुसार सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड का चयन: सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड किसी बैंक/वित्तीय संस्थान द्वारा किसी ब्रांड के सहयोग से जारी किए जाते हैं, जैसे एयरलाइन या खुदरा सीरीज के मुद्दे। ये कार्ड ग्राहकों को अद्वितीय लाभ और पुरस्कार प्रदान करते हैं जब वे ब्रांड या उसके भागीदारों से खरीदारी के लिए कार्ड का उपयोग करते हैं। इन लाभों में छूट, कैशबैक, रिवॉर्ड पॉइंट और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं। देश में कुछ लोकप्रिय सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्डों में यात्रा एसबीआई क्रेडिट कार्ड (बार-बार यात्रा करने वालों के लिए फायदेमंद), एक्सिस बैंक नियो क्रेडिट कार्ड (शॉपहोलिक्स के लिए फायदेमंद), जेटप्रिविलेज एचडीएफसी बैंक डिनर्स क्लब (बार-बार यात्रा करने वालों के लिए फायदेमंद) और बहुत कुछ शामिल हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story