×

Phone Faster Tricks: फोन हैंग होने पर क्या करें, कैसे बढ़ाएं डिवाइस की स्पीड

HOW TO MAKE A SLOW PHONE FASTER: विशेष रूप से Android OS के साथ एक सबसे आम समस्या यह है कि कुछ महीनों के उपयोग के बाद OS धीमा महसूस करने लगता है।

Anjali Soni
Published on: 20 Jun 2023 12:29 PM GMT
Phone Faster Tricks: फोन हैंग होने पर क्या करें, कैसे बढ़ाएं डिवाइस की स्पीड
X
HOW TO MAKE A SLOW PHONE FASTER (Photo-social media)

HOW TO MAKE A SLOW PHONE FASTER: विशेष रूप से Android OS के साथ एक सबसे आम समस्या यह है कि कुछ महीनों के उपयोग के बाद OS धीमा महसूस करने लगता है। इस वजह से एंड्रॉइड यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली क्वेरी है कि एंड्रॉइड फोन को तेज कैसे बनाया जाए? बेशक, उच्च प्रदर्शन और सुविधाओं के साथ एक उच्च अंत स्मार्टफोन खरीदना आनंददायक नहीं है। लेकिन फिर भी, आपको अपेक्षित सहज और तेज प्रदर्शन नहीं मिल रहा है। औसत दर्जे के हार्डवेयर और कार्यात्मकताओं वाले फ़ोनों में हकलाने और पिछड़ने की संभावना अधिक होती है। यहां, इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि लैग और फ्रीज को यथासंभव कम करके अपने डिवाइस को कुशलतापूर्वक उपयोग करने के लिए एंड्रॉइड फोन को कैसे तेज बनाया जाए।

अपने फोन को रीस्टार्ट करें

आश्चर्य है कि Android फ़ोन को तेज़ कैसे बनाया जाए? आपके स्मार्टफोन को केवल एक साधारण पुनरारंभ की आवश्यकता है। लेकिन, हमारे कंप्यूटरों की तरह, स्मार्टफ़ोन को फिर से चालू करने से भी कठिन समय में अपना रास्ता बनाने में मदद मिल सकती है। जब आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस को रीबूट करते हैं, तो यह आपके डिवाइस पर खुली सभी अस्थायी फाइलों को हटा देता है और रैम को साफ करता है। और इस तरह यह आपके डिवाइस के प्रदर्शन को बढ़ाता है।

अपने फोन को अपडेट रखें

Android के प्रत्येक नए संस्करण में बग फिक्स और कई प्रदर्शन सुधार शामिल हैं। इसलिए, आपकी मशीन को बेहतर ढंग से चलाने में मदद करने के लिए अपने डिवाइस को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है। तो, एंड्रॉइड फोन को तेज कैसे करें? सबसे पहले, सेटिंग्स> डिवाइस के बारे में> सॉफ्टवेयर अपडेट पर जाएं और अपने डिवाइस को अपडेट करने के लिए अपडेट की जांच करें। इसी तरह, प्लेस्टोर पर जाएं और सुनिश्चित करें कि आपके सभी ऐप भी अपडेट हैं।

उन ऐप्स को अनइंस्टॉल और डिसेबल करें जिनकी आपको जरूरत नहीं है

आपके Android डिवाइस पर प्रत्येक ऐप कुछ मात्रा में मेमोरी का उपयोग करता है। जैसा कि हर डिवाइस में सीमित मेमोरी स्पेस होता है, यह सलाह दी जाती है कि केवल उन्हीं ऐप्स को रखें जिनका आप उपयोग करते हैं। जिन ऐप्स का आप कभी उपयोग नहीं करते हैं और फिर भी आपके डिवाइस में रहते हैं, वे आपके डिवाइस पर जगह लेने और संभावित रूप से सिस्टम संसाधनों को खाने के अलावा कुछ नहीं करते हैं। अपने डिवाइस पर ऐप्स की सूची देखने के लिए, सेटिंग > ऐप्स पर जाएं और ऑल टैब पर स्वाइप करें। यहां, सभी ऐप्स सूचीबद्ध होंगे। सबसे पहले, उन ऐप्स को देखें और पहचानें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। अगला, उस विशेष ऐप पर टैप करें और फिर अनइंस्टॉल चुनें। यदि अनइंस्टॉल का विकल्प नहीं है, तो डिसेबल पर टैप करें। एंड्रॉइड फोन को सरल तरीके से तेज करने का तरीका इस प्रकार है।

अपने होम स्क्रीन को साफ करें

Android फ़ोन को तेज़ बनाने का तरीका खोज रहे हैं? अपने होम स्क्रीन और विजेट्स पर लाइव वॉलपेपर रखना अच्छा लगता है, लेकिन यह अतिरिक्त भार डालता है और आपके डिवाइस के प्रदर्शन को प्रभावित करता है। अपने लाइव वॉलपेपर को स्थिर छवि से बदलना और सभी अप्रयुक्त आइकन और विजेट को हटाना बेहतर है। होम स्क्रीन पर कम अव्यवस्था आपके डिवाइस के प्रदर्शन को बढ़ाएगी

अपनी इंटरनल मेमोरी को मुक्त करें

आजकल एंड्रॉइड फोन को तेज बनाने का सरल उत्तर यह है कि आप अपना सारा डेटा क्लाउड में स्टोर कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका डेटा सभी उपकरणों पर पहुंच योग्य हो जाता है और आंतरिक मेमोरी खाली हो जाती है। उस मेमोरी का उपयोग आपके डिवाइस पर किसी अन्य ऐप द्वारा किया जा सकता है और आपके डिवाइस के प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करता है। इसे फॉलो करके आप जान सकते हैं कि एंड्रॉइड फोन को कैसे तेज बनाया जाए।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story