×

WhatsApp Status: एंड्रॉइड और आईओएस पर बिना किसी को पता चले कैसे देखें व्हाट्सएप स्टेटस, जाने 3 आसान तरीके

How To See WhatsApp Status: एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स ऑफ़लाइन जाकर अपने व्हाट्सएप संपर्कों का स्टेटस को देखे बिना देख सकते हैं। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए अपने फ़ोन के फ़ाइल मैनेजर के माध्यम से व्हाट्सएप स्टेटस देखने का एक और विकल्प है।

Anjali Soni
Published on: 31 Aug 2023 4:45 AM GMT
WhatsApp Status: एंड्रॉइड और आईओएस पर बिना किसी को पता चले कैसे देखें व्हाट्सएप स्टेटस, जाने 3 आसान तरीके
X
How To See WhatsApp Status(photo-social media)

How To See WhatsApp Status: एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स ऑफ़लाइन जाकर अपने व्हाट्सएप संपर्कों का स्टेटस को देखे बिना देख सकते हैं। एंड्रॉइड यूजर्स के लिए अपने फ़ोन के फ़ाइल मैनेजर के माध्यम से व्हाट्सएप स्टेटस देखने का एक और विकल्प है। आप किसी को बताए बिना उसका स्टेटस देखने के लिए पीसी या लैपटॉप के माध्यम से व्हाट्सएप वेब को मोड में भी एक्सेस कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप व्हाट्सएप स्टेटस को बिना देखे कैसे देख सकते हैं।

एंड्रॉइड/आईओएस पर देखे बिना व्हाट्सएप स्टेटस कैसे देखें

रीड रिसीट्स सुविधा बंद करें (एंड्रॉइड/आईओएस)

व्हाट्सएप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपयोगकर्ताओं को रीड रिसीट्स को बंद करके (डबल ब्लू टिक छिपाकर) प्लेटफॉर्म पर प्राप्त संदेशों को निजी तौर पर पढ़ने की अनुमति देता है। यह सुविधा यह भी सुनिश्चित करती है कि जब आप यूजर्स का व्हाट्सएप स्टेटस देखेंगे तो आपका नाम उसकी हिस्ट्री में दिखाई न दे।

1: अपने मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप खोलें।

2: सेटिंग्स मेनू पर जाएं।

3: प्राइवेसी टैप करें।

4: रीड रिसीट्स विकल्प तक नीचे स्क्रॉल करें।

5: रीड रिसीट्स को टर्न ऑफ करने के लिए टॉगल बंद करें।

ऑफ़लाइन हो जाएं (एंड्रॉइड/आईओएस)

शायद सबसे पुरानी ट्रिक, अपने एंड्रॉइड या आईओएस फोन को वाई-फाई या मोबाइल डेटा से डिस्कनेक्ट करना या एयरप्लेन मोड चालू करने से आप अपने किसी भी संपर्क को बताए बिना उसका व्हाट्सएप स्टेटस देख सकते हैं। हालाँकि, इसमें एक कमी है आप केवल तब तक छिपे रहेंगे जब तक आप वापस ऑनलाइन नहीं जाते। इसलिए, जबस्टेटस समाप्त होने वाली हो तो इस उपयोग करना सबसे अच्छा है।

आईओएस पर

1: कंट्रोल सेंटर खोलने के लिए ऊपरी दाएं कोने से नीचे की ओर स्वाइप करें।

2: मोबाइल डेटा और वाई-फाई आइकन को बंद करने के लिए उन्हें टैप करें। वैकल्पिक रूप से, इसे चालू करने के लिए एयरप्लेन मोड आइकन पर टैप करें।

एंड्रॉइड पर

1: सेटिंग्स पैनल खोलने के लिए ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप करें।

2: इंटरनेट पर टैप करें और मोबाइल डेटा और वाई-फाई के लिए टॉगल बंद करें। वैकल्पिक रूप से, एयरप्लेन मोड पर टैप करें और ऑफ़लाइन होने के लिए टॉगल चालू करें।

फ़ाइल मैनेजर के माध्यम से देखें (केवल Android)

यदि आपके पास एंड्रॉइड मोबाइल फोन है, तो आप अपने डिवाइस के फ़ाइल मैनेजर पर एक फ़ोल्डर में सेव्ड गए अपने संपर्कों की स्टेटस सहित सभी व्हाट्सएप फ़ाइलें पा सकते हैं। फ़ाइल मैनेजर के माध्यम से किसी की स्टेटस तक पहुंचने से उन्हें सूचित नहीं किया जाएगा क्योंकि आप इसे सीधे ऐप से नहीं खोल रहे हैं।

1: फ़ाइल मैनेजर > इंटरनल स्टोरेज पर जाएँ।

2: व्हाट्सएप (या एंड्रॉइड > मीडिया > कॉम.व्हाट्सएप > व्हाट्सएप) फ़ोल्डर पर नेविगेट करें।

3: व्हाट्सएप स्टेटस के रूप में संपर्कों द्वारा साझा की गई इमेज या वीडियो को देखने के लिए मीडिया/स्टेटस खोलें। यदि फ़ोल्डर दिखाई नहीं दे रहा है, तो फ़ाइल मैनेज सेटिंग्स से 'छिपी हुई फ़ाइलें दिखाएँ' सक्षम करें।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story