×

Transfer Driving License Online: ड्राइविंग लाइसेंस को एक राज्य से दूसरे राज्य में कैसे ट्रांसफर करें? यहां जाने पूरी जानकारी

Transfer Driving License Online: जिन्हें जानना ड्राइविंग करने वालों के लिए अनिवार्य है, परमिशन लेने के लिए जो जरूरी स्टेप्स हैं, आइए जानते हैं।

Anjali Soni
Published on: 17 April 2023 5:24 PM GMT
Transfer Driving License Online: ड्राइविंग लाइसेंस को एक राज्य से दूसरे राज्य में कैसे ट्रांसफर करें? यहां जाने पूरी जानकारी
X
Transfer Driving License Online (Photo-social media)

Transfer Driving License Online: भारत में ड्राइविंग लाइसेंस को एक राज्य से दूसरे राज्य में स्थानांतरित करने के लिए आमतौर पर कुछ स्टेप्स का पालन करने और आवश्यक दस्तावेज प्रदान करने की आवश्यकता होती है। विशिष्ट राज्य और स्थानांतरित किए जा रहे ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार (जैसे, प्राइवेट वाहन, कमर्शियल वाहन आदि) के आधार पर सटीक प्रक्रिया थोड़ी भिन्न हो सकती है। जिन्हें जानना ड्राइविंग करने वालों के लिए अनिवार्य है, परमिशन लेने के लिए जो जरूरी स्टेप्स हैं, आइए जानते हैं।

आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करें: (transfer driving license documents)

स्टेप 1: सबसे पहले नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) प्राप्त करें आपको क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) या मूल राज्य जहां आपका ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया गया था, इस प्रमाणपत्र में कहा गया है कि आपके ड्राइविंग लाइसेंस को दूसरे राज्य में ड्राइव करने पर कोई आपत्ति नहीं है।

स्टेप 2: आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करें: आपको निम्नलिखित दस्तावेजों को लेजाना जरुरी होगा

.अपने स्टेट का ओरिजिनल ड्राइविंग लाइसेंस
. वैलिड एड्रेस जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, या बिल
. जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल प्रमाण पत्र, या पासपोर्ट
. सबसे पहले नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) कॉपी
. 5-6 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
. आरटीओ की जानकारी के मुताबिक, जो डॉक्यूमेंट आपके राज्य से संबंधित हों, उन्हें भी साथ रखें

स्टेप 3: राज्य में आरटीओ कार्यालय पर जाएँ जहाँ आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस स्थानांतरित करना चाहते हैं। आरटीओ को आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करें।

स्टेप 4: राज्य आरटीओ की शुल्क संरचना के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करें।

स्टेप 5: ड्राइविंग टेस्ट लें (यदि आवश्यक हो) राज्य आरटीओ को लाइसेंस स्थानांतरित करने से पहले आपको ड्राइविंग टेस्ट लेने की आवश्यकता हो सकती है। यदि ड्राइविंग टेस्ट आवश्यक है, तो स्थानांतरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको इसे पास करना होगा।

स्टेप्स 6: इन सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद, आप आरटीओ ऑफिस से अपना ट्रांसफर्ड ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story