×

Hacked Android Phone: अगर आपका फ़ोन भी हो चुका है हैक, तो यहां जाने कैसे करें ठीक

Hacked Android Phone: हर साल लाखों एंड्रॉइड स्मार्टफोन हैक हो जाते हैं। आप जो मान सकते हैं वह फिल्मों से 'हैकिंग' है। करोड़ों एंड्रॉइड डिवाइसों के अक्सर हैक होने का खतरा रहता है

Anjali Soni
Published on: 3 Aug 2023 2:38 AM GMT (Updated on: 3 Aug 2023 5:18 PM GMT)
Hacked Android Phone: अगर आपका फ़ोन भी हो चुका है हैक, तो यहां जाने कैसे करें ठीक
X
Hacked Android Phone(Photo-social media)

Hacked Android Phone: हर साल लाखों एंड्रॉइड स्मार्टफोन हैक हो जाते हैं। आप जो मान सकते हैं वह फिल्मों से 'हैकिंग' है। करोड़ों एंड्रॉइड डिवाइसों के अक्सर हैक होने का खतरा रहता है क्योंकि वे बिना किसी सुरक्षा अपडेट या एंड्रॉइड अपडेट के एंड्रॉइड ओएस के पुराने वर्जन का उपयोग कर रहे हैं। मान लीजिए कि आपको संदेह है कि आपका फोन हैक हो गया है, तो आप पूछ सकते हैं कि हैक किए गए एंड्रॉइड फोन को ठीक करने के लिए आपको क्या करना चाहिए? यदि ऐसा कुछ होता है तो आपको यह जानना चाहिए और क्या करना चाहिए।

हैक हुए एंड्रॉइड फोन को कैसे ठीक करें

अपने फ़ोन को हैक होने से बचाने के सामान्य तरीके

आइए कुछ सामान्य तरीकों पर नजर डालें जिनसे आप अपने फोन को हैक होने से बचा सकते हैं। आपको किसी भी स्मार्ट डिवाइस का उपयोग करते समय ध्यान में रखना होगा, चाहे वह आपका स्मार्टफोन, टैब, स्मार्ट टीवी या पीसी आदि हो।

1. एंड्रॉइड डिवाइस के लिए हमेशा Google Play Store जैसे ट्रस्ट से ऐप्स इंस्टॉल करें।

2. प्रति-ऐप आधार पर बैटरी उपयोग पर नज़र रखें। अगर आपको लगता है कि कोई ऐप जरूरत से ज्यादा बिजली की खपत कर रहा है, तो इससे छुटकारा पाने का समय आ गया है।

3. किसी भी स्पैम संदेश या कॉल को तुरंत हटाएं और ब्लॉक करें। ऐसी कॉल अटेंड करने से पहले स्पैम का संकेतक प्राप्त करने के लिए ट्रूकॉलर या इसी तरह की सेवाओं का उपयोग करें।

4. ऐप्स द्वारा डेटा उपयोग की जाँच करें। फिर, यदि आप किसी ऐप द्वारा वास्तविक आवश्यकता से अधिक अनियमित उपयोग पाते हैं, तो इससे छुटकारा पाने का समय आ गया है।

5. जांचें कि जिस ऐप से आप बाहर निकल चुके हैं या बंद कर चुके हैं वह बैकग्राउंड में पॉप अप हो रहा है या नहीं। इसका मतलब यह हो सकता है कि ऐप आपकी जानकारी के बिना आपके संसाधनों का उपयोग करने का प्रयास कर रहा है। यदि आपको कुछ संदिग्ध लगता है, तो ऐप को अनइंस्टॉल करें और प्रदर्शन, बैटरी उपयोग और अन्य मेट्रिक्स में बदलावों को नोट करें।

6. नोटिफिकेशन से सदस्यता समाप्त करें और यूआई और वेब ब्राउज़र आदि से वैयक्तिकृत या लक्षित विज्ञापन बंद करें। समय-समय पर अपने फोन का बैकअप लेते रहें ताकि आपका डेटा सुरक्षित रहे।

फ़ोन को रीबूट करें

विशेषज्ञ हैकर्स को आपके फ़ोन को हैक करने या उस तक पहुंच प्राप्त करने के प्रयास से रोकने के लिए डिवाइस को रीबूट करने की सलाह देते हैं। रीबूटिंग का उपयोग अक्सर किसी भी सॉफ़्टवेयर या नेटवर्क से संबंधित समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है, चाहे वह सुस्त प्रदर्शन हो या ऐप्स लोड होने में असफल हो रहे हों या नेटवर्क खराब हो, आदि। यदि आपको संदेह है कि किसी ने आपका एंड्रॉइड फोन हैक कर लिया है, तो पहला कदम इसे रीबूट करना है। आप इसके बाद बताए गए अन्य तरीकों से आगे बढ़ सकते हैं।

फाइल साफ़ करें

हमने बार-बार इस बरकरार रखा है कि आपके एंड्रॉइड पर कैश फ़ाइलें सबसे बड़े दोषियों में से एक हैं। इसके परिणामस्वरूप खराब प्रदर्शन, गहन विज्ञापन, पॉप-अप आदि हो सकते हैं। ये फ़ाइलें आपकी मेमोरी में बड़ी जगह घेर सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर ऐप्स लॉन्च होने में विफल हो जाते हैं। यहां कैश फ़ाइलों से छुटकारा पाने का तरीका बताया गया है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story