×

Internet Speed In India : इंटरनेट स्पीड में बूस्ट हुआ भारत, 4 लेवल आगे बढ़कर 60 स्थान पर

Internet speed In India :भारत में इंटरनेट की गति में सुधार हुआ क्योंकि 5G रोलआउट गति पकड़ता है, देश वैश्विक रैंकिंग में 4 स्थानों की छलांग लगाता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 19 May 2023 7:46 AM GMT
Internet Speed In India : इंटरनेट स्पीड में बूस्ट हुआ भारत, 4 लेवल आगे बढ़कर 60 स्थान पर
X
Internet Speed Checker Ookla

Internet speed In India : जैसे ही देश में 5जी नेटवर्क सेवाओं के रोल आउट की गति तेज हुई है, भारत औसत मोबाइल गति के लिए वैश्विक रैंकिंग में चार स्थान आगे बढ़ गया है। Ookla की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स पर मार्च में 64वें स्थान से अप्रैल में 60वें स्थान पर पहुंच गया। भारत रूस और अर्जेंटीना जैसे कुछ G20 देशों से आगे है।

रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल, 2023 में भारत की मोबाइल डेटा स्पीड में 115 प्रतिशत की वृद्धि हुई। Ookla ने भी अप्रैल में 36.35 Mbps की औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड के साथ नेट स्पीड दर्ज हुई है। तुलना करने के लिए, मार्च में औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 33.30 Mbps थी। इसके अलावा, भारत में समग्र फिक्स्ड औसत डाउनलोड गति मार्च में 50.71 Mbps से बढ़कर अप्रैल में 51.12 Mbps हो गई।

Ookla की रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत ने औसत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के लिए अपनी वैश्विक रैंकिंग में सुधार दिखाया है, जो मार्च में 84वें स्थान से अप्रैल में 83वें स्थान पर पहुंच गया था।

अप्रैल का इंडेक्स

Ookla के अप्रैल स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार, सेनेगल ने रैंक में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की और वैश्विक स्तर पर 16 स्थानों की बढ़त हासिल की, जबकि कतर ने वैश्विक औसत मोबाइल गति के लिए नंबर 1 स्थान पर रहा । पूरे विश्व में औसत गति के लिए, बहरीन ने रैंक में उच्चतम वृद्धि दर्ज की, वैश्विक स्तर पर 14 स्थानों की छलांग लगाई, सिंगापुर ने इस महीने के साथ-साथ समग्र वैश्विक स्थिर औसत गति में अपनी रैंक नंबर 1 बनाए रखी।

Ookla क्या है?

Ookla का स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स मासिक आधार पर दुनिया भर में मोबाइल और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड को रैंक करता है। एक बयान के अनुसार, ग्लोबल इंडेक्स के लिए डेटा इंटरनेट के प्रदर्शन का परीक्षण करने के लिए हर महीने स्पीडटेस्ट का उपयोग करके वास्तविक लोगों द्वारा लिए गए करोड़ों परीक्षणों से आता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story