iPhone Ban: यहां बैन हो गया iPhone, सरकार कर्मचारी नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल, जाने इसकी वजह

iPhone Ban in Russia: सामने आई के रिपोर्ट केअनुसार यह पता चला है कि मंत्री मकसुत शादेव ने रूसी डिजिटल विकास मंत्रालय के वर्कर्स के लिए सभी एप्पलआईफोन और आईपैड का उपयोग करना बंद कर दिया है

Anjali Soni
Published on: 13 Aug 2023 5:25 AM GMT
iPhone Ban: यहां बैन हो गया iPhone, सरकार कर्मचारी नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल, जाने इसकी वजह
X
iPhone Ban in Russia (Photo-social media)

iPhone Ban in Russia: सामने आई के रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला है कि मंत्री मकसुत शादेव ने रूसी डिजिटल विकास मंत्रालय के वर्कर्स के लिए सभी एप्पल आईफोन और आईपैड का उपयोग करना बंद कर दिया है, इन पर प्रतिबंधित कर दिया है। मंत्री ने ये साफ़ बताया है कि कार्य अनुप्रयोगों और ईमेल एक्सचेंजों तक पहुंचने के लिए ऐप्पल उपकरणों के उपयोग पर प्रतिबंध लागू किया जाएगा। साथ ही लोगों के उपयोग के लिए ऐप्पल आईफोन और आईपैड का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी।

डिवाइस को बंद करने की वजह

वहां कि कंपनी के अनुसार जिस काम के लिए वह ईमेल एक्सचेंज तक पहुंचने के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे ऐप्पल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर बैन लगा दिया है। उनके मंत्री शादेव ने कहा, पर्सनल इस्तमाल के लिए वह आईफ़ोन का उपयोग कर सकते हैं। परन्तु अन्य कामों के लिए काम करने वाली व्यक्ति एप्पल का उपयोग कर सकते हैं। यह बैन रूसी मुख्य संघीय सुरक्षा सेवा या एफएसबी द्वारा दावा किए जाने के दो महीने बाद आया है वहीं अमेरिका जासूसी अभियान के परिणामस्वरूप हजारों एप्पल उपकरणों में घुसपैठ की गई थी। तो वहीं Apple ने आरोपों का जवाब करते हुए कहा कि वह किसी भी सरकार के साथ Apple के किसी भी डिवाइस में बैकडोर बनाने के लिए काम नहीं करता है। यह भी दावा किया जा रहा है ऐसा अन्य देशो में भी हो सकता है, इसलिए सरकारी कर्मचारी आईफोन खरीदने से पहले सोच ले।

जाने अन्य जानकारी

एफएसबी ने दावा किया कि रूसी सिम कार्ड वाले और नाटो देशों, इज़राइल, सीरिया और चीन में मास्को राजनयिक मिशनों में रजिस्ट्रेशन कई हजार आईफोन, निगरानी सॉफ्टवेयर से "जुड़े हुए" थे, जो यूएस नेशनल के साथ ऐप्पल के सहयोग" का सुझाव देते थे। कथित अमेरिकी जासूसी प्रयास के जवाब में, रूसी व्यापार मंत्रालय ने अपने कर्मचारियों से कहा कि वे जुलाई में काम के कारणों से ऐप्पल आईफोन का उपयोग न करें। व्यापार मंत्रालय ने तब कहा था कि "कार्य उद्देश्यों" के लिए आईफ़ोन का उपयोग प्रतिबंधित होगा। इस साल मार्च में खबर आई थी कि क्रेमलिन ने 2024 में रूस के राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियों में लगे अधिकारियों को आईफोन का इस्तेमाल करने से परहेज करने का निर्देश दिया था। अधिकारियों को 1 अप्रैल तक फोन स्विच करने के लिए कहा गया था। यह आरोप लगाया गया था कि रूसी अधिकारी iPhones को बदलने के लिए विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ वैकल्पिक उपकरणों की पेशकश करेंगे।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story