×

iPhone User Alert: सावधान आईफोन इस्तेमाल करने वालों, अब मत लगाना रातभर फोन चार्ज, खतरा है बहुत बड़ा

Overnight Mobile Charging: आपने शायद सुना होगा कि अपने iPhone को रात भर चार्जिंग पर छोड़ना ठीक नहीं है। निश्चित रूप से आपने इसका विपरीत भी सुना होगा कि ऐसा करना बिल्कुल ठीक है।

Anjali Soni
Published on: 17 Aug 2023 3:41 AM GMT
iPhone User Alert: सावधान आईफोन इस्तेमाल करने वालों, अब मत लगाना रातभर फोन चार्ज, खतरा है बहुत बड़ा
X
Overnight Mobile Charging(photo-social media)

Overnight Mobile Charging: आपने शायद सुना होगा कि अपने iPhone को रात भर चार्जिंग पर छोड़ना ठीक नहीं है। निश्चित रूप से आपने इसका विपरीत भी सुना होगा कि ऐसा करना बिल्कुल ठीक है। आपको पता चलेगा कि क्या अपने iPhone को रात भर चार्ज करते हुए छोड़ना वास्तव में बुरा है। आप इस दौरान कुछ अच्छी चीजें सीखेंगे, जिनमें आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए जानकारी भी शामिल हैं। कंपनी ने कहा है कि जब डिवाइस रात को चार्ज होता है तो एडाप्टर, वायरलेस चार्जर पावर सोर्स से कनेक्टेड के पास नहीं सोना और ना ही अपने डिवाइस को कवर करें ऐसा करने पर डिवाइस में आग लग सकती है।

खाली स्थान में रखे आईफोन (Iphone charge)

आपको बता दें कि आईफोन का गर्म होना आम बात है क्योंकि अक्सर ऐसा होता है पिछले कुछ महीनों में हजारों यूजर्स ने अपने आईफोन के हद से ज्यादा गर्म होने की शिकायत की है। साथ इस दौरान आपका फ़ोन हैंग भी हो जाता है। अगर आप फ़ोन को चार्ज करते समय यूज़ लेते हैं तो ऐसा करना भी बंद कर दें ना ही चार्ज के हाथ लगाएं क्योंकि ऐसा करने पर आपको खतरा हो सकता है। कुछ लोग सोचते रहते हैं कि वे अपने फ़ोन को ज़्यादा चार्ज कर सकते हैं, जिससे बैटरी ख़राब हो सकती है। इतना ही नहीं, उनका मानना ​​है कि चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल करना भी बुरी बात है। महत्वपूर्ण बात, कुछ लोगों का मानना ​​है कि iPhone बैटरी में "मेमोरी" होती है। मेमोरी प्रभाव का मतलब है कि यदि आपका फोन केवल आंशिक रूप से डिस्चार्ज हुआ है और आप इसे चार्ज करते हैं, तो बैटरी 100% तक पहुंचने के लिए आवश्यक छोटी क्षमता को "याद" रखेगी, इस प्रकार सिकुड़ जाएगी बैटरी की क्षमता।

जाने अन्य जानकारी

साथ ही अपने फ़ोन इस्तेमाल न करने पर अपने फ़ोन को किसी भी कवर प्लेस में ना रखे उसे हमेशा खाली स्थान पर रखे। किसी भी तकिए या गद्दे के नीचे ना रखे। आपको अपने फ़ोन के लिए जबरदस्त चार्जर चुनना होगा क्योंकि वह आपके फ़ोन की बैटरी का खास ख्याल रखते हैं। आपके iPhone को रात भर चार्ज करते समय रखने के लिए एक प्लेट या अन्य गैर-जलने वाली सामग्री का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। विशेष रूप से यदि आप मानक Qi iPhone X वायरलेस चार्जर का उपयोग करते हैं। जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो यह बहुत मायने रखता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story