×

Fake SIM Cards: कहीं आपके Aadhar पर भी तो नहीं चल रहे फर्जी SIM Card? Aadhar से कितने नंबर है लिंक?

SIM cards Issued Aadhaar Number: आधार कार्ड, जो एक भारतीय नागरिक के रूप में आपकी पहचान साबित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है

Anjali Soni
Published on: 14 Aug 2023 3:35 AM GMT
Fake SIM Cards: कहीं आपके Aadhar पर भी तो नहीं चल रहे फर्जी SIM Card? Aadhar से कितने नंबर है लिंक?
X
SIM cards Issued Aadhaar number(Photo-social media)

SIM cards Issued On Your Aadhaar number: आधार कार्ड, जो एक भारतीय नागरिक के रूप में आपकी पहचान साबित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है, अब सभी ऑपरेटरों द्वारा मोबाइल फोन के लिए सिम कार्ड जारी करने के लिए उपयोग किया जाता है। वहीं आधार कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी की घटनाएं भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं और ऐसे में क्या यह जरूरी है कि हम अपने आधार से जुड़ी जानकारी किसी के साथ शेयर न करें। सिम कार्ड खरीदने के लिए आपको अपना वैध आधार कार्ड दिखाना होगा और उसके बाद ही आपके नाम पर सिम जारी किया जाता है। लेकिन, किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति के आधार कार्ड पर मोबाइल सिम जारी करने की घटनाएं बढ़ रही हैं। अपराधी इन सिम कार्डों का इस्तेमाल गलत अपराध करने के लिए कर रहे हैं।

आपके नंबर से जुडी जानकारी देखें

इस प्रकार, यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपका आधार केवल आपके पर्सनल नंबर से जुड़ा हुआ है और किसी अन्य धोखेबाज द्वारा इसका उपयोग नहीं किया जा रहा है। यह पता लगाना काफी आसान है कि आपके आधार से कितने मोबाइल सिम लिंक हैं। आपके आधार नंबर पर कितने सिम सक्रिय हैं, इसका पता लगाने के लिए केंद्र ने एक पोर्टल बनाया है। टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) नामक पोर्टल का उपयोग आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच करने के लिए किया जा सकता है।

यहां जाने जांचने की स्टेप्स

1. वेबसाइट पर जाएँ: https://tafcop.dgtelecom.gov.in/।

2. अपना मोबाइल संख्या दर्ज करे

3. रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें

4. आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी प्राप्त हुआ है उसे दर्ज करें

5. आपके आधार कार्ड से जुड़े सभी फोन नंबर दिखाई देंगे

6. यदि इनमें से कोई भी नंबर आपके द्वारा उपयोग नहीं किया जाता है, तो आप उसे रिपोर्ट कर ब्लॉक कर सकते हैं।

आधार कार्ड से कितने सिम चालू है पता करने के लिए टेलीकॉम विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है| फिर आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरना है और Requested OTP पर क्लिक करना है| फिर आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, उस OTP को वेबसाइट में डालना है और verify करना है| इतना करने के बाद आपके आधार कार्ड से कितने सिम चालू है उसकी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी| अगर उस लिस्ट में आपको कोई unknown नंबर दिखाई देता है तो आप उस सिम कार्ड को block या delete भी करवा सकते।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story