×

Blog and Vlog Difference: जानिए क्या है Blog और Vlog में अंतर? कब हुई थी इनकी शुरुआत

Blog and Vlog Difference: आज के समय में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो Blog और Vlog में अंतर नहीं जानते हैं। कई लोग तो इसे एक ही समझते हैं। यह भ्रम लोगों में है कि दोनों एक ही, लेकिन असल में दोनों जमीन-आसमान जैसा अंतर है।

Archana Pandey
Published on: 4 July 2023 5:19 PM GMT
Blog and Vlog Difference: जानिए क्या है Blog और Vlog में अंतर? कब हुई थी इनकी शुरुआत
X
Blog and Vlog Difference (Photo - Social Media)

Difference between Blog and Vlog: आज के समय में जहां ज्यादातर लोग Blog और Vlog के जरिए खूब पैसा कमा रहे हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इन दोनों में अंतर नहीं जानते हैं। इसे लेकर कन्फ्यूज रहते हैं। कई लोग तो इसे एक ही समझते हैं। लेकिन आप एक ही चीज समझने की भूल मत करिएगा, क्योंकि इन दोनों में काफी अंतर है। यह भ्रम लोगों में है कि दोनों एक ही, लेकिन असल में Blog और Vlog जमीन-आसमान जैसा अंतर है। आइये जानते हैं।

ब्लॉग

ब्लॉग की बात करें, तो यह एक लिखित कंटेंट शेयर करने का माध्यम है। जिसे हम website है। इसमें हम अपने विचारों को stories, topics, events को text के रूप में अभिव्यक्त कर सकते हैं। इसमें ऑडियो या विडियो शामिल तो कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातक कंटेंट अधिकतर Text Form में ही रहता है। जिसके लिए इसे ब्लॉग कहते हैं। कंटेंट पढ़ने वाले लोग ब्लॉग के यूजर होते हैं।

पहले Blog के जरिए व्यक्तिगत विचारों को ऑनलाइन शेयर किया जाता था। 2003 में wordpress नामक content management system द्वारा blog को create करना आसान हो गया। इस तरह 2004 तक ब्लॉग पूरी तरह से मुख्यधारा में आ गया। आजकल तो हर कोई blogging कर रहा हैं। इसके साथ ही व्यवसाय और व्यक्तिगत रूप में इसका लाभ ले रहा हैं।

वी-लॉग

वीडियो लॉग को Vlog कहते हैं। इसमें कंटेंट लिखा नहीं जाता है। यानि इसमें आप ज्ञान, अनुभव, राय, सलाह को ऑडियो और विडियो के जरिए लोगों तक पहुंचाते हैं। आपके ऑडियो और विडियो को देखने सुनने वाले लोग Vlog के यूजर होते है।
2004 में YouTube के जन्म के बाद से ही vlogging करना आसान होने के साथ आय का मुख्य तरीका बन गया है।

आज के दौर में Vlogging की लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। लोग खूब Vlogging कर रहे हैं। इसके माध्यम से लोग अपनी जिंदगी से जुड़ी या किसी भी टॉपिक से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं। लोग इसे अपने मनोरंजन और जानकारी के लिए देखना पसंद करते हैं। अगर लोग आपके वीडियो को ज्यादा देखने लगते हैं, यानि आपके व्यूअर बहुत बढ़ जाते हैं, तो आप इससे व्यवसायिक रूप से पैसा भी कमाने लगते हैं।

अगर आप चाहें तो आप भी ब्लॉग और वी-लॉग के जरिए अपनी बात लोगों के सामने रख सकते हैं। इसके साथ ही अगर ज्यादा संख्या में लोग आपके ब्लॉग और वी-लॉग को लोग पसंद करने लगे, तो आप भी इससे पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story