×

Kisan Credit Card Scheme: यहां जाने किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें, साथ ही इसके बेनिफ्ट भी

Kisan Credit Card Scheme: किसान क्रेडिट कार्ड या केसीसी भारत सरकार की एक पहल है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि देश के किसानों को उचित दर पर लोन उपलब्ध हो।

Anjali Soni
Published on: 24 July 2023 12:59 PM GMT
Kisan Credit Card Scheme: यहां जाने किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें, साथ ही इसके बेनिफ्ट भी
X
Kisan Credit Card Scheme(Photo-social media)

Kisan Credit Card Scheme: किसान क्रेडिट कार्ड या केसीसी भारत सरकार की एक पहल है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि देश के किसानों को उचित दर पर लोन उपलब्ध हो। यह योजना अगस्त 1998 में शुरू की गई थी लोन और कृषि कल्याण पर इनपुट के लिए गठित एक विशेष समिति की सिफारिशों पर आधारित थी। केसीसी लोन किसानों को खेती, फसल और खेत के रखरखाव की लागत को कवर करने के लिए सावधि लोन प्रदान करता है।

किसान क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं एवं लाभ

किसानों को फसल कटाई के बाद के खर्चों के साथ-साथ कृषि और अन्य संबद्ध गतिविधियों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लोन दिया जाता है। कृषि आवश्यकताओं जैसे डेयरी पशु, पंप सेट आदि के लिए निवेश लोन। किसान 3 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं और उपज विपणन ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं। स्थायी विकलांगता या मृत्यु की स्थिति में केसीसी योजना धारकों के लिए 50,000 रुपये तक का बीमा कवरेज। अन्य जोखिमों की स्थिति में 25,000 रुपये का कवर दिया जाता है. पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के अलावा स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड के साथ आकर्षक ब्याज दर वाला बचत खाता भी जारी किया जाएगा। लचीले पुनर्भुगतान विकल्प और परेशानी मुक्त संवितरण प्रक्रिया। सभी कृषि और सहायक आवश्यकताओं के लिए एकल लोन सुविधा/सावधि लोन। उर्वरक, बीज आदि की खरीद के साथ-साथ व्यापारियों/डीलरों से नकद छूट प्राप्त करने में सहायता। लोन 3 वर्ष तक की अवधि के लिए उपलब्ध है और फसल का मौसम समाप्त होने पर पुनर्भुगतान किया जा सकता है। 1.60 लाख रुपये तक के ऋण के लिए किसी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होगी।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

1. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

1: जारीकर्ता बैंक की वेबसाइट पर जाएं।

2: वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड विकल्पों की सूची से 'किसान क्रेडिट कार्ड' चुनें।

3: 'लागू करें' बटन पर क्लिक करें।

4: आवश्यक दस्तावेजों के साथ केसीसी आवेदन पत्र भरें और जमा करें।

इतना ही। आपका आवेदन संसाधित किया जाएगा और पात्र पाए जाने पर कुछ दिनों के भीतर कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

2. ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

जारीकर्ता बैंक की एक शाखा पर जाएँ।

बैंक के प्रतिनिधि से पीएम किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र प्राप्त करें।

फॉर्म भरें और सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करें।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story