×

LPG Cylinder Price: अब 500 रुपये में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर, यहां जाने प्रोसेस

LPG Cylinder Price 500 Rupees: सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 76 लाख परिवारों को कवर करते हुए उपभोक्ताओं के लिए 500 रुपये प्रति यूनिट एलपीजी सिलेंडर की घोषणा की।

Anjali Soni
Published on: 10 July 2023 12:10 PM GMT
LPG Cylinder Price: अब 500 रुपये में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर, यहां जाने प्रोसेस
X
LPG Cylinder Price 500 Rupees (Photo-social media)

LPG Cylinder Price 500 Rupees: सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 76 लाख परिवारों को कवर करते हुए उपभोक्ताओं के लिए 500 रुपये प्रति यूनिट एलपीजी सिलेंडर की घोषणा की। वार्षिक बजट पेश किया। पहले भी इस बात का संकेत दिया कि गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के तहत आने वाले लोगों को प्रति वर्ष ₹500 की दर से एक वर्ष में 12 सिलेंडर मिल सकेंगे।रिपोर्ट्स में सामने आया अन्य बातों के अलावा, युवाओं के लिए नए छात्रावास और विज्ञान पार्क स्थापित किए जाएंगे। तीन प्रमुख शहरों में ऑडिटोरियम स्थापित किए जाएंगे, जिसकी अनुमानित लागत ₹50 करोड़ होगी। ईआरसीएपी योजना के तहत परियोजनाओं के लिए ₹13,000 आवंटित करने के अलावा, 1,100 मेगावाट की लिग्नाइट-आधारित बिजली उत्पादन इकाई विकसित की जाएगी।

यहां जाने पूरी जानकारी

सामने यह भी आया है बोर्ड, आयोग और बिजली उत्पादन कंपनियों के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत लाभ देने का भी निर्णय लिया है। पुरानी पेंशन योजना के तहत सरकारी कर्मचारी सेवानिवृत्ति के बाद मासिक पेंशन का हकदार होता है। मासिक पेंशन आम तौर पर व्यक्ति के अंतिम आहरित वेतन का आधा होता है। नई पेंशन योजना के तहत, कर्मचारी अपने वेतन का एक हिस्सा पेंशन फंड में योगदान करते हैं। इसके आधार पर, वे सेवानिवृत्ति पर एकमुश्त राशि के हकदार हैं। यह कार्य पूरा होने के बाद ही बीपीएल कनेक्शन धारकों के 610 रुपए, जबकि उज्ज्वला कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में 410 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। यानी गैस लेते समय आपको पूरे पैसे देने होंगे, जब सिलेंडर डिलीवर हो जाएगा। इसके बाद सिलेंडर रीफिल की रसीद को पोर्टल पर अपलोड करना है। आपको आपके सभी छूट वाले पैसे मिल जाएंगे।

हर महीने देनी होगी डिटेल

अप्रैल 2020 में केंद्र सरकार ने गैस पर सब्सिडी बंद कर दी थी। पहले सब्सिडी गैस सिलेंडर के साथ ही आती थी। यानी सिलेंडर की रेट कम होती थी। बाद में डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर स्कीम के जरिए सब्सिडी बैंक खातों में डाली जाने लगी थी। इसके लिए भी उपभोक्ताओं को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती थी। उपभोक्ताओं को सिर्फ एक बार बैंक खाते ओर आधार नंबर की डिटेल गैस एजेंसियों को देनी होती थी। लेकिन इस बार हर महीने रसीद पोर्टल पर डालनी होगी। आपको बता दें कि जल्द ही इस प्रक्रिया के राजस्थान में फूड डिपार्टमेंट एक पोर्टल जारी करने वाला है। जहां से आप रजिस्ट्रेशन और रसीद अपलोड की जानकारी ले सकते है। इसके अलावा गैस पर मिलने वाली कैश सब्सिडी के लिए ग्राहक को हर महीने गैस रीफिल की रसीद भी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story