×

Jugalbandi AI Chatbot: माइक्रोसॉफ्ट का ग्रामीण भारत के लिए एक बहुभाषी एआई-चैट बॉट जुगलबंदी लॉन्च हुआ

Jugalbandi AI Chatbot: चैटबॉट को AI4Bharat ने IIT मद्रास के सहयोग से विकसित किया है। इसका उद्देश्य कई भाषाओं में उपयोगकर्ता के प्रश्नों को समझकर व्यक्तिगत सहायता प्रदान करना है, चाहे वह बोली गई हो या टाइप की गई हो, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा।

Vertika Sonakia
Published on: 29 May 2023 12:34 PM GMT
Jugalbandi AI Chatbot: माइक्रोसॉफ्ट का ग्रामीण भारत के लिए एक बहुभाषी एआई-चैट बॉट जुगलबंदी लॉन्च हुआ
X
Jugalbandi AI Chatbot: (Photo:Social Media)

Jugalbandi AI Chatbot: चैटबॉट को AI4Bharat ने IIT मद्रास के सहयोग से विकसित किया है। इसका उद्देश्य कई भाषाओं में उपयोगकर्ता के प्रश्नों को समझकर व्यक्तिगत सहायता प्रदान करना है, चाहे वह बोली गई हो या टाइप की गई हो, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा। माइक्रोसॉफ्ट ने ग्रामीण भारत में रहने वाले किसानों और अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन की गई 'जुगलबंदी एआई' नामक एक नई पीढ़ी के एआई- आधारित चैटबॉट को पेश किया है।

माइक्रोसॉफ्ट और आईआईटी मद्रास ने बनाया ये चैटबॉट

चैटबोट को माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च और सरकार का AI4Bharat भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास पर आधारित एक ओपन-टैक लैंग्वेज AI सेंटर और OpenNyAI के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। जुगलबंदी से चैटबॉट को पहली बार अप्रैल में भिवानी में शेयर किया गया था। आइए इसके बारे में और डिटेल से जानते हैं।

अन्य चैटबॉट की तरह जुगलबंदी का उपयोग

जुगलबंदी का उपयोग करने के लिए, प्रक्रिया व्हाट्सएप पर किसी भी अन्य चैटबॉट की तरह ही रहती है, यानी किसी विशिष्ट नंबर पर "हाय" भेजकर। एक ब्लॉग पोस्ट में, माइक्रोसॉफ्ट बताते हैं: "एक ग्रामीण एक व्हाट्सएप नंबर पर एक टेक्स्ट या ऑडियो संदेश भेजता है, जो जुगलबंदी बॉट की शुरुआत करता है। जिसे AI4Bharat स्पीच रिकग्निशन मॉडल का उपयोग करके टेक्स्ट में ट्रांसक्राइब किया जाता है। बदले में, AI4Bharat द्वारा प्रशिक्षित भाषा अनुवाद मॉडल द्वारा अंग्रेजी में अनुवाद किया जाता है।

प्रांप्ट के आधार पर, एज़्योर ओपनएआई सर्विस का मॉडल सरकारी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करता है। उत्तर का हिंदी में अनुवाद किया जाता है। इसके बाद उसे AI4Bharat टेक्स्ट-टू-स्पीच मॉडल के साथ कन्वर्ट किया जाता है और व्हाट्सएप पर वापस भेजा जाता है। AI4Bharat भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास में स्थित एक ओपन-सोर्स भाषा AI केंद्र है। भाशिनी एक सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य प्रौद्योगिकी के साथ उपयोगकर्ताओं के बीच भाषा की बाधाओं को तोड़ना है।

एआई और व्हाट्सएप का इस्तेमाल जुगलबंदी को समझने में

Microsoft बताता है कि जुगलबंदी जैसे एआई-संचालित चैटबॉट्स में "खुरदरा किनारा" है और मॉडल को प्रशिक्षित करने का एकमात्र तरीका उपयोगकर्ताओं की भागीदारी है। स्थानीय भाषाओं में विश्वसनीय उत्तर देने के लिए स्थानीय खिलाड़ियों के साथ साझेदारी भी महत्वपूर्ण है। एक बार सिद्ध होने के बाद, उपयोगकर्ता बुनियादी सरकारी योजनाओं को परेशानी मुक्त समझने और नामांकन करने में सक्षम होंगे। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि कंपनी व्हाट्सएप का उपयोग कर रही है क्योंकि मैसेजिंग ऐप देश में व्यापक रूप से लोकप्रिय है।

सरकारी योजनाये समझना होगा आसान भारत में असंख्य सरकारी योजनाएं और कल्याण कार्यक्रम हैं, प्रत्येक के अपने मानदंड और आवश्यकताएं हैं। आधिकारिक वेबसाइटों को नेविगेट करना कठिन हो सकता है - या असंभव हो सकता है यदि आप पढ़ या लिख नहीं सकते या अंग्रेजी नहीं जानते। सटीक उत्तर प्राप्त करना जल्दी आने का मतलब है मदद के लिए हर गांव में सरकारी सेवा केंद्रों के कम चक्कर लगाना और लापता दस्तावेजों को वापस पाने के लिए कम चक्कर लगाना।"

जुगलबंदी 2022 में प्रथम बार हुआ पेश जुगलबंदी को अप्रैल 2022 की शुरुआत में बीवान में ग्रामीणों के लिए पेश किया गया था और अब तक, चैटबॉट भारत की 22 आधिकारिक भाषाओं में से दस और लगभग 20,000 सरकारी कार्यक्रमों में से 171 को कवर करता है। AI4Bharat के अलावा, AI स्टार्टअप OpenNyAI, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को कानूनी शब्दजाल को समझने में मदद करना है, वह भी चैटबॉट पर काम कर रहा है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story