×

National Technology Day 2023: विज्ञान मानवता के लिए के उपहार है, जानिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का इतिहास और महत्व

National Technology Day 2023:1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण की याद में प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को देश की वैज्ञानिक उपलब्धियों की याद दिलाना है। यह दिन उन सभी को मनाने का है जिन्होंने विज्ञान की उन्नति में योगदान दिया है।

Vertika Sonakia
Published on: 11 May 2023 9:11 AM GMT
National Technology Day 2023: विज्ञान मानवता के लिए के उपहार है, जानिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का इतिहास और महत्व
X
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2023 (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

National Technology Day 2023 History and Impotance: भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस वैज्ञानिकों की उपलब्धियों और योगदान का जश्न मनाने के लिए हर साल 11 मई को आयोजित किया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। यह दिन वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, इंजीनियरों और प्रशिक्षकों की उपलब्धियों और योगदान का जश्न मनाने के लिए समर्पित है।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का इतिहास

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पहली बार आधिकारिक तौर पर 11 मई, 1999 को मनाया गया था। इस दिन का मुख्य उद्देश्य वैज्ञानिक और तकनीकी उपलब्धियों को मान्यता देना था।

11 मई को, भारत ने 1998 में पोखरण परमाणु परीक्षण की 10वीं वर्षगांठ मनाने के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया। प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसे एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में चिह्नित किया और पहली बार, प्रौद्योगिकी दिवस 1999 में अस्तित्व में आया। प्रौद्योगिकी विकास परिषद ने 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में घोषित किया।

यह 1998 में राजस्थान के पोखरण में भारतीय सेना द्वारा किए गए पोखरण परमाणु परीक्षणों की याद में मनाया जाता है। प्रौद्योगिकी परिषद ने घोषणा की कि देश गतिशील उपलब्धि को मनाने के लिए सालाना राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाएगा।

पोखरण परमाणु परीक्षण

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के महत्व को समझने के लिए सबसे पहले 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण को समझें। हमने इस परीक्षण के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरण यहां साझा किए हैं।

पोखरण परीक्षण 1998 में भारतीय सेना पोखरण टेस्ट रेंज द्वारा किए गए 5 विस्फोटों की एक श्रृंखला थी।

1974 में पहले परमाणु परीक्षण, कोड-नाम 'स्माइलिंग बुद्धा' के बाद, भारत का दूसरा परमाणु परीक्षण पोखरण पूरी तरह से नियंत्रित था।

परमाणु परीक्षणों की तारीख को भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में चिह्नित किया गया था।

भारत के सबसे सम्मानित राष्ट्रपतियों में से एक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, जिन्हें 'भारत के मिसाइल मैन' के रूप में भी जाना जाता है, ने पोखरण परीक्षण का नेतृत्व किया था।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस: महत्व

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का उद्देश्य लोगों को देश की वैज्ञानिक उपलब्धियों की याद दिलाना है। यह दिन उन सभी को मनाने का है जिन्होंने विज्ञान की उन्नति में योगदान दिया है और कई क्षेत्रों में तकनीकी प्रगति को पहचानने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस उन सभी के प्रयासों का सम्मान करता है जिन्होंने हमारे देश की प्रौद्योगिकी की उन्नति में योगदान दिया है। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस हर साल 11 मई, 2022 को वैज्ञानिक समुदाय द्वारा मनाया जाता है। हर कोई इस आयोजन का आनंद लेने और उपलब्धियों को पहचानने के लिए इकट्ठा होगा।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस की थीम

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2023 की थीम के लिए “स्कूल टू स्टार्ट अप इग्नाइटिइंग यंग माइन्ड टू इनोवेट” का चयन किया गया।

भारत की सामाजिक आर्थिक समस्याओं को दूर करने में विज्ञान और प्रौद्योगिकी का महत्व राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का एक अन्य विषय है।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस से जुड़े कुछ तथ्य

  • ग्रह पर 3.8 बिलियन से अधिक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता हैं।

ईमेल वर्ल्डवाइडवेब से बहुत पहले अस्तित्व में था, जिसे अक्सर इंटरनेट के रूप में जाना जाता है।

  • रे टॉमलिंसन ने 1960 के दशक में पूर्व का आविष्कार किया था, जबकि बाद की स्थापना 1980 के दशक के अंत में हुई थी।
  • मोटे तौर पर हर मिनट 570 वेबपेज बनाए जाते हैं।
  • 1995 तक मुफ्त डोमेन उपलब्ध थे।
  • माउस मूल रूप से 1960 के दशक में XY स्थिति संकेतक के रूप में जाना जाता था।
  • भविष्य में अधिकांश थकाऊ और अनावश्यक कार्यों को करने के लिए रोबोट का उपयोग किया जाएगा। चेक भाषा में, "रोबोट" शब्द का शाब्दिक अर्थ "जबरन श्रम" है।
  • 2019 के आंकड़ों के अनुसार, आप अपने जीवन के औसतन दस साल टेलीविजन देखने में बिताते हैं। नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और कई अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग एप्लिकेशन के साथ, उपयोग आसमान छू सकता है।
  • रेडियो को 50 मिलियन लोगों तक पहुँचने में 38 साल लगे, जबकि वेब को केवल चार साल लगे।
  • टेक्नोफ़ोबिया तकनीक का एक भय है जो कुछ व्यक्तियों के पास होता है, किसी भी अन्य फ़ोबिया की तरह।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story