×

Truecaller Call Recording: अब यहां होगी कॉल रिकॉर्डिंग, जाने कैसे करता है काम

Truecaller Call Recording: Truecaller ने iOS और Android दोनों के लिए अपने ऐप पर कॉल रिकॉर्डिंग की शुरुआत की है। कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा को पहली बार 2018 में Android पर पेश किया गया था

Anjali Soni
Published on: 16 Jun 2023 12:52 PM GMT
Truecaller Call Recording: अब यहां होगी कॉल रिकॉर्डिंग, जाने कैसे करता है काम
X
Truecaller Call Recording(Photo-social media)

Truecaller Call Recording: Truecaller ने iOS और Android दोनों के लिए अपने ऐप पर कॉल रिकॉर्डिंग की शुरुआत की है। कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा को पहली बार 2018 में Android पर पेश किया गया था, लेकिन Google के साथ कुछ एपीआई मुद्दों के कारण इसे पिछले साल हटा दिया गया था। यह फिर से वापस आ गया है और इस बार आईफ़ोन के लिए भी। हालांकि यह सुविधा केवल ट्रूकॉलर प्रीमियम ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

Truecaller कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा

यह सुविधा काफी आत्म व्याख्यात्मक है क्योंकि यह आपको अपने फ़ोन पर चल रही कॉल रिकॉर्ड करने देगी। हालांकि यह काफी सुविधाजनक है क्योंकि सभी फोन नेटिव कॉल रिकॉर्डिंग की पेशकश नहीं करते हैं, इसलिए आप इस सुविधा के लिए एक तृतीय-पक्ष ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। Truecaller अपने कॉलर आईडी सिस्टम के साथ अपने आप में एक निफ्टी ऐप है इसलिए कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के साथ यह और भी मददगार हो सकता है।

Android पर Truecaller कॉल रिकॉर्डिंग

एंड्रॉइड पर, सुविधा का उपयोग करना आसान है क्योंकि ट्रूकॉलर डायलर में कॉल रिकॉर्डिंग बटन दिखाई देगा। लेकिन अगर आप दूसरे डायलर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के साथ एक फ्लोटिंग बटन होगा।

आईओएस पर ट्रूकॉलर कॉल रिकॉर्डिंग

Apple के प्रतिबंधों के कारण यह iOS पर थोड़ा अलग है, लेकिन Truecaller ने इसका समाधान खोजने में कामयाबी हासिल की। तो आपको क्या करना होगा Truecaller पर जाएं, और 'रिकॉर्डिंग लाइन' नंबर डायल करें फिर आप एक कॉल जोड़ें और उन दोनों को मर्ज करें। ऐसा करने के बाद, कॉल रिकॉर्ड हो जाएगी और कॉल खत्म होने पर आपको रिकॉर्डिंग के साथ एक फ़ाइल प्राप्त होगी। इनकमिंग कॉल के लिए भी यही प्रक्रिया लागू की जा सकती है। कॉल रिकॉर्डिंग वर्तमान में केवल ट्रूकॉलर प्रीमियम के लिए उपलब्ध है, और यह सबसे पहले यूएस में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। लेकिन जल्द ही इसका विस्तार भारत सहित और देशों में किया जाएगा। Truecaller Premium की कीमत 79 रुपये प्रति माह और 549 रुपये प्रति वर्ष है। यह पहली बार नहीं है जब Truecaller ने कॉल रिकॉर्डिंग पेश की है क्योंकि यह पहली बार 2018 में Android पर प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध था। बाद में इसे 2021 में सभी Android उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट कर दिया गया था, लेकिन एक्सेसिबिलिटी API पर Google की सीमाओं के कारण Truecaller को हटाना पड़ा। यह। लेकिन अब यह सुविधा फिर से उपलब्ध है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story