×

Phone Hacked Signs: अगर आपका भी फ़ोन हो गया है हैक, तो इन संकेत से लगाएं पता

Phone Hacked Signs: फ़ोन हैकिंग तब होती है जब कोई साइबर क्रिमिनल गलत तरीके से सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके कमजोर स्मार्टफ़ोन को संक्रमित करता है और उन डिवाइस की पर्सनल जानकारी चुरा लेता है।

Anjali Soni
Published on: 28 Aug 2023 2:33 PM GMT
Phone Hacked Signs: अगर आपका भी फ़ोन हो गया है हैक, तो इन संकेत से लगाएं पता
X
Phone Hacked Signs (photo-social media)

Signs Phone Is Hacked: फ़ोन हैकिंग तब होती है जब कोई साइबर क्रिमिनल गलत तरीके से सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके कमजोर स्मार्टफ़ोन को संक्रमित करता है और उन डिवाइस की पर्सनल जानकारी चुरा लेता है। स्मार्टफ़ोन समय-समय पर ख़राब हो सकते हैं, लेकिन बार-बार आने वाली समस्याएँ आपको आश्चर्यचकित कर सकती हैं, यहीं पर सीखने का काम आता है कि कैसे जानें कि आपका फोन हैक हो गया है या नहीं। फ़ोन हैकर्स के बारे में, हैक किए गए फ़ोन के संकेत और अपने फ़ोन को सुरक्षित रखने में कैसे मदद करें, जाने सभी जानकारी।

1. हाई डेटा उपयोग

यदि आपके सेल फ़ोन का बिल उम्मीद से अधिक आता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके फ़ोन में मैलवेयर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्पाइवेयर या मैलवेयर आपके फ़ोन पर लगातार चलता रहता है, जो डेटा उपयोग को ख़त्म कर देता है। अगर आपके पास अनलिमिटेड फोन प्लान है तो भी अपने डेटा उपयोग पर नजर रखें, ताकि आप इस संकेत को समझ सकें कि आपका फोन हैक हो सकता है।

2. लगातार पॉप-अप

यदि आप अपने फ़ोन पर ब्राउज़ करते समय लगातार अनुचित पॉप-अप से परेशान रहते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका फ़ोन हैक हो गया है। आपके फ़ोन पर दिखने वाले आकर्षक विज्ञापन या अनुचित सामग्री दोनों संकेतक हैं कि आपके फ़ोन के साथ छेड़छाड़ की गई है। जब कोई पॉप-अप आता है, तो विंडो को सावधानीपूर्वक बंद कर दें और सावधान रहें कि पॉप-अप पर कहीं भी क्लिक न करें।

3. नए ऐप्स जिन्हें आपने डाउनलोड नहीं किया है

इसके अशुभ नाम के बावजूद, ब्लोटवेयर, या आपके फ़ोन पर पहले से डाउनलोड किए गए ऐप्स सामान्य हो सकते हैं। लेकिन अगर आप देखते हैं कि आपके फोन में ऐसे नए ऐप्स हैं जिन्हें आपने नहीं खरीदा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि किसी हैकर के पास आपके फोन तक पहुंच है।

4. आउटगोइंग कॉल

डायल कभी-कभी होता है, लेकिन यदि आपका आउटगोइंग कॉल इतिहास उन कॉलों से भरा है जिन्हें आप याद नहीं रखते हैं, तो यह एक खतरे का संकेत हो सकता है। यदि आपका फ़ोन अपने आप कॉल या टेक्स्ट भेज रहा है, तो यह एक संकेत है कि आपका फ़ोन हैक हो सकता है।

5. बैटरी जल्दी खत्म होना

फ़ोन की बैटरियाँ हमेशा चलने के लिए नहीं होती हैं, लेकिन उन्हें कुशलतापूर्वक डिज़ाइन भी किया जाता है। इसलिए यदि आपके फ़ोन उपयोग की आदतें वैसी ही बनी हुई हैं लेकिन आपकी बैटरी सामान्य से अधिक तेज़ी से खत्म हो रही है, तो हैकिंग इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है।

किसी को आपका फ़ोन हैक करने से कैसे रोकें?

अपने पासवर्ड बदलें

यह संभव है कि आपका फ़ोन हैक होने पर आपके लॉगिन क्रेडेंशियल से छेड़छाड़ की गई हो। एक बार जब आप मैलवेयर हटा दें, तो अपने सभी पासवर्ड रीसेट करें और प्रत्येक खाते के लिए अद्वितीय पासवर्ड बनाएं।

गलत ऐप्स हटाएं

किसी ऐप को डाउनलोड करना गलती से आपके फ़ोन पर मैलवेयर आमंत्रित करने का एक सामान्य तरीका है। यदि आपको पता चलता है कि आपका फोन हैक हो गया है, तो अपने ऐप्स की एक सूची लें और जो कुछ भी तीसरे पक्ष के ऐप स्टोर या अन्य स्रोत से आया है उसे हटा दें (दूसरे शब्दों में, ऐप्पल ऐप स्टोर या Google Play Store से नहीं)।

अपना फ़ोन रीसेट करें

अधिकांश मैलवेयर को आपके फ़ोन के फ़ैक्टरी रीसेट से हटाया जा सकता है। हालाँकि, यह आपके डिवाइस पर संग्रहीत किसी भी डेटा को मिटा देगा, जैसे फ़ोटो, नोट्स और संपर्क, इसलिए अपने डिवाइस को रीसेट करने से पहले इस डेटा का बैकअप लेना महत्वपूर्ण है। जब आप अपना फ़ोन रीसेट कर रहे हों, तो अपने ऐप्स का बैकअप न लें, खासकर यदि आपको संदेह हो कि आपके फ़ोन में मैलवेयर है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story